क्या दांत दर्द से हैं परेशान? इन पांच घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

क्या दांत दर्द से हैं परेशान? इन पांच घरेलू उपायों से मिलेगी राहत
दांत दर्द में कुछ खाने-पीने का भी मन नहीं करता.

दांतों का दर्द (Toothache) असहनीय होता है, इसमें कुछ खाने-पीने का भी मन नहीं करता. दांत दर्द में आराम के लिए इन पांच घरेलू उपायों को अपनाया जा सकता है.

  • Share this:
दांतों (Tooth) का दर्द काफी तकलीफदेह होता है कि इससे सिर और आंखों (eyes) में भी दर्द होने लगता है. दांतों में कीड़े लगने तो कभी मसूढ़ों में कोई तकलीफ दांत दर्द का कारण बनती है. दांतों का दर्द असहनीय होता है इसमें कुछ खाने-पीने का भी मन नहीं करता. दांत में दर्द होने पर लोग डॉक्टर (Doctor) को दिखाते हैं, लेकिन ऐसे कई घरेलू उपाय (home remedies) भी हैं, जिनकी मदद से हम दांतों के दर्द को ठीक कर सकते हैं. आज हम आपको इस लेख में दांत के दर्द से छुटकारा पाने के लिए 5 घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं. ये पांच उपाय कौन से हैं आइए इनके बारे में जानते हैं...

नमक- पानी का कुल्ला
हल्के गरम पानी में नमक डालकर कुल्ला करने से दांत के दर्द में राहत मिलती है. ऐसा करने से दांत और मसूढ़े की सूजन भी जाती रहती है. इस घरेलू उपाय को अपनाने के लिए एक गिलास पानी गर्म कर लें और उसमें एक या डेढ़ चम्मच नमक डालें और उसे अच्छी तरह से मिलाकर कुल्ला करें या फिर माउथवॉश करें.

लहसुन
औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन दांत दर्द और सूजन को कम करने में भी मददगार साबित होता है. दांत दर्द होने पर लहसुन की कली को लेकर अच्छी तरह से पेस्ट बना लें और प्रभावित हिस्से पर लगाएं. ऐसा करने से आपको थोड़ी देर में राहत मिलेगी.



लौंग
दांतों के दर्द को दूर करने में लौंग का इस्तेमाल काफी किया जाता है, जो फायदेमंद भी है. इसका इस्तेमाल करने के लिए कॉटन पर थोड़ा सा लौंग का तेल लगाकर प्रभावित हिस्सों पर लगाना होता है. इसके अलावा एक छोटे गिलास पानी में लौंग के तेल की एक बूंद भी डाल सकते हैं और कुल्ला कर सकते हैं.

सरसों का तेल
एक चम्मच सरसों के तेल में एक चुटकी नमक डालकर दांतों और मसूढ़ों पर मसाज करें. इससे न सिर्फ दांतों में दर्द से आराम मिलता है बल्कि मसूढ़े भी मजबूत होते हैं.

काली मिर्च पाउडर
दांतों में तेज दर्द से आराम के लिए एक चौथाई चम्मच नमक में एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाकर दर्द वाले हिस्से पर लगाने से कुछ ही देर में राहत मिल जाती है (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज