Home /News /lifestyle /

छुहारा निखारेगा चेहरे और बालों की खूबसूरती, ऐसे करें इस्तेमाल

छुहारा निखारेगा चेहरे और बालों की खूबसूरती, ऐसे करें इस्तेमाल

केवल सेहत नहीं छुहारा आपके चेहरे और बालों की खूबसूरती को भी निखारता है-Image/pexels-konevi

केवल सेहत नहीं छुहारा आपके चेहरे और बालों की खूबसूरती को भी निखारता है-Image/pexels-konevi

छुहारा (Dry Dates) केवल सेहत ही नहीं सुधारता बल्कि खूबसूरती को निखारने में भी काफी मदद करता है .इससे स्किन और बालों को पोषण भी भरपूर मिलता है.

    Use Dry Date For Enhance Beauty- छुहारा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके सेवन से सेहत दुरुस्त होती है. लेकिन छुहारा केवल सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं है. ये खूबसूरती को निखारने में भी काफी मदद करता है. इसमें मौजूद सिलेनियम, कॉपर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, बोरोन, राइबोफ्लेविन, पाइरिडोक्सिन, नियासिन, फोलिक एसिड, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व जहां स्वास्थ को फायदा देते हैं उसी तरह स्किन और बालों को भी पोषण देते हैं. इससे स्किन और बालों की खूबसूरती तो बढ़ती ही है सेहत भी सुधरती है. आइये जानते हैं कि छुहारे को चेहरे और बालों पर किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है.

    फेस स्क्रबर की तरह चेहरे पर ऐसे करें इस्तेमाल

    एक कप दूध में चार-पांच छुहारों को रात भर के लिए भिगो कर रख दें. सुबह इनको पीसकर बारीक पेस्ट बनाएं और इसमें एक चम्मच सूजी और एक चम्मच शहद मिला लें. इन सबको आपस में अच्छी  तरह से मिक्स कर लें. फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर हल्के हाथों से गोलाई में दस मिनट तक स्क्रब करें. फिर इसको पंद्रह मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें, इसके बाद साफ़ पानी से धो लें. इससे डेड स्किन और ब्लैकहेड्स से तो निजात मिलेगी ही साथ ही स्किन में चमक भी आएगी.

    ये भी पढ़ें: ऐसे इस्तेमाल करने से गुलाब जल निखारेगा सौंदर्य, दूर करेगा स्किन प्रॉब्लम

     छुहारे का फेस पैक ऐसे करें इस्तेमाल



    सात-आठ छुहारों को एक कप दूध में रात भर भिगोकर रखें. सुबह इनके बीज निकाल दें और इनको पीसकर बारीक पेस्ट बना लें. इसमें एक बड़ा चम्मच फुल क्रीम दूध की मलाई मिलाएं साथ ही एक चम्मच नींबू का रस भी मिला लें. इन सबको अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं. फिर बीस मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें, इसके बाद सादे पानी से धो लें. इस फेस पैक को सप्ताह या पंद्रह दिन में एक बार लगा सकते हैं. इससे आपकी स्किन में ग्लो तो आएगा ही साथ ही एक्ने और रिंकल्स भी धीरे-धीरे कम होने लगेंगे. छुहारे से स्किन को पोषण भी मिलेगा.

    ये भी पढ़ें: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे इस्तेमाल करें कच्चा दूध, आएगा निखार

     बालों पर ऐसे इस्तेमाल करें छुहारा



    दस से बारह छुहारों को तोड़कर उसके बीज निकाल कर तीन-चार मग पानी में अच्छी तरह से उबाल लें. फिर इस पानी में छुहारों को रात भर के लिए रखा रहने दें. सुबह इसको छान कर इस पानी से अपने बालों को धोएं. इसके बाद बालों में एक दिन के लिए कुछ भी न लगाएं. ऐसा सप्ताह में एक बार करने से बालों की तो ग्रोथ बढ़ेगी ही साथ ही बालों में चमक भी आएगी. बालों का रूखापन और टूटना-झड़ना भी कम होगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)undefined

    Tags: Beauty Tips, Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर