• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • एक्सरसाइज के लिए नहीं मिल रहा टाइम तो खड़े-खड़े करें फैट बर्न

एक्सरसाइज के लिए नहीं मिल रहा टाइम तो खड़े-खड़े करें फैट बर्न

वॉक करते करते मीटिंग करें. Image Credit : shutterstock

वॉक करते करते मीटिंग करें. Image Credit : shutterstock

Fitness Tips: अगर आप व्‍यायाम (Exercise) के लिए समय नहीं निकाल पा रहे तो केवल खड़े (Standing) होकर भी अपने वेट को कंट्रोल कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Calories Burning Tips: आमतौर पर ऑफिस जाने वाले लोग 8 से 10 घंटे रोजाना काम करते हैं. इस दौरान वे शारीरि‍क रूप से या तो एक्टिव नहीं रहते या बहुत ही कम अपनी जगह से हिलते हैं. ऐसे में वजन बढ़ने और कई तरह की बीमारियों के होने की संभावना बढ़ जाती है. विशेषज्ञ ऐसे में रोज व्‍यायाम (Exercise) या योगा करने की नसीहत देते हैं. ऐसा करने से शरीर के मसल्‍स स्‍ट्रॉन्‍ग रहते हैं और जरूरी अंग बेहतर तरीके से काम करते रहते हैं लेकिन मुश्किल तब आती है जब एक्‍सरसाइज करने के लिए हमारे रुटीन में समय ही नहीं बचता. ऐसे में लोग मन ही मन गिल्‍टी फील करते रहते हैं लेकिन आपको बता दें कि आपके पास फिट (Fit) रहने के लिए और भी कई उपाय हैं जिसके लिए आपको स्‍पेशल समय निकालने की जरूरत नहीं होगी.

    खड़े होकर भी कर सकते हैं फैट बर्न

    आपके पास अगर व्‍यायाम करने के लिए वक्‍त नहीं बच रहा है तो आपको बता दें कि आप अपने ऑफिस आते-जाते समय या काम करने के दौरान भी आसानी से कैलोरी और फैट को बर्न कर सकते हैं. हेल्थशॉट्स की वेबसाइट पर यूरोपियन हार्ट जर्नल के एक शोध के अनुसार, आप खड़े रह कर भी कोलेस्ट्रॉल और ब्‍लड शुगर ठीक रख सकते हैं और ब्‍लड में जमा हो रहे फैट को कम कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि खड़े होकर हम कैसे फैट बर्न कर सकते हैं.

    इस तरह करें खड़े खड़े फैट बर्न

    1. करें स्टैंडिंग डेस्क का उपयोग

    अपने ऑफिस में अगर आप लंबे समय तक बैठकर काम करते हैं तो आप स्टैंडिंग डेस्क का उपयोग करें. ऐसा करने से शरीर के लोअर पार्ट में  ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और आपको एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है.

    इसे भी पढ़ें : कमर की चर्बी नहीं घटती तो तेज दौड़ लगाकर करें फैट बर्न, जानें दौड़ने का सही तरीका

     

    2. बनें मल्टीटास्कर  

    आप मल्‍टीटास्‍कर बनने की कोशिश करें. उदाहरण के तौर पर अगर आप अपना ज्‍यादा काम कॉन्फ्रेंस कॉल पर बिताते हैं तो ब्लूटूथ या वायरलेस हेडसेट का इस्तेमाल करें और इस दौरान वॉक करते-करते मीटिंग करें.

    3. अधिक बनें सक्रिय  

    जहां तक हो सके आप काम के बीच में ब्रेक लेकर खुद का सक्रीय बनाए रखें. आप लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपायोग करें और गाड़ी दूर पार्क करें. ऐसा करने से आपको अधिक चलने का मौका मिलेगा.

    इसे भी पढ़ें : ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या से लाइफ टाइम बचना है तो लाइफ स्टाइल में शामिल करें ये चीज़ें

    4. खुद को ट्रैक करें

    आप स्‍मार्ट वॉच का प्रयोग करें और अपनी गतिविधियों को लगातार ट्रैक करें. ऐसा करने से आप खुद को मोटिवेट कर सकेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज