लाइव टीवी

साथी से लड़ते-झगड़ते रहिए, बढ़ेगी दोनों की उम्र: रिसर्च

News18Hindi
Updated: May 29, 2019, 1:35 PM IST
साथी से लड़ते-झगड़ते रहिए, बढ़ेगी दोनों की उम्र: रिसर्च
साथी से लड़ते-झगड़ते रहिए, बढ़ेगी दोनों की उम्र: रिसर्च

लड़ाई-झगड़े से मतलब मारपीट से नहीं है बल्कि हल्की-फुल्की कहासुनी से है...

  • Share this:
रिश्ते में केवल प्यार और रोमांस ही हो तो एक समय बाद सारा स्पार्क ख़त्म हो जाता है. प्यार के साथ तकरार का अलग ही मजा है. नोकझोंक के बाद रूठने और मनाने के दौरा में कपल्स के बीच आपसी समझ तो बढ़ती ही है साथ ही प्यार भी गहरा हो जाता है. ताजा रिसर्च के मुताबिक, छोटी-छोटी बातों पर लड़ने-झगड़ने और नोकझोंक करने वाले जोड़े एक लंबा जीवन जीते हैं बजाए कि उनके जो कपल हमेशा लवी-डवी की तरह व्यवहार करते हैं. स्पष्ट कर दें कि लड़ाई-झगड़े से मतलब मारपीट से नहीं है बल्कि हल्की-फुल्की कहासुनी से है.

सोलमेट की तलाश में भटक रहे हैं आप? मिलेगा ऐसे!

शोध के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका के औसत कपल्स में 19 बार कहासुनी और नोकझोंक होती है जिससे कई बार वो तकरीबन 5 दिन तक साथी के पास नहीं सोते हैं. दरअसल इस शोध के निष्कर्ष से ये नतीजे सामने आए हैं कि कपल्स के बीच होने वाली कहासुनी हर लिहाज से बुरी या हानिकारक नहीं होती है. कई बार ये लंबी उम्र की वजह भी बनती है. लेकिन ये याद रखें कि छोटी-मोती कहा सुनी को तिल का ताड़ न बनाएं अन्यथा आगे जाकर आपको परेशानी का सामना करना पड़ेगा.







टूट गया है दिल, महसूस कर रहें है अकेला, तो शरीर में यहां होगा तेज दर्द!

शोध में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि फैमिली में होने वाली कहासुनी में लंबी उम्र का राज छिपा है. दरअसल, इस सिलसिले में हुई स्टडी में 192 शादीशुदा जोड़ों को शामिल किया गया था जिनकी उम्र 32 साल से कम थी. इस दौरान उनकी हरकतों और आपसी व्यवहार पर रखी गयी और कपल्स से उनकी निजी जिंदगी से जुड़े कुछ सवाल पूछे गए. शोध के नताजे में यह बात सामने आई कि जिन कपल्स में कहासुनी होती थी वो अपेक्षाकृत लंबा जीवन जीते थे.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिलेशनशिप से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 29, 2019, 12:06 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading