Home /News /lifestyle /

पति-पत्नी के बीच है कलह या पारिवारिक सदस्यों में मनमुटाव, अपनाएं ये वास्तु टिप्स

पति-पत्नी के बीच है कलह या पारिवारिक सदस्यों में मनमुटाव, अपनाएं ये वास्तु टिप्स

पति या पत्नी से कलह हो तो व्यक्ति हमेशा मानसिक रूप से आशान्त ही रहेगा.

पति या पत्नी से कलह हो तो व्यक्ति हमेशा मानसिक रूप से आशान्त ही रहेगा.

ऐसा कहा जाता है कि जिसके दाम्पत्य जीवन में कहल होता है वो सुख के अभाव में जीवन जीता है.

    इंसान अपने जीवन में शांति प्राप्त करने के लिए वो सब काम करता है जो उसको सही लगते हैं. खासकर अपने दाम्पत्य जीवन में कोई भी इंसान किसी भी प्रकार का कलह या परेशानी नहीं चाहता है. हर इंसान की ख्वाहिश होती है कि उसका दाम्पत्य जीवन सैदव ही खुशियों से भरा हुआ रहे. हालांकि एक वक्त के बाद हर रिश्ते में कड़वाहट, कहल और उलझन आ ही जाती है.

    दाम्पत्य जीवन में मनभेद होने के कारण मनुष्य मानसिक तौर पर परेशान रहता है. ऐसा कहा जाता है कि जिसके दाम्पत्य जीवन में कहल होता है वो सुख के अभाव में जीवन जीता है. मान्यताओं के अनुसार, कुछ वास्तु उपाय करके पति-पत्नी के आपसी संबंधों को मधुर बनाया जा सकता है. आइए जानते हैं उन वास्तु उपयों के बारे में...

    फॉलो करें ये वास्तु टिप्स

    - नियमित पर घर की सफाई के दौरान पोछा लगाएं. पोछे के पानी में थोड़ा सा नमक डालकर लगाएं. ऐसा करने से पारिवारिक कहल खत्म होता है.

    - अक्सर महिलाएं फैशन और स्टाइल के कारण हाथों में चूड़ियां नहीं पहनती है. ऐसा माना जाता है कि पत्नी के हाथों में दो पीली चूड़ी हमेशा हो तो संबंधों में मधुरता आती है.

    - एक सफेद कपड़े को लें और इसमें एक मुट्ठी गुड़, एक मुट्ठी नमक, एक मुट्ठी गेहूं, दो तांबे और चांदी के सिक्के डालकर गठरी बनाएं. इस गठरी को घर के किसी भी कोने में रख दीजिए. गठरी वाले उपाय को शुक्रवार या रविवार के दिन सूर्यास्त से पहले करें. ऐसा करने से घर में लड़ाई और झगड़े बिल्कुल भी नहीं होंगे.

    - घर में जहां-तहां जूते और चप्पलों को बिखेरकर रखने से भी परिवार में कहल और पति-पत्नी के बीच झगड़े होते हैं. इसके साथ ही परिवार के मुखिया को मानसिक तनाव रहता है. इसलिए घर में जूते और चप्पलों का एक स्थान बनाएं और यहां पर जूतों और चप्पलों को सही तरीके से रखें.



    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    Tags: Lifestyle, Relationship, Vastu, Vastu tips

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर