शरीर में फाइबर की है कमी, तो डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड्स

मेनोपॉज वाली महिलाओं की डाइट में साबुत अनाज भी जरूर होना चाहिए.

मेनोपॉज वाली महिलाओं की डाइट में साबुत अनाज भी जरूर होना चाहिए.

शरीर में फाइबर (Fiber) की कमी बहुत सारी दिक्कतों की वजह बनती है. एक नव युवक या युवती को हर रोज़ (Everyday) लगभग 15 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है.

  • Share this:
कई और ज़रूरी पोषक तत्वों (Nutrients) की तरह हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर (Fiber) की भी ज़रूरत होती है. शरीर में फाइबर की सही मात्रा न सिर्फ आपके पाचन तंत्र (Digestive system) को बेहतर रखती है बल्कि ब्लड शुगर लेवल को भी मेंटेन रखती है. इसके साथ ही फाइबर युक्त आहार हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक जैसी परेशानी से भी बचाता  है. फाइबर पौधों से प्राप्त किये जाने वाले खाद्य पदार्थों में होता है. जो दो तरह का होता है. घुलने वाला और न घुलने वाला. इन दोनों ही तरह के फाइबर की ज़रुरत शरीर को होती है. एक नव-युवक या युवती को हर रोज़ लगभग 15 ग्राम फाइबर का सेवन करना चाहिए. इसके लिए  आपको डाइट में फाइबर से भरपूर चीज़ों को शामिल करना होगा. आइये आपको बताते हैं, कि फाइबर के लिए कौन सी चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

साबुत अनाज खाएं

गेहूं, जौ, मक्का, ब्राउन राइस, ब्लैक राइस, बाजरा, जई जैसे अन्य साबुत अनाज को अपनी डाइट में  शामिल करें. इनमें फाइबर तो होता ही है, विटामिन बी, मिनिरल्स, एंटीऑक्सिडेंट्स,  प्रोटीन, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन और  जिंक जैसे पोषक तत्व भी होते हैं. मात्रा की बात करें तो सौ ग्राम साबुत गेंहू में लगभग  सात ग्राम फाइबर होता है.

दालें और बीन्स भी लें डाइट में
फाइबर के लिए आपको अपनी डाइट में दालों को शामिल करना चाहिए. इसके साथ ही चना, मसूर, राजमा, मटर जैसे बीन्स का सेवन भी ज़रूर करना चाहिए. इसमें  फाइबर के साथ फोलेट, विटामिन्स, मैंगनीज़, प्रोटीन और आयरन जैसे पोषक तत्व भी आपके शरीर को मिलेंगे. सौ ग्राम दाल में लगभग पांच ग्राम फाइबर होता है. इसलिए कम से कम एक कटोरी दाल का सेवन तो आपको हर रोज़ करना चाहिए.

एवोकाडो, नाशपाती, रास्पबेरी और केला खाएं

अपनी डाइट में एवोकाडो, नाशपाती और रास्पबेरी फल को ज़रूर शामिल करें. ये फाइबर के अच्छे सोर्स हैं. सौ ग्राम एवोकाडो में  लगभग 6.7 ग्राम, नाशपाती में 3.1 ग्राम, एक कप रास्पबेरी में 8 ग्राम और सौ ग्राम केले में 2.6 ग्राम फाइबर होता है.



ये भी पढ़ें - चेहरे पर आएगा फूलों-सा निखार और स्किन बनी रहेगी जवां, डाइट में शामिल करें ये चीजें

ड्राई फ्रूट्स और नट्स

फाइबर के लिए आप पिस्ता, बादाम, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स और मूंगफली को अपनी डाइट में शामिल करें. इनमें फाइबर  पर्याप्त मात्रा में होता है. सौ ग्राम मिक्स्ड ड्राई फ्रूट्स और नट्स में लगभग 7 ग्राम फाइबर होता है. ये आपके शरीर को पोषण तो देता ही हैं, आपके हाज़मे (Digestion) को भी दुरुस्त रखता है.

चिया और फ्लैक्स सीड्स

फाइबर के लिए चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स का सेवन सबसे बेहतर है. सौ ग्राम चिया सीड्स में लगभग 34 ग्राम और फ्लैक्स सीड्स में लगभग 27 ग्राम फाइबर होता है. इसलिए इसको डाइट में शामिल ज़रूर करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज