होम /न्यूज /जीवन शैली /

इन आसान तरीकों से बनाएं होममेड आईलाइनर, आंखों की खूबसूरती में लग जाएंगे चार चांद

इन आसान तरीकों से बनाएं होममेड आईलाइनर, आंखों की खूबसूरती में लग जाएंगे चार चांद

 आई शैडो और आई ड्राप   से आई लाइनर बना सकते हैं-Image/Canva

आई शैडो और आई ड्राप से आई लाइनर बना सकते हैं-Image/Canva

आंखों को सजाने के लिए अमूमन महिलाएं अलग-अलग ब्रांड के आईलाइनर का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि आई शैडो की मदद से घर पर भी आसानी से आईलाइनर बनाया जा सकता है?

हाइलाइट्स

ग्लिटर आईलाइनर बनाने के लिए पाउडर आई शैडो का इस्तेमाल बेस्ट रहता है.
आई शैडो न होने पर हाई लाइटर पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

सुंदर और चमकदार आंखें आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने का काम करती हैं. यही कारण है कि ज्यादातर महिलाएं मेकअप के दौरान आंखों को सजाना नहीं भूलती हैं. आई मेकअप में महिलाएं अमूमन मार्केट बेस्ड काजल, आईलाइनर और आई शैडो का इस्तेमाल करती हैं. हालांकि, अगर आप चाहें तो कुछ आसान तरीकों की मदद से घर पर भी आईलाइनर (Eyeliner) तैयार कर सकती हैं.

दरअसल, आंखों का मेकअप करने के लिए महिलाएं कई फेमस ब्रांड के प्रोडक्ट्स ट्राइ करती हैं, लेकिन आंखों की नाजुक त्वचा पर केमिकल युक्त मेकअप का इस्तेमाल काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. हम आपको बताने जा रहे हैं नेचुरल चीजों से आईलाइनर बनाने के टिप्स, जिसकी मदद से आप आंखों की सुंदरता बढ़ाने के साथ-साथ आंखों की सेहत का भी खास ख्याल रख सकती हैं.

होममेड आईलाइनर बनाने की सामग्री

घर पर आईलाइनर बनाने के लिए लूज पिग्मेंट या आई शैडो, पानी, आईलाइनर का ब्रश, प्राइमर और कॉटन लें. आइए अब जानते हैं आईलाइनर बनाने का तरीका.

ये भी पढ़ें: मैट लिपस्टिक लगाते समय इन बातों का रखें खास ख्याल, स्मूद टच के साथ मिलेगा बेस्ट मेकअप लुक

आई शैडो पाउडर लें

आईलाइनर बनाने के लिए सबसे पहले अपने फेवरेट शेड का आई शैडो पाउडर लें. ग्लिटर आईलाइनर बनाने के लिए पाउडर आई शैडो का इस्तेमाल बेस्ट रहता है. साथ ही मैट फिनिशिंग के लिए मैट आईलाइनर का इस्तेमाल करें. वहीं, आई शैडो न होने पर आप ब्लश, हाई लाइटर पाउडर या लूज पिग्मेंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: पहली बार मेकअप करने की सोच रही हैं, तो जान लें मेकअप किट में क्या रखना है ज़रूरी

कंटेनर का करें इस्तेमाल

आईलाइनर को सेफ रखने के लिए एक कंटेनर को धोकर अच्छी तरह से साफ कर लें. अब इसमें आई शैडो को डालकर पानी की कुछ बूंदें मिक्स कर लें. अगर आप चाहें तो पानी की जगह रिफ्रेशिंग आई ड्रॉप्स भी यूज कर सकते हैं.

अच्छे से मिक्स करें

आईलाइनर को अच्छी तरह से मिक्स करने के लिए शार्प और थिन आईलाइनर ब्रश का इस्तेमाल करें. आईलाइनर में पानी एड करके ब्रश की मदद से इसे अच्छी तरह मिलाएं. इससे आपके आईलाइनर में स्थिरता आ जाएगी.

प्राइमर एड करें

आईलाइनर को मिक्स करने के बाद आप इसमें आई प्राइमर या फेस प्राइमर मिला सकते हैं. इससे आपका आईलाइनर लम्बे समय तक खराब नहीं होगा और आप इसे आसानी से स्टोर करके रख सकेंगे.

कंटेनर में रखें

आईलाइनर बनाने के बाद इसे अच्छी तरह से मिक्स करके कंटेनर में भरकर रख दें. इस नुस्खे से आप न सिर्फ कलरफुल आईलाइनर तैयार कर सकते हैं, बल्कि पुराने आई शैडो को भी खराब होने से बचाकर आईलाइनर बना सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle

अगली ख़बर