होम /न्यूज /जीवन शैली /स्किन केयर के लिए ऐसे करें अनार के छिलकों का इस्तेमाल, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

स्किन केयर के लिए ऐसे करें अनार के छिलकों का इस्तेमाल, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

अनार के छिलकों का स्क्रब स्किन को ग्लोइंग बनाता है- Image/Canva

अनार के छिलकों का स्क्रब स्किन को ग्लोइंग बनाता है- Image/Canva

वैसे तो अनार को पोषण का खजाना माना जाता है. लेकिन अनार के छिलके भी कुछ कम गुणकारी नहीं होते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

अनार के छिलकों का इस्तेमाल कील-मुंहासे को दूर करने के लिए किया जा सकता है.
अनार के छिलकों में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व स्किन को हाइड्रेट रखने का काम करते हैं.

Skin care tips: अनार का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. जिसके चलते ज्यादातर लोग अनार के जूस और अनार की फ्रूट चाट को अपनी डाइट में शामिल करना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका हेल्थ सीक्रेट साबित होने वाला अनार स्किन केयर में भी अहम रोल निभा सकता है. जी हां, स्किन केयर में अनार के छिलकों (Pomegranate peels) का इस्तेमाल कर आप त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

बता दें कि एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर अनार के छिलकों को फाइबर, विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन बी, आयरन, पोटैशियम, जिंक, ओमेगा 6 फैटी एसिड का बेस्ट सोर्स माना जाता है. ऐसे में त्वचा पर अनार के छिलकों का इस्तेमाल कई स्किन प्रॉब्लम से निजात दिलाने के साथ-साथ स्किन पर निखार लाने में भी मददगार हो सकता है. तो आइए जानते हैं स्किन केयर में अनार के छिलकों के फायदे.

त्वचा की देखभाल के लिए अनार के छिलकों का करें इस्तेमाल

हाइड्रेट रहेगी त्वचा
अनार के छिलकों में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट तत्व स्किन को हाइड्रेट कर मॉइश्चराइज रखने का काम करते हैं. इसके लिए अनार के छिलकों को सुखाकर पीस लें. अब अनार के छिलकों से बने पाउडर में 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच दही मिलाकर फेस पर लगाएं. 10 मिनट बाद साफ पानी से फेस वॉश कर लें.

ये भी पढ़ें: बीच पर मनाने जा रहे हैं वेकेशन तो इस तरह करें स्किन केयर, मेंटेन रहेगा फेस का ग्लो

पिंपल और एक्ने से पाएं निजात
एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी तत्वों से भरपूर अनार के छिलकों का इस्तेमाल त्वचा के कील-मुंहासे दूर करने का भी बेस्ट नुस्खा है. इसके लिए अनार के छिलकों से बने पाउडर में एसेंशियल ऑयल, दही और गुलाब जल डालकर पेस्ट बनाएं. अब इसे पेस्ट को फेस पर अप्लाई करें और सूखने के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें.

ये भी पढ़ें: बारिश में स्किन को रखना चाहते हैं बेदाग और ग्लोइंग तो ये टिप्स करें फॉलो

झुर्रियों से पाएं छुटकारा
अनार के छिलकों को एंटी एजिंग तत्वों का भी बेस्ट सोर्स माना जाता है. ऐसे में अनार के छिलकों की मदद से आप झुर्रियां और फाइन लाइनंस से भी चुटकियों में छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए 2 चम्मच अनार के छिलकों का पाउडर लें. अब इसमें गुलाब जल मिलाकर अच्छी तरह से फेस पर लगाएं. फिर सूखने के बाद ठंडे पानी से फेस वॉश कर लें. हफ्ते में 1-2 बार इस नुस्खे को ट्राइ करने से चेहरे की झुर्रियां और फाइन लाइन्स खत्म होने लगेंगी.

त्वचा पर आएगा निखार
त्वचा को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने के लिए भी आप अनार के छिलकों का स्क्रब ट्राई कर सकती हैं. इसके लिए अनार के छिलकों का पाउडर बना लें. अब इसमें कच्चा दूध, गुलाब जल और विटामिन ई का कैप्सूल मिक्स करके चेहरे पर मसाज करें. इससे त्वचा के डेड स्किन सेल्स आसानी से रिमूव हो जाएंगे और आपका चेहरा भी चमकने लगेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें