होम /न्यूज /जीवन शैली /इन नेचुरल चीजों से बनाएं होममेड हर्बल वॉटर, लम्बे, घने और खूबसूरत बनेंगे बाल

इन नेचुरल चीजों से बनाएं होममेड हर्बल वॉटर, लम्बे, घने और खूबसूरत बनेंगे बाल

हर्बल वॉटर के इस्तेमाल से हेयर ग्रोथ बढ़ती है-Image/Canva

हर्बल वॉटर के इस्तेमाल से हेयर ग्रोथ बढ़ती है-Image/Canva

कई बार अनगिनत हेयर केयर नुस्खे अपनाने के बाद भी बालों की कुछ समस्याओं से निजात पाना मुश्किल लगने लगता है. ऐसे में हर्बल ...अधिक पढ़ें

Hair Care Tips: लम्बे, घने और चमकदार बालों की चाहत भला किसे नहीं होती है. हालांकि बालों पर कई महंगे हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के बाद भी मनचाहे बाल पाना सबके लिए मुमकिन नहीं हो पाता है. जिसके चलते ज्यादातर लोग अक्सर बालों पर अलग-अलग शैंपू और कंडीशनर ट्राई करना शुरू कर देते हैं. ऐसे में हर्बल वॉटर की मदद से आप इस मुश्किल को आसान कर सकते हैं.

कैमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट जहां बालों को डैमेज कर देते हैं. वहीं कुछ जड़ी-बूटियों और नेचुरल चीजों से बना हर्बल वॉटर साइड इफेक्ट फ्री होने के साथ-साथ बालों की हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. तो आइए हम आपको बताते हैं बालो के लिए हर्बल वॉटर बनाने का तरीका और इसके कुछ फायदों के बारे में.

हर्बल वॉटर बनाने का तरीका
बालों के लिए हर्बल वॉटर बनाते समय बर्तन में थोड़ा सा पानी गर्म कर लें. अब इस पानी में रोजमैरी, नीम की पत्तियां, बिछुआ बूटी, हॉर्सटेल और कैमोमाइल मिलाकर 4 घंटे के लिए रख दें. फिर इस पानी को छानकर इसमें एप्पल साइडर विनेगर और एसेंशियल हेयर ऑयल मिलाएं. अब बालों में शैंपू और कंडीशनर लगाने के बाद हर्बल वॉटर से बालों को धोएं और इस से स्कैल्प की मसाज करें. फिर 20-30 मिनट बाद बालों को साफ पानी से धो लें. बेहतर नतीजों के लिए हफ्ते में दो बार हर्बल वॉटर का इस्तेमाल करें. अब जान लें इस पानी के फायदे.

ये भी पढ़ें: बालों की हर समस्या से छुटकारा दिलाएगा इमली का पानी, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

रोजमैरी के गुण
रोजमैरी में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी तत्व स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाकर बालों की ग्रोथ में मददगार होते हैं. साथ ही इससे बालों का डैंड्रफ और खुजली भी खत्म हो जाती है.

नीम के फायदे
औषधीय गुणों से भरपूर नीम को फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट का बेस्ट सोर्स माना जाता है. नीम का पानी स्कैल्प को डैंड्रफ और इंफ्केशन फ्री रखने के साथ-साथ हेयर फॉल कम करने में भी मददगार होता है.

बिछुआ बूटी के लाभ
बिछुआ बुटी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के अलावा सिलिका, सल्फर और क्लोरोफिल नामक मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जिसके चलते हर्बल वॉटर में बिछुआ बूटी का इस्तेमाल बालों को लम्बा, घना, स्ट्रांग और डैंड्रफ फ्री रखने में मदद करता है.

हॉर्सटेल वॉटर के फायदे 
बालों का झड़ना कम करने के लिए हॉर्सटेल वॉटर काफी कारगर नुस्खा साबित हो सकता है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व बालों में सिलिका कोलेजन को बढ़ाने में सहायक होते हैं. जिससे बाल जड़ से मजबूत बनते हैं और हेयर फॉल में कमी आने लगती है.

ये भी पढ़ें: स्किन के लिए ही नहीं बालों के लिए भी बेहतरीन है सी सॉल्ट, जानें इसके फायदे

कैमोमाइल के फायदे
एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-सेप्टिक गुणों से युक्त कैमोमाइल बालों के डेड सेल्स को रिमूव करके डैमेज बालों को रिपेयर करने का काम करती है. जिससे बाल प्राब्लम फ्री और हेल्दी बने रहते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें