मोजे उतारने पर पैरों से आती बदबू को मिनटों में दूर करेंगे ये आसान उपाय

ऐसे दूर करें पैरों से आती बदबू. Image Credit:Taryn-Elliott/Pexels

पैरों से आती दुर्गंध (Foot Odor) दूर करने को क्‍या उपाय किए जाएं, यह सोचना जरूरी हो जाता है, क्‍योंकि कई बार इसकी वजह से अन्‍य लोगों के बीच शर्मिंदा भी होना पड़ता है.

  • Share this:
    अपने शरीर को बेहतर बनाए रखने के लिए हम कई तरह के उपाय अपनाते हैं, मगर पैरों की अक्‍सर अनदेखी करते हैं. तन की दुर्गंध (Body Odor) को दूर करने के लिए तो कई तरह के डियो और परफ्यूम (Perfume) मिल जाते हैं, मगर पैरों से आती दुर्गंध (Foot Odor) दूर करने को क्‍या उपाय किए जाएं, यह सोचना जरूरी हो जाता है, क्‍योंकि कई बार इसकी वजह से अन्‍य लोगों के बीच शर्मिंदा भी होना पड़ता है. यहां तक कि घर आने पर जब जूते-मोजे उतारे जाते हैं तो इनसे आने वाली दुर्गंध घर में फैल जाती है. ऐसे में कुछ आसान उपाय की मदद से आप पैरों से आनी वाली बदबू से छुटकारा पा सकते है.

    रोज धोकर ही पहनें मोजे
    अक्‍सर काम की आपाधापी में समय नहीं मिल पाता कि मोजे रोज धो पाएं और ऐसे में लोग कई-कई दिनों तक एक ही जोड़ी मोजा पहनते हैं. इससे भी इनमें दुर्गंध बस जाती है. इसके अलावा बैक्टीरिया भी पनपने लगते हैं. इसलिए या तो मोजों को रोज धोकर इस्‍तेमाल करें या फिर अपनी जुराबों को रोज जरूर बदलें.

    ये भी पढ़ें - एंटी एजिंग है रोज ऑयल, इसके इस्‍तेमाल से बढ़ जाएगी आपकी खूबसूरती

    मोजे-जूतों में नमी न रहे
    कई बार जूतों-मोजों के भीग जाने से भी इनमें बदबू आने लगती है. इसलिए अपने जूतों को हेयर ड्रायर या हीटर की मदद से सुखा कर ही इन्‍हें पहनें. ताकि इनमें नमी न रहे. वरना इससे भी बदबू आने लगती है.

    लैवेंडर ऑयल है आसान उपाय
    जूतों से आती दुर्गंध को दूर करने के लिए लैवेंडर ऑयल का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है. इस ऑयल की कुछ बूंदें जूतों के अंदर डाल दें. इससे जूतों की बदबू दूर होती है. इसके अलावा नायलॉन और कॉटन के मोजे ही इस्‍तेमाल करें. ये पसीने को सोख लेते हैं.

    इस तरह से दूर करें दुर्गंध
    चाय में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो संक्रमण से बचाते हैं. इसका इस्‍तेमाल पैरों से आने वाली दुर्गंध को दूर करने में किया जा सकता है. इससे बैक्टीरिया मरते हैं और पैरों की दुर्गंध दूर हो जाती है. इसके लिए एक गिलास पानी में दो-तीन टी बैग डाल लें. फिर इस पानी को कुछ देर उबालें. जब यह ठंडा हो जाए तो इस पानी को टब में डालें और इसमें थोड़ा सादा पानी मिला कर इस पानी में अपने पैरों को कुछ देर के लिए डुबा दें. पैरों की दुर्गंध दूर हो जाएगी.

    ये भी पढ़ें - स्किन की कई समस्‍याओं का एक उपाय मुल्‍तानी मिट्टी, लौट आएगा निखार

    नमक के पानी में भिगोएं पैर
    इसके लिए इस इतना करना है कि जब आप घर लौटें, तो थोड़ा पानी गुनगुना कर लें और इसमें थोड़ा नमक मिला लें. फिर इस पानी में कुछ देर अपने पैरों को भिगो कर रखें. ऐसा करने से पैरों से दुर्गंध गायब हो जाएगी और पैरों की नमी भी बनी रहेगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.