होम /न्यूज /जीवन शैली /कोकोनट ऑयल से दूर कर सकते हैं स्किन टैनिंग, जान लें इस्तेमाल करने के तरीके

कोकोनट ऑयल से दूर कर सकते हैं स्किन टैनिंग, जान लें इस्तेमाल करने के तरीके

कोकोनट ऑयल स्किन पर कई तरीकों से यूज किया जा सकता है. (Image-Canva)

कोकोनट ऑयल स्किन पर कई तरीकों से यूज किया जा सकता है. (Image-Canva)

टैनिंग या सनटैन की समस्या ज्यादा देर तक धूप में रहने की वजह से होती है. गर्मी और बरसात के मौसम में हर कोई टैनिंग से परे ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कोकोनट ऑयल सनस्क्रीन की तरह फायदा दे सकता है.
कोकोनट ऑयल स्किन से नमी का लॉस कम करता है.

Coconut Oil Can Remove Tanning: गर्मी और बरसात में धूप की वजह से स्किन टैनिंग की समस्या हो जाती है. एक बार अगर टैनिंग की समस्या हो जाए तो इसे ठीक करने में काफी लंबा वक्त लग जाता है. टैनिंग की समस्या अधिकतर उन जगहों पर ज्यादा होती है, जो जगह खुली रहती हैं. अगर चेहरे पर टैनिंग हो जाए तो चेहरा काला और डल नजर आता है. वहीं हाथों में टैनिंग हो जाए तो स्लीवलेस कपड़े नहीं पहन पाते. अब इस स्थिति में आखिर किया जाए भी तो क्या? अगर आप भी इस सवाल का जवाब ढूंढ रहीं हैं, तो इसका जवाब कोकोनट ऑयल है. कोकोनट ऑयल स्किन का पीएच लेवल कंट्रोल में रखता है. कोकोनट ऑयल स्किन को अनगिनत लाभ देता है, जिसमें से एक टैनिंग से छुटकारा है. इसका इस्तेमाल करने का तरीका जान लेते हैं.

फायदेमंद है कोकोनट ऑयल
स्टाइलक्रेज के मुताबिक कोकोनट ऑयल स्किन तक यूवी लाइट को पहुंचने से रोकता है. -कोकोनट ऑयल स्किन की ना सिर्फ सुरक्षा करता है बल्कि पोषण भी देता है. ज्यादा देर धूप में रहने की वजह से स्किन को इन्फेक्शन का खतरा होता है. कोकोनट ऑयल उस खतरे को कम करता है. चिलचिलाती धूप से स्किन में होने वाली सूजन से कोकोनट ऑयल आराम दिलाता है.

इसे भी पढ़ें: शिया बटर हो सकता है आपकी स्किन के लिए फायदेमंद, जानें इसके अन्य लाभ

कोकोनट ऑयल ऐसे करें प्रयोग
नींबू के साथ कोकोनट ऑयल: टैनिंग हटाने के लिए नींबू के साथ कोकोनट ऑयल का कॉम्बिनेशन अच्छा माना जाता है. नींबू में विटामिन सी होता है, जिससे टैनिंग कम होता है. कोकोनट ऑयल  स्किन को मुलायम भी रखता है.

शहद के साथ कोकोनट ऑयल: स्किन में नमी बनाए रखने के लिए कोकोनट ऑयल में शहद की बूंदे मिलाकर लगाएं. इस पेस्ट से चेहरे और हाथों की टैनिंग कम होने लगती है.
आलू के साथ कोकोनट ऑयल: स्किन से टैनिंग हटाने के लिए आलू का रस और कोकोनट ऑयल काफी कारगर है. कोकोनट ऑयल में आलू का रस मिलाकर लगाने से रिजल्ट खुद देखने के मिलेगा.
ये तरीके भी अपनाएं: ये कुछ ऐसे तरीके हैं, जिनकी मदद से कोकोनट ऑयल का प्रयोग टैनिंग हटाने में किया जा सकता है. इसके आलवा सोने से पहले रोज रात में कोकोनट ऑयल की कुछ बूंदे टैनिंग वाले हिस्से में लगाएं और सुबह उसे अच्छे से धो लें. इससे टैनिंग कि समस्या दूर हो जाएगी.

इसे भी पढ़ें: इस तरह करें अंडे का इस्तेमाल, चमक उठेगी स्किन और बाल

Tags: Fashion, Glowing Skin, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें