Home /News /lifestyle /

गर्मियों के मौसम में स्किन पर हमेशा बनी रहेगी ताज़गी, फॉलो करें ये टिप्स

गर्मियों के मौसम में स्किन पर हमेशा बनी रहेगी ताज़गी, फॉलो करें ये टिप्स

गर्मियों में चेहरे को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है.

गर्मियों में चेहरे को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है.

Summer Skin Care Tips: वर्तमान में कई स्थानों पर लॉकडाउन के कारण पार्लर बंद है. ऐसे में महिलाओं को समझ नहीं आ रहा है कि वो गर्मी के इस मौसम में स्किन की देखभाल कैसे करें

    Summer Skin Care Tips: गर्मियों के मौसम में पसीना, तेज धूप और बढ़ता हुआ तापमान स्किन पर कई तरह की प्रॉब्लम लेकर आता है. गर्मियों में चेहरे की रंगत खो सी जाती है. चेहरे की रंगत को सुधारने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. तो कुछ महिलाएं पार्लर में घंटों समय जाया करती हैं. ताकि स्किन को दोबारा से ग्लोइंग बनाया जा सके.

    हालांकि वर्तमान में कई स्थानों पर लॉकडाउन के कारण पार्लर बंद है. ऐसे में महिलाओं को समझ नहीं आ रहा है कि वो गर्मी के इस मौसम में स्किन की देखभाल कैसे करें और रंगत को भी बरकार रख सकें. ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं. इन नुस्खों को अपनाने से न सिर्फ स्किन से दाग-धब्बे कम होंगे, बल्कि गर्मी का इफेक्ट भी चेहरे पर नहीं पड़ेगा.

    फेस मास्‍क दिखाएगा कमाल

    चेहरे की रंगत को निखारने और ग्लो को वापस लाने के लिए फेस मास्क सबसे बेस्ट चीज मानी जाती है. अक्सर लोग बाजार में मिलने वाले फेस मास्क का ही इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आप कुछ घरेलू चीजों को भी मिक्स करके मास्क बना सकते हैं. होम मेड मास्क बनाने के लिए खीरा, ओटमील और दही लें.

    - एक बाउल में एक कप ओटमील, आधा खीरा (पीसा हुआ) और दही को मिलाकर अच्छे से गाढ़ा घोल तैयार करें.

    - आपका फेस मास्क तैयार है. इसे मास्क को चेहरे पर आधे से एक घंट के लिए लगाकर रखें और बाद में चेहरे को पानी से धो लें.



    ऐसे करें दाग-धब्बों को दूर

    गर्मियों के मौसम में अगर आपके चेहरे पर भी दाग और धब्बे हो गए हैं तो आप इसे घेरलू नुस्खों के जरिए खत्म कर सकते हैं. चेहरे से दाग-धब्बों को दूर करने के लिए कुछ हल्दी की गांठ, मलाई और गुलाब चल को मिक्स करें.

    - इस पेस्ट को चेहरे पर रोजाना लगाने से स्किन के दाग-धब्बे खत्म हो जाएंगे. साथ ही ये चेहरे की रंगत को भी निखारने का काम करेंगे.



    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    Tags: Beauty Tips, Health, Lifestyle, Lockdown, Lockdown. Covid 19, Skin care

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर