Father’s Day 2021: जानें क्‍यों मनाया जाता है 'फादर्स डे', क्‍या है इसका इतिहास

फादर्स डे 2021: पिता को समर्पित है यह खास दिवस. Image/shutterstock

Father’s Day 2021: यह दिन पिता को समर्पित (Dedicated To Father) है. यह दिन पिता के बलिदानों और उनके प्रेम, बच्‍चों के पालन-पोषण में निभाई जाने वाली अहम भूमिका (Important Role) के लिए उनके प्रति सम्मान जताने का मौका देता है.

  • Share this:
    Father’s Day 2021: हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है. मां की तरह ही पिता की अहमियत भी हमारे जीवन में कम नहीं है. यही वजह है कि जिस तरह मां के प्रति सम्‍मान जताने के लिए हम हर साल मदर्स डे मनाते हैं, इसी तरह पिता के प्रति आभार जताने के लिए हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है. यह दिन पिता को समर्पित (Dedicated To Father) है. इस दिन पिता के बलिदानों और उनके प्रेम, बच्‍चों के पालन-पोषण में निभाई जाने वाली अहम भूमिका (Important Role) के लिए उनके प्रति सम्मान जताने का मौका देता है और यही वजह है कि इस दिन को पूरे उत्‍साह के साथ मनाया जाता है. बच्‍चों के जीवन में पिता की भूमिका अहम होती है. प‍िता अपने बच्‍चों के आदर्श होने के साथ उनके रक्षक भी होते हैं. उनकी सरपरस्‍ती बच्‍चों को सुरक्षा का एहसास कराती है.

    इस साल 20 जून को मनाया जाएगा
    इस बार फादर्स डे 20 जून को मनाया जाएगा. यह दिन पिता के महत्‍व को दर्शाता है और इस खास दिन बच्‍चे पिता के प्रति सम्‍मान प्रकट करते हैं. हर बच्‍चे के लिए पिता हीरो होते हैं. यही वजह है कि इस दिन को बच्‍चे खास अंदाज में सेलिब्रेट करते हैं. कोई इस दिन अपने पिता के साथ समय गुजार कर मनाता है, तो कोई इस खास मौके पर अपने पिता से केक कटवाता है और पिता को तोहफे दिए जाते हैं. वैसे तो इस खास दिन कुछ लोग घूमने आदि का प्रोग्राम भी बनाते हैं. मगर इस बार कोरोन संकट को देखते हुए इसे घर पर मनाया जाए तो सुरक्षा के लिहाज से ज्‍यादा बेहतर रहेगा.

    ये भी पढ़ें - दूसरों की मदद में है खुशियों की चाबी और इससे होता है तनाव दूर

    इस दिन का है खास महत्व
    जिस तरह बच्‍चों के जीवन में मां का विशेष महत्‍व है, इसी तरह हर बच्‍चे के लिए पिता भी बेहद खास होते हैं. पिता हमारे जन्मदाता और पालन पोषण करने वाले हैं. बच्‍चों के उज्‍जवल भविष्य की नींव रखने में पिता की अहम भूमिका होती है. पिता का सपना ही बच्‍चों के बेहतर भविष्‍य की कामना होता है. इसके लिए वे कितने ही जतन करते हैं. बहरहाल, पिता के महत्व को चंद शब्दों में बयां कर पाना संभव नहीं है.

    ये भी पढ़ें -कुछ खासियतें जो आपको बनाती हैं 'पावर कपल', ऐसे बढ़ाएं रिश्‍तों में मिठास

    जानिए फादर्स डे का इतिहास
    फादर्स डे क्‍यों मनाया जाता है इसको लेकर इतिहासकार एक मत नहीं हैं. कुछ का कहना है कि पहली बार फादर्स डे 1907 में वर्जीनिया में मनाया गया. वहीं कुछ का मानना है कि फादर्स डे सबसे पहले 19 जून 1910 को वाशिंगटन में मनाया गया. वहीं कहा जाता है कि1924 में अमेरिकी राष्ट्रपति कैल्विन कोली ने फादर्स डे पर अपनी सहमति दी. इसके बाद 1966 में राष्ट्रपति लिंडन जानसन ने जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाने की आधिकारिक घोषणा की थी. तब से ही यह जून के तीसरे रविवार को मनाया जाने लगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.