होम /न्यूज /जीवन शैली /स्किन और बालों के लिए भी बेस्ट है सदाबहार, ऐसे करें इसके फूलों का इस्तेमाल

स्किन और बालों के लिए भी बेस्ट है सदाबहार, ऐसे करें इसके फूलों का इस्तेमाल

सदाबहार के फूल एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होते हैं. (Image-Canva)

सदाबहार के फूल एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होते हैं. (Image-Canva)

सदाबहार के फूल व पत्तियों का इस्तेमाल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. मगर त्वचा और बालों पर भी सदाबहार के फूलों ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सदाबहार फूल और नीम की पत्तियों को पीस कर हेयर मास्क बना सकते हैं.
सदाबहार के फूलों से बना फेस मास्क स्किन को सन डैमेज से प्रोटेक्ट करता है.

Sadabahar flowers benefits: सदाबहार के के पौधे ज्यादातर घरों में मौजूद होते हैं. खासकर गार्डनिंग करने के शौकीन लोगों के बगीचों में सदाबहार के पौधे व फूल आसानी से मिल जाते हैं. ये ऐसा पौधा है जिसमें हर मौसम में फूल खिलते हैं, जिसकी वजह से इसे सदाबहार कहा जाता है. सदाबहार के फूल और पत्तियों को हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि केवल हेल्थ ही नहीं बल्कि स्किन और बालों के लिए भी सदाबहार के फूलों (Sadabahar flower) का इस्तेमाल बेस्ट होता है.

सदाबहार के फूल एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होते हैं. ऐसे में स्किन केयर और हेयर केयर में सदाबहार के फूलों का इस्तेमाल करके आप त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याओं को जड़ से खत्म कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं त्वचा और बालों पर सदाबहार के फूलों को इस्तेमाल करने के तरीके और इसके कुछ फायदों के बारे में.

स्किन केयर में सदाबहार के फूलों का इस्तेमाल
स्किन केयर में सदाबहार के फूलों का इस्तेमाल करने के लिए आप सदाबहार का फेस पैक ट्राइ कर सकते हैं. इसके लिए सदाबहार के फूल और नीम की फ्रेश पत्तियों को पीस कर पेस्ट बना लें. अब इसमें हल्का सा गुलाब जल मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद साफ पानी से फेस वॉश करें लें.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए कभी इस्तेमाल किया है लौकी का रस? जानें इसे लगाने के फायदे

सदाबहार फेस पैक के फायदे
स्किन केयर में सदाबहार फेस पैक ट्राई करके आप अपनी त्वचा को चिकनी और चमकदार बना सकते हैं. सदाबहार के फूलों से बना फेस मास्क त्वचा को सन डैमेज से प्रोटेक्ट करने का काम करता है. इसके अलावा फाइन रेडिकल्स, झुर्रियां, डार्क सर्कल्स, दाग-धब्बे और कील-मुंहासों को दूर करने के लिए भी सदाबहार फेस पैक का इस्तेमाल बेस्ट हो सकता है.

ये भी पढ़ें: मानसून में ट्राई करें ये आयुर्वेदिक हेयर पैक, नेचुरली हेल्दी और खूबसूरत रहेंगे बाल

हेयर केयर में सदाबहार के फूलों का इस्तेमाल
बालों पर सदाबहार के फूलों का इस्तेमाल करने के लिए आप सदाबहार और नीम की पत्तियों को पीस कर हेयर मास्क अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा सदाबहार ऑयल में कोकोनट ऑयल, कैस्टर ऑयल और नींबू का रस मिलाकर लगाना भी बालों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है.

सदाबहार ऑयल और हेयर मास्क के फायदे
सदाबहार के फूलों में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल तत्व स्कैल्प को डैंड्रफ और इंफेक्शन फ्री रखने में मददगार होते हैं. वहीं हेयर केयर में सदाबहार का इस्तेमाल स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन तेज करके बालों को लम्बा, घना और मजबूत बनाने में सहायक होता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें