Home /News /lifestyle /

वर्किंग वूमेन इन 6 बातों को फॉलो कर बिजी शेड्यूल के बावजूद हमेशा रह सकती हैं फिट

वर्किंग वूमेन इन 6 बातों को फॉलो कर बिजी शेड्यूल के बावजूद हमेशा रह सकती हैं फिट

वर्कआउट शुरू करने के पहले वाॅर्मअप बहुत जरूरी है।  : shutterstock

वर्कआउट शुरू करने के पहले वाॅर्मअप बहुत जरूरी है। : shutterstock

Fitness Routine For Working Women : कामकाजी महिलाओं (Working Women) के लिए खुद के लिए समय निकालना मुश्किल होता है, ऐसे में फिट (Fit) रहने के लिए रुटीन में कुछ बदलाव जरूरी होता है. अगर शरीर में पानी की कमी को समय समय पर पूरा नहीं किया गया तो डिहाइड्रेशन की समस्‍या हो सकती है और शरीर के कई अंग बेहतर तरीके से काम नहीं करते हैं. ऐसे में बहुत जरूरी है कि हेल्‍दी रहने के लिए दिन में 2-3 लीटर पानी का सेवन जरूर करें.

अधिक पढ़ें ...

    Fitness Routine For Working Women : घर और दफ्तर सम्‍हाल रही महिलाओं (Working Women) की जिम्‍मेदारियां कभी कम नहीं होती. वे घर और ऑफिस तो बड़े आसानी से सम्‍हाल लेती हैं लेकिन अपनी सेहत (Health) के प्रति उनकी लापरवाही जगजाहिर है. खान पान में लापरवाही और खुद के लिए वक्‍त ना देने का खामियाजा उम्र बढने के साथ उन्‍हें भुगतना पड़ता है.  ऐसे में जरूरी है कि वे घर और ऑफिस के बीच खुद की फिटनेस (Fitness) को प्रायोरिटी दें और बेहतर लाइफ स्‍टाइल को फॉलो करें. यहां हम कुछ ऐसे फिटनेस टिप्‍स (Tips) दे रहे हैं जिन्‍हें वर्किंग वूमेन आसानी से अपने रुटीन में शामिल कर लंबी उम्र तक फिट रह सकती हैं. तो आइए जानते हैं कि वर्किंग वूमन किस तरह रहें फिट.

    1.खुद को रखें हाइड्रेट

    हम सभी जानते हैं कि शरीर 70 प्रतिशत पानी से बना है. ऐसे में अगर शरीर में पानी की कमी को समय समय पर पूरा नहीं किया गया तो डिहाइड्रेशन की समस्‍या हो सकती है और शरीर के कई अंग बेहतर तरीके से काम नहीं करते हैं. ऐसे में बहुत जरूरी है कि हेल्‍दी रहने के लिए दिन में 2-3 लीटर पानी का सेवन जरूर करें.

    इसे भी पढ़ें : ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या से लाइफ टाइम बचना है तो लाइफ स्टाइल में शामिल करें ये चीज़ें

    2.काम के बीच वर्कआउट

    अगर आप लंबे आवर तक काम करती हैं तो बेहतर होगा कि हर 45 मिनट पर अपनी सीट से उठें और हल्‍का फुल्‍का जम्पिंग जैक या कोई भी कार्डियो एक्‍सरसाइज कर लें. इससे आपका स्‍ट्रेस भी कम होगा और आपके शरीर बेहतर तरीके से काम करते रहेंगे.

    3.सुबह वॉक जरूरी

    सुबह उठकर अगर आप आधे घंटे वॉक पर जाएं तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा. आपके शरीर के मसल्‍स टोंड रहेंगे और आपका अंदरूनी अंग बेहतर तरीके से काम करता रहेगा.

    4.योगा मेडिटेशन जरूरी

    अगर आप दिन में कुछ देर योगा और ध्‍यान को समय दें तो यह आपके मेंटल सेहत को भी फिट रखेगा. आप अपने बालकनी या बेड पर बैठकर भी ऐसा कर सकती हैं.

    5.काम के दौरान भी चलती फिरती रहें

    अगर आप किसी फोनकॉल पर हैं और मीटिंग अटेंड कर रही हैं तो चेयर पर बैठे रहने की बजाए वॉक करें. इस समय आप सीढियों पर चढना उतरना भी कर सकती हैं.

    इसे भी पढ़ें : अच्छी सेहत के लिए जरूरी है फाइबर रिच फूड, इसके 10 बड़े फायदे जानें

    6. कैल्शियम आयरन रिच फूड जरूरी 

    फिट रहने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है. ऐसे में महिलाओं के लिए कैल्शियम और आयरन रिच फूड बहुत जरूरी होता है. इसके अलावा फल, सब्जियां, नट्स, बीज, फलियां आदि को डाइट में शामिल करें. बेहतर होगा अगर आप एक दिन में 5-6 छोटे भोजन करें और नाश्ता कभी न छोड़ें. ऐसा करने से आप मोटापे से बचेंगी और एनर्जी से भरपूर रहेंगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Fitness, Lifestyle, Women Health

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर