Home /News /lifestyle /

सिर दर्द की समस्या से है परेशान? अपनाएं ये पांच घरेलू उपाय

सिर दर्द की समस्या से है परेशान? अपनाएं ये पांच घरेलू उपाय

पीरियड्स के समय हॉर्मोनल बदलाव के चलते होता है सिरदर्द.

पीरियड्स के समय हॉर्मोनल बदलाव के चलते होता है सिरदर्द.

सिर दर्द (Headache) को दूर करने के लिए आज हम आपको पांच घरेलू उपाय (Home Remedies) बता रहे हैं. आप इनका अपने घर-ऑफिस में प्रयोग कर सकते हैं.

    ऑफिस के वर्क स्ट्रेस और तनाव भरी जिंदगी के कारण सिर दर्द की समस्या आम बात बन गई है. लोग सिर दर्द को दूर करने के लिए नियमित रूप से दवा का सेवन करते हैं. लेकिन नियमित रूप से इसके लिए दवा खाना सही नहीं हैं क्योंकि इससे और भी नई समस्या हो सकती हैं. अगर आप चाहें तो घरेलू उपाय के द्वारा अपना सिर दर्द चुटकी में दूर कर सकते हैं.

    सिर दर्द को दूर करने के लिए हमारे द्वारा बताए जा रहे उपाय इतने आसान हैं कि आप इन्हें अपने ऑफिस में काम करते समय भी कर सकते हैं. लेकिन ऐसा करने से पहले आपको अपने दिमाग से सभी बुरे ख्यालों को निकाल देना चाहिए और शांत रहने की कोशिश करना चाहिए. आइए आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो पूरी तरह से सुरक्षित हैं...

    1. एक्यूप्रेशर
    सिर दर्द को में राहत के लिए लोग एक्यूप्रेशर का प्रयोग करते हैं. सिर दर्द में आप अपनी दोनों हथेलियों को सामने ले आइए. इसके बाद एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हल्के हाथ से मसाज करें. ये प्रक्रिया दोनों हाथों में दो से चार मिनट तक दोहराइए. ऐसा करने से आपको सिर दर्द में आराम मिलेगा.

    2. लौंग के द्वारा
    इस तरीके का प्रयोग करने के लिए तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म कीजिए. अब गर्म लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लीजिए. कुछ-कुछ देर पर इस पोटली को सूंघते रहिए. आप पाएंगे कि सिर का दर्द कम हो गया है.

    3. तुलसी की पत्त‍ियों द्वारा
    आपने अक्सर लोगों को सिर दर्द होने पर चाय या कॉफी पीते देखा होगा. एकबार तुलसी की पत्त‍ियों को पानी में पकाकर उसका सेवन करें. ये किसी भी चाय और कॉफी से कहीं अधिक कारगर और फायदेमंद है.

    4. सेब पर नमक लगाकर खाएं
    अगर आपको सिर दर्द है तो आप एक सेब काट लें और उस पर नमक लगाकर खाएं. सिर दर्द में राहत पाने के लिए ये एक बहुत ही कारगर उपाय है.
    5. काली मिर्च और पुदीने की चाय
    सिर दर्द में काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद होता है. आप चाहें तो ब्लैक टी में पुदीने की कुछ पत्तियां मिलाकर भी ले सकते हैं.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)


    Tags: Corona, Fitness Mantra, Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर