अपना शहर चुनें

States

ये है सफेद बालों को काला करने का तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

अरंडी के तेल में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है, जो बालों को टूटने से बचाती है. वहीं सरसों के तेल में आयरन, मैग्नीशियम, सेलिनियम, जिंक और कैल्शियम होता है, जो बालों को स्वस्थ बनाता है.
अरंडी के तेल में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है, जो बालों को टूटने से बचाती है. वहीं सरसों के तेल में आयरन, मैग्नीशियम, सेलिनियम, जिंक और कैल्शियम होता है, जो बालों को स्वस्थ बनाता है.

सफेद बालों (White Hairs) से छुटकारा पाने के लिए नारियल का तेल (Coconut Oil) और मेहंदी (Heena) बहुत असरदार साबित हो सकता है. मेहंदी का भूरा रंग बालों की जड़ों में पहुंचता है, जिससे बाल पहले की तरह भूरे दिखाई देते हैं.

  • Last Updated: November 25, 2020, 6:33 AM IST
  • Share this:


कम उम्र में बालों के सफेद (White Hairs) होने से व्यक्ति मानसिक रूप से परेशान हो जाता है. लोगों के बीच उठने-बैठने में उसे थोड़ी हिचक महसूस होती है और वहीं कम उम्र में ही केमिकल युक्त हेयर कलर का इस्तेमाल करने से समस्या और बढ़ जाती है. अस्वस्थ जीवनशैली, खाने में मिलावट, केमिकल वाले शैम्पू, हेयरकलर, तेल आदि का इस्तेमाल बालों की सफेदी का कारण बनता है. हालांकि बालों के सफेद होने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. यहां कुछ तेलों के बारे में बताया जा रहा है जो कि इस परेशानी को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

नारियल तेल और मेहंदी की पत्तियां



myUpchar के अनुसार, सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए नारियल का तेल और मेहंदी बहुत असरदार साबित हो सकता है. मेहंदी का भूरा रंग बालों की जड़ों में पहुंचता है, जिससे बाल पहले की तरह भूरे दिखाई देते हैं. मेहंदी को जड़ों तक पहुंचने में नारियल का तेल मददगार होता है. इस उपाय के लिए 3-4 चम्मच नारियल के तेल को उबाल लें और इसमें मेहंदी की पत्तियों का एक गुच्छा डाल दें. तेल को भूरा होने तक उबालें और इसके बाद तेल को ठंडा कर बालों की जड़ों में लगाएं. इसे कम से कम 40 मिनट तक रहने दें और फिर धो लें. इस प्रक्रिया को नियमित रूप से अपनाने से बाल काले होने लगेंगे.
अरंडी और सरसों का तेल

अरंडी के तेल में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है, जो बालों को टूटने से बचाती है. वहीं सरसों के तेल में आयरन, मैग्नीशियम, सेलिनियम, जिंक और कैल्शियम होता है, जो बालों को स्वस्थ बनाता है. इसके पोषण से बाल काले रहते हैं. 2 चम्मच सरसों के तेल में 1 चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर कुछ सेकंड गर्म करें. तेल ठंडा हो जाने पर बालों की जड़ों में लगाएं और 10 मिनट तक मालिश करें. इसे कम से कम 45 मिनट रहने दें और बाद में शैम्पू से धो लें. इस उपाय को सप्ताह में कम के कम 3 बार अपनाएं.

नारियल तेल और आंवला

बाल को काला करने के लिए 3 चम्मच जमे हुए नारियल तेल में 2 चम्मच आंवला पाउडर मिलाएं. इसे एक बर्तन में तब तक गर्म करें जब तक कि तेल और पाउडर घुल न जाएं. तेल को ठंडा कर बालों की जड़ों से मसाज करें. इसे रातभर के लिए रहने दें और सुबह शैम्पू कर लें. आंवला में कोलेजन बढ़ाने की क्षमता होती है क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है. यह बालों के विकास के लिए जरूरी है. यह काले बालों को उगाने में मदद करता है.

जैतून और काले बीज का तेल

काले बीज का तेल यानी कलौंजी और जैतून के तेल का मिश्रण सफेद बालों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. बालों को काला करने के साथ यह पोषण भी देता है, जिससे बाल चमकदार और मजबूत होते हैं. इस उपाय के लिए एक कप में 1 बड़ा चम्मच काले बीज का तेल लें. उसमें 1 चम्मच जैतून तेल डाल दें. इस मिश्रण से बालों की जड़ों में मालिश करें और एक घंटा रहने दें. इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें. इस उपाय को रोजाना भी किया जा सकता है.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, सफेद बालों को काला करने के लिए तेल पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज