पब्लिक स्पीकिंंग से डर लगता है तो आजमाएं ये टिप्स

अमूमन हर 4 में से 1 लोगों को पब्लिक स्पीकिंग में घबराहट होती है और वो स्टेज पर जाने से घबराते हैं

News18Hindi
Updated: August 22, 2019, 12:58 PM IST
पब्लिक स्पीकिंंग से डर लगता है तो आजमाएं ये टिप्स
अमूमन हर 4 में से 1 लोगों को पब्लिक स्पीकिंग में घबराहट होती है और वो स्टेज पर जाने से घबराते हैं
News18Hindi
Updated: August 22, 2019, 12:58 PM IST
नीलिमा बहुत ही होशियार लड़की है. हम दोस्तों के बीच वह सभी विषयों पर अपनी राय रखती है. वाद-विवाद में बढ़-चढ़कर बोलती है और खूब पढ़ती है. लेकिन नीलिमा की इन खूबियों के बारे में केवल हम दोस्तों को ही पता है क्योंकि वो ज्यादा लोगों के सामने बोलने से घबराती है. उसे पब्लिक स्पीकिंग से बहुत डर लगता है. स्टेज पर जाते ही उसके हाथ-पांव कांपने लगते हैं, दिल की धड़कनें तेज हो जाती हैं. लेकिन नीलिमा ऐसी अकेली नहीं है. अमूमन हर 4 में से 1 लोगों को पब्लिक स्पीकिंग में घबराहट होती है और वो स्टेज पर जाने से घबराते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए इसी घबराहट को दूर करने का टिप्स लेकर आए हैं-

घबराए नहीं उत्साहित हों

अपनी घबराहट को डर का रूप न दें, इसे उत्साह के रूप में देखें. सोचें कि आप उत्साहित हैं. जब भी आपकी धड़कनें तेज हों, हाथ पांव में पसीने आने लगे तो सोचें कि यह सबकुछ आपकी उत्सुकता की वजह से हो रहा है. आप खुद से कहिए, मैं खुश हूं, मैं उत्साहित हूं.

अपनी बातों को खुलकर कहें

सोचिए ये मौका बार-बार नहीं आता. आप अपना पूरा ध्यान अपने परफॉर्मेंस और उसके कंटेंट पर दें. हिचकिचाएं या नर्वस न हों.सब आपको सुनने के लिए बैठे हैं.

जो आपने लिखा या जिसकी तैयारी की है, जरूरी नहीं कि हूबहू वही करें

कभी-कभी नर्वसनेस में आप कुछ गलत बोल जाते हैं, कुछ चीजें छूट जाती हैं, आप अटकने लगते हैं. दिमाग बिल्कुल ब्लैंक हो जाता हैं. इस स्थिति में ज्यादा लोड न लें, न ही ज्यादा सोचें. अपने टॉपिक को अच्छे से समझ लें, हल्के शब्दों का प्रयोग करें, कुछ चीजें भूल भी जाएं तो परेशान न हों. बस जो भी बोलें अच्छा बोलें.
Loading...

पूरी तैयारी करें

आपको जिस भी टॉपिक पर बोलना है उसकी पूरी तैयारी कर लें. कॉन्सेप्ट क्लियर कर लें. रटें नहीं, समझें और बोलने की जमकर प्रैक्टिस कर लें. कभी-कभी बिना प्रैक्टिस के भी इंसान अच्छा परफॉर्म कर लेता है, लेकिन आप शुरुआत में ये रिस्क न ही लें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 22, 2019, 12:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...