• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • नाखूनों पर ज्यादा देर तक नहीं टिकती नेल पॉलिश तो अपनाएं ये 5 टिप्‍स

नाखूनों पर ज्यादा देर तक नहीं टिकती नेल पॉलिश तो अपनाएं ये 5 टिप्‍स

नेल पेंट लगाने से पहले बेस कोट लगाना जरूरी है. Image: shutterstock

नेल पेंट लगाने से पहले बेस कोट लगाना जरूरी है. Image: shutterstock

Nail Polish Hacks: अगर नेल पेंट (Nail Paint) को लॉन्‍ग लास्टिंग (Long Lasting) बनाना है तो आप कुछ तरीकों को फॉलो कर इसे जल्‍दी खराब होने से बचा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Tips To Make Nail Paint Last Longer: खूबसूरत नाखून और उन पर लगा खूबसूरत नेल पेंट हमेशा ही ट्रेंड में रहते हैं. फिर वह चाहे टीनएजर (Teenager) हो, ऑफिस गोइंग या हाउस वाइफ हो. हर किसी को खूबसूरत दिखते नाखून रखने का शौक होता है. ऐसे में बाजार से मन पसंद नेल पेंट (Nail Paint) लड़कियां लाती हैं लेकिन मुश्किल तब आती है जब ये कुछ ही घंटों में बदरंग या झड़ने लगता है. यह आमतौर पर घर के काम करने या नाखून चबाने की आदत की वजह से भी हो सकता है. आइए यहां हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्‍स (Tips), जिनकी मदद से आप अपने नेल्‍स पॉलिश (Nail Polish) को लॉन्‍ग लास्टिंग (Long Lasting) बना सकती हैं.

    1. डबल कोटिंग जरूरी

    जब भी नेल पेंट लगाएं तो सभी उंगलियों के नाखूनों पर लगाने के बाद दोबारा से उन पर डबल कोटिंग करें. यह ध्‍यान रखें कि जब पहली कोटिंग पूरी तरह से सूख चुकी हो तभी दूसरी कोटिंग करें. ऐसा करने से पेंट खराब नहीं होंगा और लंबे समय तक ये नेल्स पर टिका रहेगा.

    इसे भी पढ़ें : परफेक्‍ट लिपस्टिक खरीदना हो तो इस तरह करें सही शेड का चुनाव, खूबसूरती को लगाएगा चार चांद

    2. हैंड क्रीम का करें प्रयोग

    हैंड क्रीम आपके हाथों की स्किन की देखभाल तो करती ही है, साथ ही ये नाखूनों को भी मजबूत रखती है. हैंड क्रीम आपके क्यूटिकल्स को मॉइस्चराइज भी करती है जिससे नेल पॉलिश के रूखे होने और उखड़कर निकलने की समस्या कम होती है.

    3. साइड में भी लगाएं नेल पॉलिश

    जितना हो सके नेल पॉलिश लगाते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि पेंट पूरी तरह से नाखून पर लगा हो. अगर ये साइड में अच्‍छी तरह नहीं लगेगा तो ये जल्‍दी ही हटने लगेगा. ऐसे में पूरी तरह कवर करना जरूरी है.

    4. पहले लगाएं बेस कोट

    जब भी आप नेल पेंट लगाएं तो बेहतर होगा कि आप बेस कोट का प्रयोग करें. जहां से भी आप नेल पॉलिश खरीदती हैं वहां आसानी से मिल जाएगा. बेस कोट लगाने आपका नेल पेंट नाखूनों पर लंबे समय तक टिकेगा.

    इसे भी पढ़ें : स्किन पर आने लगी है पिगमेंटेशन, तो इससे निपटने के लिए करें ये उपाय

     

    5. दस्‍ताने का करें प्रयोग

    घर का काम जब भी करें तो दस्‍ताने का प्रयोग करें. ऐसा करने से आपकी स्किन और नाखून तो ठीक रहेंगे ही, आपका नेल पेंट भी लंबे समय तक टिका रहेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज