होम /न्यूज /जीवन शैली /सर्दियों में चेहरे पर करें गाय के कच्चे दूध से रोज़ मसाज, मिलेंगे 5 जबरदस्‍त फायदे

सर्दियों में चेहरे पर करें गाय के कच्चे दूध से रोज़ मसाज, मिलेंगे 5 जबरदस्‍त फायदे

गाय के कच्‍चे दूध से स्किन टैनिंग को दूर किया जा सकता है. Image: shutterstock

गाय के कच्‍चे दूध से स्किन टैनिंग को दूर किया जा सकता है. Image: shutterstock

Raw Milk On Skin Benefits : विंटर (Winter) के मौसम में स्किन (Skin) को लेकर कई तरह की समस्‍याएं होती हैं जिनमें से कइयो ...अधिक पढ़ें

Raw Milk On Skin Benefits: विंटर में स्किन केयर (Winter Skin Care) रुटीन के लिए अगर गाय के दूध (Raw Cow Milk) का प्रयोग किया जाए तो त्वचा की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है. गाय के कच्चे दूध से अगर चेहरे पर रोज मसाज किया जाए तो स्किन की कई समस्याएं अपने आप ठीक हो सकती हैं. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, शोधों में यह पता चला है कि इसमें मौजूद अल्‍फा हाइड्रॉक्‍सी एसिड स्किन पर होने वाली एजिंग को कंट्रोल करने में सक्षम हैं और आसानी से डेड स्किन को हटाकर नए सेल्‍स के ग्रोथ को बढाते हैं. इसके अलावा, इसमें मौजूद विटामिन ए और डी स्किन को बेहतर तरीके से नरिश करने का भी काम करते हैं.

आइए जानते हैं कि विंटर स्किन केयर के रूप में अगर कच्‍चे दूध का सेवन करें तो इसके क्‍या क्‍या फायदे (Benefits) हो सकते हैं.

स्किन केयर में कच्‍चे दूध से होने वाले फायदे  

स्किन करे ब्राइट
विंटर में टैनिंग की वजह से स्किन की ब्राइटनेस चली जाती है. ऐसे में अगर आप नेचुरल तरीके से स्किन की ब्राइटनेस को बढाना चाहते हैं तो आप गाय के कच्‍चे दूध का सेवन स्किन केयर के लिए करें. इसके लिए आपको एक कटोरी में चार से पांच चम्‍मच दूध लेना होगा और रूई की मदद से स्किन पर इसे अप्‍लाई करना होगा. इसके बाद 10 मिनट बाद पानी से धोते ही स्किन पर ब्राइटनेस नजर आएगी.

इसे भी पढ़ें : सर्दियों में स्किन प्रॉब्‍लम के हिसाब से खरीदें Face Serum, जानें आपके लिए क्‍या है बेहतर

टैनिंग हटाएं
सर्दियों में टैनिंग की समस्‍या आम है. कच्‍चे दूध में गैक्टिक एसिड पाया जाता है जो टैनिंग को आसानी से दूर कर सकता है. ऐसे में आप टैन हुए जगह पर अगर में कच्चे दूध को लगाएं तो धीरे धीरे टैनिंग की समस्‍या खत्‍म हो जाएगी.

नरिश करे स्किन
अगर आपकी स्किन ड्राई और डल हो गई है तो आप मॉइश्चराइजर की जगह गाय का कच्चा दूध प्रयोग में ला सकते  हैं. ये स्किन को ना केवल सॉफ्ट बनाती है बल्कि नैचुरल ग्लो भी लौटाती है.

इसे भी पढ़ें : हेयर सीरम बालों की सेहत के लिए है जरूरी, जानें इसके इस्‍तेमाल का सही तरीका

डार्क सर्कल्स हटाएं
गाय के कच्चे दूध से आप डार्क सर्कल को भी कम कर सकते हैं. कच्चे दूध के अंदर लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो आंखों के नीचे मौजूद डार्क सर्कल को तेजी से कम करने में प्रभावी होता है.

यूथफुल बनाए
कच्‍चे दूध में रेटिनॉल (Retinol) मौजूद होता है जो चेहरे के लिए बेहद उपयोगी है. रेटिनॉल को एक विटामिन-ए के रूप में जाना जाता है, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम कर सकता है. यदि विटामिन-ए की कमी हो जाए त्वचा रूखी और बेजान नजर आ सकती है.

Tags: Home Remedies, Lifestyle, Skin care, Skin care in winters, Winter

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें