ये पांच एक्सरसाइज आपकी हड्डियों को बनाएंगी और भी मजबूत, जानिए इनको करने का तरीका

ये पांच एक्सरसाइज आपकी हड्डियों को बनाएंगी और भी मजबूत, जानिए इनको करने का तरीका
एक्सरसाइज करने से हड्डियां मजबूत होती हैं.

हमारी जिंदगी में एक्सरसाइज (exercises) के कई सारे फायदे हैं. इसे करने से बीमारियों (Diseases) से छुटकारा मिलता तनाव (strss) दूर होता है और हड्डियां भी मजबूत होती हैं.

  • Share this:
रेग्युलर एक्सरसाइज (Regular exercise) करने न केवल आपका वजन कम होता है और अप स्लिम-फिट (slim fit) रहते हैं. इसके अलावा भी एक्सरसाइज के कई सारे फायदे हैं. इससे बीमारियों से छुटकारा मिलता है और मांसपेशियों व जोड़ों के साथ ही आपका मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है. इसलिए सभी आयु वर्ग के लोगों को नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी चाहिए.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक  एक्सरसाइज करने से हड्डियां मजबूत होती हैं, जो हमारे शरीर को बुढ़ापे तक संभालती हैं. रेग्युलर एक्सरसाइज करने से आपकी हड्डियां अधिक कोशिकाओं का निर्माण करके और सघन हो जाती हैं. अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको अपने वर्कआउट में पांच प्रमुख चीजें शामिल करनी चाहिए, जो इसे आपकी हड्डियों के लिए अधिक प्रभावी बनाती हैं. अधिकतम स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए हमारे द्वारा बताए जा रहे एक्सरसाइज के किन्हीं दो तरीकों को आप अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

1.शरीर के वजन को संतुलित करने वाले आसान



सबसे पहले आपको अपने शरीर के वजन को संतुलित करने वाली एक्सारसाइज/व्यायाम करनी चाहिए. इसमें दौड़, नृत्य, रस्सी कूद, मिडिल जंप जैसी एक्सरसाइज को शामिल कर सकते हैं. ये तरीका आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.
2. हाईस्पीड रेस
हाईस्पीड एक्सरसाइज में स्प्रिंट ट्रेनिंग और जॉगिंग आपके वर्कआउट को चुनौतीपूर्ण बना सकते हैं. लेकिन इसका लाभ भी आगे आपको महसूस होगा. इस तरह की एक्सरसाइज का असर आपके चलने या टहलने की तुलना में आपके जोड़ों पर अधिक होता है.

3. संतुलित व्यायाम
संतुलन व्यायाम आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद नहीं करता है, लेकिन यह चोट के जोखिम को रोकता है, विशेष रूप से बुढ़ापे में. एक पैर पर खड़े होकर, ट्री योग मुद्रा कुछ ऐसे व्यायाम हैं जो मदद कर सकते हैं, जो जोखिम को रोकते हैं.

4. प्रभावी प्रशिक्षण
अपनी हड्डियों को केवल एक्सरसाइज करके ही मजबूत नहीं बना सकते. इसके लिए आपको कई तरह के प्रभावी प्रशिक्षणों की जरूरत होती है. इसमें आप हड्डियों पर अतिरिक्त दबाव डालते हैं, जिससे वो और भी मजबूत होती हैं. बॉक्स जंप, जंप स्क्वाट कुछ ऐसी ही एक्सरसाइज हैं, जिन्हें आपको अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए.

5. अचानक दिशा परिवर्तन
चलते समय दिशा बदलने से आपके कूल्हों की हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती हैं, रिसर्च में पता चला है कि फुटबॉल और स्क्वैश जैसे खेल खेलने वाले एथलीटों में तेजी से बदलाव होते हैं, कूदने और इसी तरह की व्यायाम करने वाले एथलीटों की हड्डियां मजबूत होती हैं.
ये भी पढ़ें- Father’s Day 2020: और फिर इस दिन से मनाया जाने लगा फादर्स डे...
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading