Home /News /lifestyle /

वजन घटाने के लिए ये 5 कार्बोहाइड्रेट फूड हैं जरूरी, डाइट में करें शामिल

वजन घटाने के लिए ये 5 कार्बोहाइड्रेट फूड हैं जरूरी, डाइट में करें शामिल

फूड पॉइजनिंग होने पर लोग हर खाने से कतराते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी फूड्स हैं जिन्हें फूड पॉइजनिंग के हल्के लक्षण होने पर खाया जा सकता है, यह पेट को आराम देते हैं.

फूड पॉइजनिंग होने पर लोग हर खाने से कतराते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी फूड्स हैं जिन्हें फूड पॉइजनिंग के हल्के लक्षण होने पर खाया जा सकता है, यह पेट को आराम देते हैं.

मस्तिष्क (Brain) को शक्ति देने के लिए, अपने वर्कआउट को एनर्जी देने और स्वस्थ पाचन के लिए स्वस्थ फाइबर प्राप्त करने के लिए इन कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) की जरूरत होती है.

जब हम अपना वजन कम करने का फैसला लेते हैं तो हम अपने डाइट (Diet) से कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) को खत्म कर देते हैं. कार्बोहाइड्रेट का सही उपयोग नहीं होता है, खासकर जब वजन घटाने (Weight Loss) की बात आती है. लेकिन ये सभी दावे सच नहीं हैं. कुछ उच्च-कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थ वास्तव में आपके वजन घटाने के लिए अच्छे हैं लेकिन आपको अपने मस्तिष्क को शक्ति देने के लिए, अपने वर्कआउट को एनर्जी देने और स्वस्थ पाचन के लिए स्वस्थ फाइबर प्राप्त करने के लिए इन कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होती है. इसलिए अगर आप वजन को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यहां पांच कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको अपने वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः Diwali 2020: त्योहारी सीजन में डायबिटीज से बचने के लिए अपनाएं ये 7 आसान टिप्स

चोकरयुक्त गेहूं की रोटी (Whole Wheat Bread)
बारह अध्ययनों के एक बड़े शोध विश्लेषण से पता चला कि जितने अधिक लोग चोकरयुक्त गेहूं की रोटी खाते हैं, उतने ही कम उनका बीएमआई (BMI) था. चोकरयुक्त गेहूं की रोटी खाने से वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है. आप अपनी रोटी को और अधिक स्वस्थ बनाने के लिए, आप इसके साथ-साथ सब्जियों का सेवन भी कर सकते हैं.

भूरा चावल (Brown Rice)
आप स्लिम होने की कोशिश करते हुए सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस चुन सकते हैं. 430 जापानी लोगों पर किये गए एक अध्ययन में पाया गया कि सफेद चावल का सेवन करने से वजन बढ़ता है जबकि ब्राउन राइस खाने का विपरीत प्रभाव पड़ता है. जो लोग सफेद चावल खाते हैं, उन्हें एक साल में पर्याप्त मात्रा में वजन प्राप्त होता है जबकि जिन लोगों ने ब्राउन राइस खाया, उनमें ऐसा कोई जोखिम नहीं था. ब्राउन राइस फाइबर से भरा होता है, जो वजन पर नजर रखने वालों के लिए एक आदर्श विकल्प है.

ओट्स (Oats)
जई या ओट्स साबुत अनाज है और जई के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपनी पसंद के अनुसार उसे मीठा या नमकीन बना सकते हैं.

सेब (Apple)
एन एप्पल ए डे, कीप्स द डॉक्टर अवे- यानी हर दिन एक सेब खाने से आप तमाम बीमारियों से दूर रह सकते हैं. सेब सुपर हाइड्रेटिंग और कार्बोहाइड्रेट का एक स्वस्थ स्रोत है. सेब में 86 प्रतिशत पानी होता है, जो आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है और आपके मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को बढ़ाता है. इसमें प्रीबायोटिक गुण भी हैं, जो आपके पेट के लिए बेहतर है.

इसे भी पढ़ेंः क्या है 4-7-8 श्वास तकनीक और इसे कैसे किया जाता है अप्लाई?

शकरकंद (Sweet Potato)
शकरकंद आपके वजन घटाने के आहार का एक हिस्सा हो सकता है. इसमें सफेद आलू की तुलना में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर कम है. ये पोटेशियम सहित सूक्ष्म पोषक तत्वों में उच्च है. ये पोषक तत्व आपको निश्चित रूप से अपने वजन को घटाने में मदद कर सकती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)undefined

Tags: Health, Health tips, Healthy Foods

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर