होम /न्यूज /जीवन शैली /Tips To Lighten Dark Feet: पैरों पर जम गए हैं काले-काले धब्‍बे तो आजमाएं ये कमाल के 4 घरेलू उपाय

Tips To Lighten Dark Feet: पैरों पर जम गए हैं काले-काले धब्‍बे तो आजमाएं ये कमाल के 4 घरेलू उपाय

लैग-लेंथिंग सर्जरी के जरिए पैरों की लंबाई को 3 से 6 इंच तक बढ़ाया जा सकता है (Image : Canva)

लैग-लेंथिंग सर्जरी के जरिए पैरों की लंबाई को 3 से 6 इंच तक बढ़ाया जा सकता है (Image : Canva)

Tips To Lighten Dark Feet: आप घर पर आसानी से पैरों की त्‍वचा का ख्‍याल रख सकते हैं और उन पर टैनिंग या पिगमेंटेशन के दाग ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

आलू के रस की मदद से आप पैरों के दाग धब्‍बों को आसानी से दूर कर सकते हैं.
नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट पाया जाता है जो स्किन कलर को हल्का कर सकता है.

Tips To Lighten Dark Feet: पैरों की खूबसूरती आपकी पर्सनैलिटी को आकर्षक बनाने में मदद करती है.  पैर खूबसूरत हैं तो आप बेझिझक शॉट ड्रेस आर स्‍टाइलिश जूते या सैंडिल पहन सकते हैं और स्‍टाइलिश दिख सकते हैं. इसके लिए जरूरी है कि पैरों के स्किन की भी खास देखभाल की जाए. खास देखभाल कर आप पैरों पर जमा कालेपन को दूर कर सकते हैं और और टैनिंग के दाग को भी हटा सकते हैं. हालांकि आप पार्लर जाकर भी पेडीक्योर करा सकते हैं लेकिन कई बार ये इतने अधिक खर्चीले होते हैं कि हर बार इसे कराना सब के लिए आसान नहीं होता. यहां हम आपको बताते हैं कि आप घर पर खुद से अपने पैरों का कालापन किस तरह दूर कर सकते हैं.

पैरों के कालापन को दूर करने के घरेलू उपाय

ऑरेंज पील
संतरे के छिलकों को करीब एक सप्‍ताह धूप में सुखाएं और मिक्‍सी में डालकर इनका पाउडर बना लें.  अब एक कटोरी में एक चम्‍मच ये पाउडर डालें और समें कच्‍चा दूध मिलाएं.  जब ये पेस्‍ब बन जाए तो इसे अच्‍छी तरह से अपने पैरों पर लगा लें. 15 मिनट बाद पैरों को रगड़ रगड़कर धो लें. ऐसा आप सप्‍ताह में 3 दिन करें.

ये भी पढ़ें: गॉर्जियस दिखने के लिए लगाती हैं आई लाइनर, तो ऐसा रखें कलर कॉम्बीनेशन

एलोवेरा जेल
इसका इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा की एक पत्ती तोड़ें और इससे जेल निकालकर एक कटोरी में रखें. अब साफ पैर पर एलोवेरा जेल लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें.  फिर नॉर्मल पानी से धो लें.  रोज इस्‍तेमाल से कालापन कम होने लगेगा.

आलू का रस
एक दो आलू को कद्दूकस करके इसका रस निकाल लें. अब इस रस को 10 से 15 मिनट के लिए पैरों पर लगा लें. अब पैरों को गुनगुने पानी से अच्‍छी तरह धो लें.  कोई मॉइश्चराइजर लगा लें.  रोजाना इस्‍तेमाल से स्किन दमकने लगेगी.

इसे भी पढ़ें: क्या है ब्यूटी स्लीप? त्वचा और बालों के लिए क्यों है जरूरी, एक्सपर्ट से जानें

 नींबू का रस
नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो स्किन कलर को हल्का करने में मदद करता है. इस्‍तेमाल के लिए एक नींबू को काटें और इसे पैरों पर 2 से 3 मिनट तक रगड़ें.  स्‍क्रबिंग के लिए आप नींबू पर चुटकी भर चीनी डाल सकते हैं. कुछ दिन करने से पैरों का कालापन दूर होगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Home Remedies, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें