लाइव टीवी

जानवर में कोरोना फैलने का पहला मामला मिला, जानें कैसे करें अपने PETS की देखभाल

News18Hindi
Updated: April 7, 2020, 10:24 PM IST
जानवर में कोरोना फैलने का पहला मामला मिला, जानें कैसे करें अपने PETS की देखभाल
नए कोरोना वायरस यानी कोविड-19 के जानवरों में फैलने के मामले नहीं दिखे हैं लेकिन सीडीसी भी यही कहता है कि अगर आप जानवरों को छू रहे हैं, तो अपने हाथों को साबुन से जरूर धोएं.

इस मामले के बाद एक बार फिर से ये बहस शुरू हो गई है कि क्या कोरोना वायरस इंसानों से जानवरों में फैल सकता है और पालतू जानवरों को इस वायरस से कितना खतरा है?

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 7, 2020, 10:24 PM IST
  • Share this:
अभी तक यह माना जा रहा था कि कोरोना वायरस सिर्फ इंसानों से इंसानों में फैलने वाली बीमारी है, इसलिए जानवर इससे सुरक्षित हैं. लेकिन अमेरिका में पहला ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें एक जंगली जानवर को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है. ये इंसानों से जानवरों में कोरोना वायरस के फैलने का पहला मामला है. नाडिया नामक का ये टाइगर न्यूयॉर्क शहर के ब्रोन्क्स चिड़ियाघर में था. रिपोर्ट्स के अनुसार इस चिड़ियाघर का एक कर्मचारी कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया था.

बाद में चिड़ियाघर के 3 बाघों को सूखी खांसी आने पर इनकी जांच की गई, तो इनमें से एक टाइगर को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. इस टाइगर में बीमारी के लक्षण 27 मार्च से ही दिखने शुरू हो गए थे. इस मामले के बाद एक बार फिर से ये बहस शुरू हो गई है कि क्या कोरोना वायरस इंसानों से जानवरों में फैल सकता है और पालतू जानवरों को इस वायरस से कितना खतरा है? WHO कहता है कि पालतू जानवरों को छूने, उठाने के बाद आपको अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह से धोना चाहिए. ये कई अन्य प्रकार के बैक्टीरिया और वायरस से बचा सकता है.

क्या जानवरों में फैल सकता है कोरोना वायरस?
कोरोना वायरस जानवर से फैली बीमारी है. चीन के वुहान शहर में जब पहली बार कोरोना वायरस का मामला सामने आया था तो यही पता चला कि ये वायरस जानवरों से फैला है. इसके बाद इस वायरस के इंसानों से इंसानों में फैलने के ही मामले देखे गए. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस कई प्रकार के हैं. इनमें से कुछ कोरोना वायरस जानवरों को प्रभावित कर सकते हैं, नए कोरोना वायरस यानी कोविड-19 के जानवरों में फैलने के मामले नहीं दिखे हैं लेकिन सीडीसी भी यही कहता है कि अगर आप जानवरों को छू रहे हैं, तो अपने हाथों को साबुन से जरूर धोएं.



पालतू जानवरों की देखभाल के लिए गाइडलाइन


इसके अलावा CDC ने बीमारी के दौरान पालतू जानवरों की देखरेख से संबंधित कुछ गाइडलाइन्स भी जारी किए हैं. इस गाइडलाइन के अनुसार अगर कोई व्यक्ति कोविड-19 यानी कोरोना वायरस का शिकार है या संदिग्ध है, तो उसे अपने घर से सदस्यों के अलावा, पालतू जानवरों के भी सीधे संपर्क में नहीं आना चाहिए. इसके अलावा इन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

  1.  अगर घर में कोई और पालतू जानवर का ख्याल रखने वाला मौजूद है, तो ये जिम्मेदारी व्यक्ति के ठीक होने तक उसे देनी चाहिए.

  2.  बीमार व्यक्ति को जानवरों के साथ न तो खेलना चाहिए, न किस करना चाहिए और न ही अपना जूठा खाना उसे खिलाना चाहिए.

  3. अगर कोई बीमार व्यक्ति घर के पालतू जानवर की देखरेख कर रहा है, तो उसे हाथ धोकर ही जानवर को छूना चाहिए और मुंह पर मास्क लगाए रखना चाहिए.


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हेल्थ & फिटनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 7, 2020, 10:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading