होम /न्यूज /जीवन शैली /Skin Care In Winter: ये हैं सर्दियों में होने वाली 5 कॉमन स्किन केयर प्रॉब्लम, ऐसे करें अपनी देखभाल

Skin Care In Winter: ये हैं सर्दियों में होने वाली 5 कॉमन स्किन केयर प्रॉब्लम, ऐसे करें अपनी देखभाल

ठंड बढ़ने के साथ ही स्किन की बीमारियां भी बढ़ने लगती हैं.

ठंड बढ़ने के साथ ही स्किन की बीमारियां भी बढ़ने लगती हैं.

Skin Diseases in Winters: सर्दियों के मौसम में कई सारी बीमारियां तेजी से फैलती हैं ऐसे में स्किन का ख्याल रखना बहुत जरू ...अधिक पढ़ें

Skin Diseases in Winters: जैसे-जैसे मौसम बदलता है, स्किन में बदलाव साफ तौर पर देखे जा सकते हैं. खासकर सर्दियों में स्किन में रूखापन नजर आना और खुजली जैसी समस्याएं कई लोगों को परेशान करती है. सर्दियां स्किन को शुष्क और रूखा बना देती है. सर्दियों में आपको त्वचा संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जो जोखिम के आधार पर हल्के से गंभीर हो सकते हैं. सर्दियों में कई त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. आइए सर्दियों के कुछ सामान्य त्वचा रोगों और बचाव के उपायों के बारे में आपको बताते हैं.

सर्दियों में होने वाले रैशेज
सर्दियों में होने वाले रैश त्वचा को और भी खराब कर सकते हैं. इस स्थिति की पहचान लाल, खुजलीदार, पपड़ीदार और चिड़चिड़ी त्वचा से की जाती है. इसकी वजह है, अत्यधिक सर्दी में स्किन को उजागर करना. इन रैशेज का छाले और फफोले में परिवर्तित होना इसकी गंभीर स्थिति की ओर संकेत करता है. राहत पाने के लिए आप विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं. इस स्थिति से बचने के लिए शुरुआत से ही त्वचा का ख्याल रखें और स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ मॉइस्चराइज करके रखें.

सोरायसिस
सोरायसिस एक ऐसी स्थिति है, जो त्वचा में पपड़ीदार पैच, दरारें, जलन और सूजन का कारण बनती है. सोरायसिस ज्यादातर खोपड़ी, कोहनी और घुटनों पर होता है. यह एक पुरानी समस्या है, जिसका कोई इलाज नहीं है. लेकिन, दवाओं से इसका प्रभाव कम किया जा सकता है. सर्दियों में सोरायसिस की समस्या का खतरा और भी बढ़ जाता है. इसलिए अगर आपको सोरायसिस है तो सर्दियों में अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना चाहिए.

खाने-पीने की गलत आदतें ड्राई स्किन की हो सकती हैं वजह, डाइट में ये बदलाव दिलाएंगे ग्‍लोइंग‍ स्किन

रोसैसिया
यह एक ऐसी त्वचा संबंधी समस्या है, जिसमें त्वचा पर लालिमा और छोटे-छोटे दानों और मवाद की समस्या होने लगती है. इसका सबसे बड़ा कारण है, चेहरे के टिश्यूज का मोटा हो जाना और रक्त वाहिकाएं नजर आने लगती हैं. ठंडा तापमान और रूखापन रोसैसिया की स्थिति को और खराब कर सकता है. त्वचा की इस स्थिति से उबरने में महीनों भी लग सकते हैं. रोसैसिया से बचने के लिए किसी भी उत्पाद को इस्तेमाल करने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श जरूर लें.

खुजली/एक्जिमा
सर्दियों के दौरान त्वचा की एक और आम समस्या है, एक्जिमा. यह एक ऐसी स्थिति है, जिमसें त्वचा शुष्क, लाल और पपड़ीदार होने लगती है. ठंडी हवा और रूखापन इसे बदतर बना सकता है, इसलिए त्वचा को हाइड्रेट रखने की पूरी कोशिश करें.

कोल्ड अर्टिकेरिया
यह एक तरह की एलर्जी है, जो ज्यादा ठंड के संपर्क में आने से हो सकती है. कुछ ठंडा खाने पर होठों पर सूजन, किसी ठंडी सतह या वस्तु को छूने पर हाथों में सूजन या खुजली जैसी समस्याएं कोल्ड अर्टिकेरिया के ही लक्षण हैं.

Tags: Glowing Skin, Lifestyle, Skin care, Skin care in winters

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें