Father’s Day Special : वर्क फ्रॉम होम में डैड इस तरह बनाएं फैमिली और वर्क लाइफ के बीच बैलेंस

खाली वक्‍त में बच्‍चों के साथ क्‍वालिटी टाइम बिताएं. Image Credit : Shutterstock

वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) की वजह से कई ऐसे पिता (Father) हैं जो अपने बच्‍चों को पर्याप्‍त समय नहीं दे पा रहे. ऐसे में यहां दिए गए खास टिप्‍स (Tips) को फॉलोकर वे क्‍वालिटी टाइम बच्‍चों के साथ बिता सकते हैं.

  • Share this:
    Fathers Day Special : कोरोना संक्रमण के दौरान अधिकतर कंपनियां वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कल्‍चर के तहत अपने इम्‍प्‍लॉई से काम ले रही हैं. तमाम तरह के फायदों के बीच इस वर्क कल्‍चर के कई नुकसान भी लोगों को उठाने पड़े हैं. लोग दिन रात काम में लगे है जिस वजह से उनकी फैमिली लाइफ काफी डिस्‍टर्ब हुई है. इससे सबसे ज्‍यादा नुकसान पिता और बच्‍चों के रिलेशन में हुआ है. अगर आप भी एक पिता (Father) हैं तो निश्चित रूप से आपने भी यह महसूस किया होगा कि काम के दबाव की वजह से इन दिनों आपके और बच्‍चों के बीच एक अजीब सी दूरियां आईं हैं. ऐसे में यहां हम फादर्स डे के अवसर पर आपके साथ कुछ खास टिप्‍स (Tips) शेयर करने जा रहे हैं जिससे आप वर्क फ्रॉम होम के दौरान भी एक बेहतर पिता साबित हों और प्रोफेसनल-पर्सनल लाइफ के बीच लकीर बना सकें. तो आइए जानते हैं कि आखिर क्‍या हैं वे टिप्‍स.

    1.खेल और वर्क का अलग अलग स्‍थान रखें

    यह जरूरी है कि हम काम के समय एकाग्रचित्‍त हो कर काम करें लेकिन यह भी जरूरी है कि घर के बच्‍चे बेहतर तरीके से स्‍ट्रेस फ्री होकर खेले कूदें. ऐसे में यह प्रयास करें कि आप दोनों के लिए एक निश्चित दूरी पर एरिया फिक्‍स करें. इन दोनों के लिए अगर  आप सेपरेट एरिया बनाएंगे तो मेंटली रूप से आप भी वर्क मोड से होम मोड में खुद को चेंज आसानी से कर पाएंगे.



    इसे भी पढ़ें : Father’s Day 2021: ये 5 बातें पिता के साथ आपके रिश्‍ते को बना देंगी और मजबूत
     



    2.फ्री टाइम में ऑफिस लैप टॉप से रहें दूर

    जब आपका वीकली ऑफ हो या आपके काम का आवर फिनिश हो गया हो तो अपने लैपटॉप से चिपके मत रहिए. इस समय अपने लिटिल वन्‍स के साथ समय गुजारिए. उनके साथ गुड मूड के साथ फैमिली लाइफ एन्‍जॉय कीजिए. यह ध्‍यान में रखिए कि पूरे सप्‍ताह आपके बच्‍चों ने आपको मिस किया है ऐसे में ये समय उनका है. आप पूरा समय उनको दीजिए.

    3.बच्‍चों के साथ कुछ सीखिए

    ये ट्रिक बहुत ही मजेदार और काम की है. अगर आप अपने बच्‍चों के साथ मिलकर कुछ हैक्‍स को सीखते हैं तो यह बच्‍चों और आपके लिए बहुत ही फन टाइम होगा. इसके तहत आप ऑनलाइन नई भाषा या कोई भी डीआईवाइ सीख सकते हैं. इससे आप बच्‍चों के साथ क्‍वालिटी टाइम बिता सकेंगे.
    ये भी पढ़ें - Father’s Day 2021: जानें क्‍यों मनाया जाता है 'फादर्स डे', क्‍या है इतिहास



    4.बच्‍चों को कुकिंग में करें मदद

    आपको बता दें कि आजकल के बच्‍चों को कुकिंग का बहुत शौक होता है. ऐसे में जब वे कुछ बनाना चाहें तो आप उनको असिस्‍ट कर सकते हैं. उदाहरण के तौर पर ऑमलेट बनाना हो तो अन्‍डे फ्रिज से निकालकर देना आदि. ऐसा करने से बच्‍चे और आप दोनों एन्‍जॉय करेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.