होम /न्यूज /जीवन शैली /Vitamin C Serum बढ़ाएगा चेहरे का निखार, रिंकल्स और डार्क स्पॉट्स से भी मिलेगी राहत, जानें इसके फायदे

Vitamin C Serum बढ़ाएगा चेहरे का निखार, रिंकल्स और डार्क स्पॉट्स से भी मिलेगी राहत, जानें इसके फायदे

विटामिन सी सीरम त्वचा को जवां बनाए रखने में भी मदद करता है.

विटामिन सी सीरम त्वचा को जवां बनाए रखने में भी मदद करता है.

Benefits of Vitamin-C Serum, Skin Care Tips: विटामिन सी सीरम जहां त्वचा में निखार और चमक बनाए रखता है वहीं यह स्किन के ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

Benefits of Vitamin-C Serum: महिलाएं अपनी त्वचा को लेकर काफी संवेदनशील होती हैं. वे स्किन की रौनकता को बनाए रखने कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं. इन दिनों जिस ब्यूटी प्रोडक्ट की जमकर चर्चा चल रही है वो है सीरम का इस्तेमाल. बहुत ही महिलाएं और कॉलेज गर्ल अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए सीरम का इस्तेमाल करती है. सीरम भी कई तरह के आते हैं लेकिन इस समय विटामिन सी काफी फेमस है. विटामिन सी सीरम सिटरस फलों से तैयार किया जाता है और यह लगभग सभी तरह की स्किन के लिए फायदेमंद होता है.

विटामिन सी सीरम जहां त्वचा में निखार और चमक बनाए रखता है वहीं यह स्किन के लिए विटामिन सी की कमी को भी पूरा करता है. हो सकता है कि आप अपने आहार में विटामिन सी का सेवन कर रहे हों लेकिन आप यह पूरी तरह से गारंटी नहीं दे सकते कि आपके आहार में मौजूद विटामिन सीधे आपके स्किन को फायदा पहुंचाएगी. आइए जानते हैं कि आखिर विटामिन सी सीरम आपके स्किन की हेल्थ को किस तरह से फायदा पहुंचाता है.

सभी प्रकार की त्वचा के लिए फायदेमंद
बाजार में स्किन की ब्यूटी के लिए बहुत से सीरम मिलते हैं लेकिन उनमें से सिर्फ विटामिन सी सीरम ही एक ऐसा प्रोडक्ट है जो कि लगभग हर तरह की स्किन में काम कर जाता है. हालांकि इसे इस्तेमाल करने से पहले एक बार अपने एक्सपर्ट से जरूर सलाह ले लें.

यह पूरी तरह से हाइड्रेटिंग है
अगर आपकी स्किन में हाइड्रेटिंग की समस्या यानी पानी की कमी है तो उसे दूर करने में भी विटामिन सी सीरम काफी उपयोगी है. विटामिन सी मे मौजूद एस्कार्बिक एसिड स्किन में ठीक प्रकार से प्रवेश करता है. यह ट्रांससेपिडर्मल वॉटर लॉस (TEWL) को कम करता है, जिससे आपकी त्वचा नमी को बेहतर बनाए रखती है.

Womens Fashion Tips: 50 की उम्र के बाद भी दिखना चाहती हैं स्टाइलिश, फॉलो करें ये 6 टिप्स

त्वचा को चमकदार बनाता है
यदि आपकी स्किन में सूखी हुई रहती है जिसमें आसानी से लाइन बन जाती है तो इस समस्या के लिए विटामिन सी सीरम काफी उपयोगी होता है. सीरम आपकी स्किन की परत को चिकना बनाता है और स्किन को ग्लो करने में काफी मदद करता है. काले धब्बे और हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में मदद करता है.

यह आंखों के नीचे के घेरे को कम करता है
अगर आपकी आंखों के नीचे डॉर्क स्पॉट है तो आपक विटामिन सी सीरम का उपयोग कर सकते हैं. विटामिन सी सीरम आंखों के होने वाले मोटे और डॉर्क स्पॉट को हाइड्रेट करके हल्का बनाने में मदद करता है. अगर आप आंखों के आसपास इसका इस्तेमाल करते हैं तो एक्सपर्ट से जरूर सलाह ले लें.

गुलाब जल स्किन को पहुंचा सकता है 3 तरह से फायदे, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

अंडर-आई बैग्स से छुटकारा पाने में मदद करने के कुछ अन्य तरीकों में एक कोल्ड कंप्रेस का उपयोग करना और अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में रेटिनॉल को शामिल करना शामिल है.

कोलेजन को देता है बढ़ावा
कोलेजन एक प्रकार का प्राकृतिक प्रोटीन है जो कि समय के साथ साथ खत्म हो जाता है. कोलेजन की कमी से चेहरे की स्किन में महीन-महीन रेखाएं और झुर्रिया पड़ने लगती हैं जिससे समय से पहले ही बुढ़ापा जैसा अनुभव होने लगता है. अगर आप इस समस्या से निजात पाना चाहती हैं तो आप विटामिन सी सीरम का उपयोग कर सकती हैं.

Tags: Health, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें