• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • इन चीजों के लिए करें सौंफ का इस्तेमाल, मिलेंगे कई सारे फायदे

इन चीजों के लिए करें सौंफ का इस्तेमाल, मिलेंगे कई सारे फायदे

बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोकती है सौंफ-Image /shutterstock

बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोकती है सौंफ-Image /shutterstock

Fennel Benefits For Skin And Hair: सौंफ (Fennel) आपकी स्किन और बालों (skin and hair) की सेहत को संवारने में काफी मदद कर सकती है. सौंफ में विटामिन-सी, पोटैशियम, मैंगनीज़, फोलेट, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन और बालों की सेहत को बेहतर बनाते हैं.

  • Share this:

    Fennel Benefits For Skin And Hair: डाइजेशन (Digestion) के लिए और माउथ फ्रेशनर (Mouth freshener) के तौर पर आपने सौंफ (Fennel) का सेवन कई बार किया होगा, लेकिन क्या बालों और स्किन को बेहतर बनाने के लिए आपने कभी इसका इस्तेमाल किया है? अगर नहीं तो बता दें कि सौंफ आपकी स्किन और बालों को संवारने में भी काफी मदद कर सकती है. सौंफ में विटामिन-सी, पोटैशियम, मैंगनीज़, फोलेट, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन और बालों की सेहत को बेहतर बनाते हैं. अब इसके लिए सौंफ का इस्तेमाल किस तरह से किया जा सकता है, आइये जानते हैं.

    ये भी पढ़ें: अखरोट का तेल बाल झड़ना रोकेगा और चेहरे पर लाएगा चमक, हैं कई फायदे

    स्किन को करती है क्लीन

    स्किन पर जमी धूल, गंदगी और मैल को साफ करने और मुंहासों और फुंसियों से निजात दिलाने में सौंफ आपकी मदद करेगी. इसके लिए आप तीन-चार ग्लास पानी को बड़े बर्तन में गर्म कर लें और इसमें एक बड़ा चम्मच सौंफ डाल दें और इसको करीब पंद्रह-बीस मिनट तक भीगने दें. जब ये ठंडी हो जाये तो इसको छान लें और इसमें टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिला लें. अब इस पानी से दिन में दो-तीन बार चेहरा धोते रहें. आप चाहें तो कॉटन बॉल के ज़रिये इस पानी को स्किन पर लगा कर पंद्रह-बीस मिनट के लिए छोड़ दें फिर पानी से चेहरा धो लें. इससे आपके स्किन पोर्स भी खुलेंगे साथ ही गंदगी, मैल, तेल और डेड स्किन जैसी दिक्कतें भी कम होंगी.

    मुंहासे और स्किन रेडनेस दूर करे

    मुंहासे, फुंसियां, सूजन और रेडनेस को दूर करने के लिए भी आप सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच सौंफ पानी में भिगो दें और बीस मिनट बाद इस पानी को छान लें. अब इस पानी में एक चम्मच दलिया और आधा चम्मच शहद मिला लें और ब्लेंडर में डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगाकर बीस मिनट के लिए छोड़ दें फिर सादे पानी से चेहरा धो लें.

    स्किन को रिंकल फ्री करने के लिए

    कई बार उम्र से पहले ही स्किन पर रिंकल आने लगते हैं. इनसे निजात पाने के लिए आप एक ग्लास पानी में दो बड़े चम्मच सौंफ डालकर इसको दो मिनट गर्म कर लें. इसके बाद इसको ठंडा होने रख दें. जब ये ठंडा हो जाये तो इसमें एक चम्मच दही मिला कर मिक्सर में बारीक पीस लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर बीस मिनट छोड़ दें फिर सादे पानी से मुंह धो लें. इससे स्किन में ग्लो भी आता है.

    ये भी पढ़ें: छुहारा निखारेगा चेहरे और बालों की खूबसूरती, ऐसे करें इस्तेमाल

    बालों को सफ़ेद होने से बचाने के लिए

    अगर आप चाहते हैं कि समय से पहले आपके बाल सफ़ेद न हों, तो इसके लिए आप अपने बालों को सौंफ के पानी से धोयें. इसके लिए आप दो बड़े चम्मच सौंफ को एक ग्लास गर्म पानी में भिगो कर करीब बीस मिनट रख दें. फिर इस पानी को छानकर आधी बाल्टी पानी में मिला लें. फिर इस पानी से बालों को धोयें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज