Home /News /lifestyle /

Fireless Breakfast: नाश्ता तैयार करना है और गैस खत्म हो गई? बनाएं ये 5 मॉर्निंग ब्रेकफास्ट डिशेज

Fireless Breakfast: नाश्ता तैयार करना है और गैस खत्म हो गई? बनाएं ये 5 मॉर्निंग ब्रेकफास्ट डिशेज

ग्रिल्ड वेड कर्ड सैंडविच मॉर्निग ब्रेकफस्ट का अच्छा विकल्प है. (Image-Shutterstock)

ग्रिल्ड वेड कर्ड सैंडविच मॉर्निग ब्रेकफस्ट का अच्छा विकल्प है. (Image-Shutterstock)

Fireless Breakfast: अगर कुछ ऐसे नाश्तों की लिस्ट मिल जाए जो बिना गैस के बनकर तैयार हो जाएं तो इससे सुबह जल्दी उठकर खाना बनाने की समस्या हल हो जाएगी. साथ ही गैस खत्म हो जाने पर आपको ब्रेफास्ट स्किप करने की भी जरूरत नहीं है. कुछ ऐसी डिशेज हैं, जिन्हें बनाने से आपकी गैस और समय दोनों की बचत भी होगी. जैसे केक ज्यादातर बच्चों का फेवरेट होता है और बिना कुकिंग के बिस्किट से केक बनाना और भी आसान है. बिस्किट हम सभी के घरों में आसानी से मिल जाता है. रोज-रोज बिस्किट खाकर बच्चे बोर भी हो जाते हैं इसलिए आपको बिस्किट से केक बनाकर कुछ नया टेस्ट दे सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Fireless Breakfast: सर्दियों का मौसम (Winter season) आ गया है, इस मौसम में दिन छोटे और रात बड़ी हो जाती है. रजाई में दबे होने के कारण सुबह जल्दी उठकर नाश्ता (Breakfast) या टिफिन बनाने का मन नहीं होता. ऐसे में हम वो विकल्प खोजने लगते है जिससे हमारा काम सध जाए. इसके लिए हर व्यक्ति अपने घर में पहले से इंतजाम करके रखता है. या तो रेडी टू ईट फूड या फिर फ्रोजन फूड जो झटपट नाश्ता बनाने में आपकी मदद कर आपका काम आसान बना देता.

    कई बार गैस जलाने तक का मन नहीं होता ऐसी स्थिति से निपटने के लिए हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे नाश्तों की लिस्ट जो बिना गैस (Fireless breakfast) के बनकर तैयार हो जाएंगे इससे आपकी गैस और समय दोनों की बचत भी होगी. इन डिशेज को बच्चे भी बना सकते हैं. आइए जानते हैं….

    1. ग्रिल्ड वेड कर्ड सैंडविच
    ग्रिल्ड वेड कर्ड सैंडविच मॉर्निग ब्रेकफस्ट का अच्छा विकल्प है. जब आपको अपने ब्रेड को स्टफ करना हो, तो आप इसमें खीरा, प्याज, टमाटर, पत्तागोभी और गाजर का वेजी मिक्स बनाएं और अपनी पसंद के मसालों के साथ इसमें हंग कर्ड (Hung curd) मिलाएं. ब्रेड में मिश्रण को लगाएं और सैंडविच को ग्रिल करें, और अपने हेल्दी सैंडविच (Healthy sandwich) का मजा लें. ग्रिल्ड वेड कर्ड सैंडविच बनाने के लिए आप ब्राउन ब्रेड या मल्टीग्रेन ब्रेड का इस्तेमाल करें.

    इसे भी पढ़ें : Rava Dosa Recipe: ब्रेकफास्ट के लिए बनाएं टेस्टी रवा डोसा, झटपट हो जाएगा तैयार

    2. मूंग स्प्राउट चाट
    स्प्राउट (Sprout) सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इन्हे अपने भोजन में ज़रूर शामिल करना चाहिए. लेकिन बात करें नाश्ते की तो आप स्प्राउट में हल्का सा ट्वीस्ट लाकर इसे बना सकते हैं मूंग स्प्राउट चाट (Moong sprout chaat). इसके लिए आपको साबुत मूंग को रात में भिगो कर रख देना है. उसके बाद उसे कपड़े में छानकर पानी सुखा लें और उसे उंकुरित होने दें. अब इसमें आप प्याज, गाजर खीरा, टमाटर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और मूंग के साथ मिक्स कर लें. नमक, हरी मिर्च, और नींबू का रस डालकर मिलाएं और सर्व करें.

    इसे भी पढ़ें : Jaggery Tea Benefits: सर्दियों में नॉर्मल चाय की जगह पियें स्वाद और सेहत से भरपूर गुड़ की चाय

    3. एवोकैडो टोस्ट
    एवोकैडो (Avocado) हेल्दी फ्रूट है. जिसका सेवन आपको इनर्जी से भर देगा. एक पके एवोकैडो के अंदर वाले हिस्से को बाहर निकालें, अब इसे एक कांटे (Fork) की मदद से अच्छी तरह से मैश करें. नमक, काली मिर्च और अपनी पसंद की वेज जैसे प्याज, टमाटर, अंडे, जैतून एड करें. इस पेस्ट को ब्रेड टोस्ट (Bread toast) पर लगाएं और आपका टोस्ट तैयार है

    4. बिस्किट केक
    केक ज्यादातर बच्चों का फेवरेट होता है और बिस्किट से बिना कुकिंग के केक बनाना और भी आसान है. बिस्किट हम सभी के घरों में आसानी से मिल जाता है. रोज-रोज बिस्किट खाकर बच्चे बोर भी हो गए होंगे इसलिए आपको बिस्किट से केक (Biscuit cake) बनाकर कुछ नया टेस्ट दे सकते हैं. एक बार घर पर जरूर ट्राई करना चाहिए. केक के बैटर को ज्यादा गीला न होने दें ताकि ट्रे में अच्छे से फैलाया जा सके. इसे चॉकलेट के अलावा जेम्स बॉल से भी सजा सकते हैं जिससे केक देखने में और भी अच्छा लगेगा.

    5. पाइनएप्पल सैंडविच
    सैंडविच तो आपने कई तरह के खाए होंगे लेकिन आज हम आपको कुछ अलग बताने जा रहे हैं. इस बार आप पाइनएप्पल सैंडविच ट्राई करिएगा. घर पर आलू और मलाई सैंडविच बनाने में ज्यादा समय लगता है. वहीं पाइनएप्पल सैंडविच (Pineapple sandwich) को आप झट से तैयार की सकते हैं. अगर आपको पाइनएप्पल का टेस्ट पसंद है तो एक बार आप इस डिश को जरूर ट्राई करें.

    Tags: Food, Health, Health News, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर