झड़ते बालों के लिए मेथी दाना है बहुत उपयोगी, बालों को बनाता है मजबूत और घना, ऐसे करें इस्‍तेमाल

मेथी दानें में कई गुण है जो बालों की अच्‍छी ग्रोथ के लिए जरूरी है. Image/shutterstock

अगर आपके बाल बहुत गिर (Hair Fall) रहे हैं तो आप घर पर मेथी दाने (Fenugreek Seeds) का हेयर पैक (Hair Pack) बनाएं और इसे बालों पर लगाएं. कुछ ही दिनों में आपके बालों पर इसका असर दिखने लगेगा.

  • Share this:
    Fenugreek Seeds For Hair Growth: मॉनसून में बालों का झड़ना बहुत ही आम समस्‍या है. लेकिन अगर ये जरूरत से ज्‍यादा गिरने लगे तो इसे हेयर लॉस की समस्‍या कहा जा सकता है. ऐसे में हम बालों को घना और मुलायम बनाने के लिए तमाम तरह के प्रयास करते हैं और तरह तरह के होममेड हेयर मास्‍क का प्रयोग करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अगर आप गिरते बालों को रोकने के लिए मेथी के दानों का प्रयोग करें तो ये काफी फायदेमंद होता है. बता दें कि मेथी में पोटेशियम होता है जो बालों को गिरने से रोकता है. मेथी के छोटे से दाने में विटामिन ए, के, सी, आयरन, कैल्श्यिम और फोलिक एसिड जैसे पौष्टिक तत्‍व भी पाए जाते हैं.

    मेथी दानें में कई गुण है जो बालों की अच्‍छी ग्रोथ और स्‍कैल्‍प रिपेयर के लिए जरूरी है. भारतीय आयुर्वेद में तो बरसों से इसका प्रयोग बालों को खूबसूरत बनाने के लिए किया जाता रहा है. तो आइए जानते हैं कि हम मेथी हेयर मास्क (Methi Hair Mask) का प्रयोग अपने बालों को हेल्‍दी रखने के लिए कैसे कर सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें : बड़े काम के हैं ये होममेड डार्क सर्कल्स आई पैक, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे

    मेथी हेयर मास्‍क बनाने की विधि

    पहली विधि‍

    इसके लिए आपको मेथी के दाने, नींबू का रस और कोकोनट मिल्‍क की जरूरत पड़ेगी. अब सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्‍मच मेथी दाने को रात भर भिगोने रख दें. अगले दिन भीगे हुए मेथी दानों को मिक्‍सी में डालकर अच्‍छी तरह से पेस्‍ट तैयार कर लें. इस पेस्‍ट में एक चम्‍मच नींबू का रस और कोकोनट मिल्‍क मिलाएं. मेथी हेयर मास्‍क तैयार है. आप अब इस पेस्‍ट को बालों की जड़ों पर अच्‍छी तरह से लगाएं. इसे 20 मिनट तक बालों पर लगे रहने दें. सूख जाने में बालों की मालिश करें और फिर शैम्‍पू से धो लें.

    इसे भी पढ़ें : फटी एड़ियों से पाना है छुटकारा तो करें ये उपाय, रातभर में ही दिखेगा असर

    दूसरी विधि‍

    इसके लिए सूखी मेथी का बीज और नारियल तेल की जरूरत पड़ेगी. आप सबसे पहले मेथी दानों को पीसकर उसका पाउडर तैयार कर लें. अब एक कटोरी में इस पाउडर को डालकर और उसमें 1 चम्‍मच नारियल का तेल मिलाएं. अब इसे अच्‍छी तरह मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं. जब बाल अच्‍छी तरह सूख जाएं तो शैम्‍पू से धो लें. कुछ ही दिन के प्रयोग के बाद  आपके बालों में अंतर दिखेगा और बाल झड़ना बंद हो जाएंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.