होम /न्यूज /जीवन शैली /सुबह उठकर सबसे पहले करें ये काम, चेहरे पर हमेशा दिखेगा नेचुरल ग्‍लो

सुबह उठकर सबसे पहले करें ये काम, चेहरे पर हमेशा दिखेगा नेचुरल ग्‍लो

स्किन को एजिंग और डैमेज से बचाने के लिए मॉर्निंग स्किन केयर जरूरी होता है. Image : Canva

स्किन को एजिंग और डैमेज से बचाने के लिए मॉर्निंग स्किन केयर जरूरी होता है. Image : Canva

मॉर्निंग स्किन केयर के दौरान क्‍लीनिंग और नरिशिंग बहुत ही जरूरी होता है. यही नहीं, नरिशिंग से पहले इस बात का ध्‍यान रखे ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

अधिक सोप का इस्‍तेमाल स्किन के लिए अच्‍छा नहीं होता.
सीरम स्किन में मॉइश्‍चर को सील करने में मदद करता है.

Morning Skin Care: हमारी स्किन दिन की तुलना में रात के वक्‍त खुद का बेहतर तरीके से रिलैक्‍स करती है और किसी भी तरह के इंफ्लेमेशन या डैमेज को रिपेयर करने का काम करती है. ऐसे में अगर आप स्किन को बेहतर बनाना चाहते हैं तो अच्‍छा होगा कि रात के वक्‍त स्किन के लिए वक्‍त निकालें और सोने से पहले इनकी खास देखभाल करें लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि दिन के वक्‍त हमें स्किन केयर की जरूरत नहीं होती.

स्किन को एजिंग और डैमेज से बचाने के लिए दिन के समय भी हमें स्किन की खास देखभाल करने की जरूरत पड़ती है. तो आइए जानते हैं कि हेल्‍दी और ग्‍लोइंग स्किन के लिए हमें मॉर्निंग स्किन केयर किस तरह करनी चाहिए.

इस बात का रखें ध्‍यान
स्किन केयर के दौरान क्‍लीनिंग और नरिशिंग बहुत ही जरूरी है. यही नहीं, नरिशिंग से पहले इस बात का ध्‍यान रखें कि स्किन पर पहले लाइट प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करें और इसके बाद ही हेवी प्रोडक्‍ट लगाएं.

मॉर्निंग स्किन केयर को इस तरह करें फॉलो

पानी से धोएं
रात के समय आपने अच्‍छी तरह मेकअप आदि उतारकर स्किन को साफ कर लिया था, इसलिए सुबह के वक्‍त आपको केवल पानी से ही स्किन की सफाई करने की जरूरत है. अधिक सोप का इस्‍तेमाल स्किन के लिए अच्‍छा नहीं होता.

इसे भी पढ़ें: मुंहासों को कम करने के लिए इन 2 तरीकों से करें केले के छिलके का इस्तेमाल, त्वचा बनेगी बेदाग

 

हाइड्रोसल यानी टोनर
जिस तरह हम मेकअप की शुरुआत फाउंडेशन से करते हैं वैसे ही सुबह पानी से चेहरे  को साफ करने के बाद स्किन पर अपना फेवरेट हाइड्रोसल यानी टोनर लगाएं. आप चाहें तो गुलाब जल या असेंशियल ऑयल का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं.

सीरम का इस्‍तेमाल
अब आप सीरम को अच्‍छी तरह से स्किन पर लगाएं. ये आपके स्किन में मॉइश्‍चर को सील करेगा और अन्‍य प्रोडक्‍ट के लिए स्किन को तैयार करेगा.

मॉइश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल
अब आप चेहरे को अच्‍छी तरह से नरिश रखने के लिए हेवी फेशियल बाम या ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते  हैं. अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो आप क्रीम बेस लोशन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: Blackhead Removal: टी ट्री ऑयल ब्लैकहेड्स की समस्या से देगा निजात, जानें इस्तेमाल करने के 5 आसान तरीके

सन प्रोटेक्‍टर
यूवी किरणों से स्किन को बचाने के लिए आप सन प्रोटेक्‍टर प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करें. इसके लिए आप सनस्‍क्रीन लोशन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Glowing Skin, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें