Father’s Day Special : अपने पिता को मजाक में भी ना बोलें ये बातें जो अक्सर हम बोल देते हैं उन्‍हें

ऐसी बातें बोलने से बचें जो आपके पिता को ठेस पहुंचा सकती हैं. Image Credit : Shutterstock

फादर्स डे (Father’s Day) यानी आज हमें यह निर्णय करना चाहिए कि अपने पिता के साथ हमेशा अच्‍छा व्‍यवहार (Behaviour) करेंगे और उनकी इज्‍जत करेंगे. इससे बेहतर तोहफा (Gift) आपकी तरफ से उनके लिए कुछ भी नहीं.

  • Share this:
    Father’s Day Special : आज फादर्स डे है और कई लोग हैं जो अपने पिता (Father) को इस दिन तरह तरह के तोहफे आदि देंगे. लेकिन आपको बता दें कि एक पिता के लिए अपने बच्‍चों की तरफ से अगर सबसे कीमती कोई तोहफा है तो वो है उसका प्‍यार और अपने लिए परवाह. कई बार यह देखने को मिलता है कि संतान अपने बुजुर्ग  पिता के साथ अच्‍छा व्‍यवहार (Behaviour) नहीं करते और उन्‍हें बिना सोचे विचारे कुछ भी बोल देते हैं. कई लोग तो कुछ बातों को मजाक में कह देते हैं और कुछ लोग गंभीर होकर उन्‍हें बोल देते हैं. मगर हमें कुछ बातों को पिता के सामने कभी नहीं बोलनी चाहिए. चाहे आप अपने पिता से कितना ही नाराज क्‍यों ना हों लेकिन ऐसी बातों को बोलने से बचें जो पिता को ठेस पहुंचाती हो. ऐसे में हमें फादर्स डे (Father's Day) के मौके पर यह गांठ बांधना चाहिए कि अपने पिता को गिफ्ट देने के साथ-साथ उनके साथ अपने व्यवहार में भी सुधार लाएं. इसके बिना पिता को दिया गया महंगा से महंगा तोहफा भी बेकार है. आइए जानते हैं कि कौन सी ऐसी बातें हैं जो एक बच्चे को अपने पिता को कभी नहीं बोलनी चाहिए.

    1.आपका दिमाग भी बूढ़ा हो गया है

    इंसान के ख्‍याल या सोच कभी बूढ़े नहीं होते. इसलिए कभी भी किसी ख्‍यालात को उम्र से जोड़कर बोलना छोड़ दें. ऐसी बातें ना तो लॉजिक वाली हैं और ना ही सभ्‍य समाज की. ऐसे में प्रयास ये करें कि आप अपने पिता की बातों को समझें और ना पसंद आए तो कम से कम उन्‍हें हार्ड वर्ड बोलकर ठेस ना पहुंचाएं.



    इसे भी पढ़ें : Father's Day 2021 Gift Ideas: फादर्स डे पर पिता को दें ये स्‍पेशल तोहफा, दिन बन जाएगा यादगार



    2.आपने मेरे लिए किया ही क्या है

    कई बार हम अपनी असफलता और फ्रस्टेशन की वजह अपने मां बाप पर जड़ देते हैं जो बहुत ही आसान है. लेकिन हम यह ख्‍याल नहीं करते कि कितनी जिम्‍मेदारी और त्‍याग के बाद एक बच्‍चे की पढाई लिखाई, पालन पोषण आदि पिता करते हैं. इन सबके बाद भी अगर आप पिता को ऐसे खड़ी खोटी सुनाने की हिम्‍मत रखते हैं तो प्रॉब्‍लम आपकी है.

    3. हमारे जमाने की बात आपकी समझ में नहीं आएगी

    कई बार हमारी उलझनों को देखकर जब पिता समस्‍या पूछना चाहते हैं तो लोगों को ये बोलने में कतई देर नहीं लगता कि पापा हमारे जमाने की बात आपकी समझ में नहीं आएगी. अगर आप एक बार अपनी बातों को पिता के साथ शेयर करेंगे तो हो सकता है कि उनका अनुभव आपके काम आ जाए.

    4.बस खाइए, सोइए और पड़े रहें

    रिटायर्ड पिता पर आक्षेप लगाना आसान है लेकिन कई बार लोग भूल जाते हैं कि उन्‍होंने भी अपने संघर्ष के दिन काटे हैं. ऐसे में अब जब वे बूढे हो चुके हैं तो उनके निष्क्रिय हो जाने की बात उन्‍हें बार बार याद ना दिलाएं. उन्‍हें आप यह कह सकते हैं कि आप अब आराम करें मेहनत करने के लिए हम हैं.

    इसे भी पढ़ें : इंटरनेट और टीवी से बिगड़ रही है आपके बच्‍चों की भाषा? इस तरह उन्‍हें सुधारें



    5.ये सब यंग लोगों को सूट करता है

    कभी भी उनकी पसंद ना पसंद का मजाक ना उड़ाएं. अगर आपके पापा आपकी पसंद की टी-शर्ट, शर्ट या अन्य चीजों को पसंद करते हैं तो उनको पहनने से रोकें नहीं क्योंकि शायद वो अपने स्‍ट्रगल के टाइम में इन चीजों को चाह कर भी शायद पहन नहीं पाए हों. ऐसे में उन्‍हें प्रोत्‍साहित करें ना कि डिमोरलाइज. जजमेंटल ना बनें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.