अपना शहर चुनें

States

ज़िंदगी रहेगी गुलजार और खुशगवार बस अपनाएं ये आसान से तरीके

सबसे अहम है जिंदगी में खुश और हेल्दी रहना.
Image: shutterstock)
सबसे अहम है जिंदगी में खुश और हेल्दी रहना. Image: shutterstock)

Make Happy And Healthy Life: जिंदगी (Life) गुलजार है मगर तब, जब आप खुश (Happy) और सेहतमंद (Healthy) हैं, लेकिन अक्सर ऐसा हो नहीं पाता. तो अपनाएं ये टिप्स और बनाएं जिंदगी खुशहाल.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2021, 10:14 AM IST
  • Share this:
जिंदगी (Life) में क्या चाहिए दो पल का सुकून, सेहतमंदी और थोड़ी सी खुशी, लेकिन रोजाना जिंदगी चलाने की जद्दोजहद में हमें ये पल नसीब नहीं हो पाते हैं. ऊपर से इस बार रही-सही कसर कोविड-19 ने पूरी कर दी. इससे कई लोगों की रोजाना की जिंदगी और बोझिल हो गई है. ऐसे में इस खतरनाक दुनिया में जहां चीज़ें कभी भी अस्थिर और अप्रत्याशित तरीके से बदल सकती हैं वहां आसानी से बैचेन और परेशान हो जाना बड़ी बात नहीं है.लेकिन दिन-प्रतिदिन रोजाना जो तनाव आप झेलते हैं उसे कुछ हद तक कम करने के तरीके हैं. मसलन सेहतमंद जिंदगी को बढ़ावा देने और एक पॉजीटिव माइंडसेट के लिए आप कई सरल चीजें कर सकते हैं. इससे आपके रोजाना के रूटीन पर भी असर नहीं पड़ेगा यानी आपको अपना रोजाना का रूटीन बदलने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.तो हम आपको यहां जिंदगी थोड़ा सा आसान और बेहतर बनाने के पांच शानदार टिप्स बता रहे हैं जो आप खुशहाल और सेहतमंद रहने के लिए फॉलो कर सकते हैं.

कुछ पल आराम केः  

हम में से कईयों के सिर पर कई तरह की जिम्मेदारियां होती हैं. मसलन अपने काम के साथ ही पैरेंट्स, बच्चे, भाई-बहन यहां तक कि रिश्तेदारों के भी कई काम हमारे भरोसे होते हैं. इन ढेर सारी जिम्मेदारियों के बोझ तले ये महसूस होना कोई नई बात नहीं है कि दिन में पर्याप्त वक्त नहीं है.लेकिन आपको खुद के लिए वक्त निकालना होगा, और अपने शरीर और दिमाग को फिर से रिफ्यूल या तरोताजा करने के लिए एक सरल तरीका है कि आप पर्याप्त नींद लें. अपने रोजाना के सोने के वक्त से केवल 15-20 मिनट पहले सोने का वक्त सेट करके देखें. बस इतना ही आपके मेंटल माइंड सेट ( Mental Mindset) और डेली एटीट्यूड (Daily Attitude) पर शानदार असर डालेगा.तो,इस शाम को थोड़ा पहले बेड पर जाकर देखिए आप खुद ही हैरान रह जाएंगे कि आप कितना बेहतर महसूस करेंगे.



ये भी पढ़ेंः लाइफ में खुश रहने को रूटीन में लाएं ये बदलाव, खुशियां होंगी कदमों में
मन के लिए हाइड्रेशन करेंः

यह बात बगैर दिमाग की कही लग सकती है, लेकिन अधिक पानी पीना और खुद को हाइड्रेटेड रखना केवल आपके शरीर के लिए ही नहीं बल्कि पर्सनल यानी मन की सेहत के लिए भी अहम है. विशेषकर उदास सर्दियों के महीनों में जब आप अधिक तरल पदार्थों का सेवन नहीं कर रहे होते हैं क्योंकि आप अक्सर अधिक गर्मी महसूस नहीं कर रहे होते हैं. इससे आपको प्यास भी कम लगती है.अगर आप काम पर जाते वक्त पानी की बोतल ले जाने से परहेज कर रहे हैं, तो तुरंत खोज डालिए अपने समर सीजन की एक पसंदीदा वॉटर बोटल या फिर आगे आ रहे स्प्रिंग सीजन के लिए खरीद डालिए एक नई और ट्रेंडी सी वॉटर बोतल. एक दिन में केवल एक अतिरिक्त ग्लास पानी का पीना ही एक मजबूत शुरुआत के लिए काफी है.

खेलना मत भूलेंः  

सर्दी के महीनों में बाहर निकलना मुश्किल होता है और आपका शरीर कोई भी शारीरिक गतिविधि नहीं कर पाता है. लेकिन कुछ चीजों को बगैर मौसम का मिजाज देखें आदत में लाएं. मसलन रात के खाने के बाद अपने साथी के साथ तेज सैर या टहलने जाएं. कम से कम इतना तो खुद के लिए करिए. आप अपने लोकल एरिया के जिम में भी जा सकते हैं अगर उसकी मेंबरशिप पर पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं तो फिर अपने लोकल डिपार्टमेंट स्टोर से स्किपिंग रोप खरीद डालिए और रोजाना पांच मिनट रूटीन में रस्सी कूदें. सच मानिए आपका दिल इसके लिए आपको शुक्रिया अदा करेगा.

ये भी पढ़ेंः ये 10 तरीके आपकी ज़िंदगी में भर देंगे खुशियां, यकीन नहीं होता तो पढ़कर आजमाइये


रिफ्लेक्शन आपको बेहतर बनाता हैः 

किसी को परफेक्ट होने की जरूरत नहीं है, लेकिन बेहतर बनने के लिए कोशिश करना अहम है.सीखने के लिए हमेशा कुछ नया होता है, उन आसान तरीकों को खोजें जिन्हें अपना कर आप खुद में सुधार ला सकते हैं और ग्रो कर सकते हैं. हम सभी के पास अलग-अलग तरीके होते हैं जो हमें सहज रखने में मदद करते हैं ऐसे तरीकों को जिंदगी में शामिल करें. हो सकता है किसी के लिए मेडिटेशन कारगर रहे तो हो सकता है कि किसी के लिए गिटार बजाना बेहतर सोचने तनाव कम करने और रिलैक्स रहने में मददगार रहे. शायद किसी के लिए लेखन, जर्नलिंग, या बस अपनी आंखें बंद कर कुछ संगीत सुनना ही अपने दिन के बारे में सोचने या रिफ्लेक्ट करने के तरीके हों.

स्नैक पैक करेंः
यहां हम आपकी पूरी डाइट के तरीके में बदलाव करने का सुझाव नहीं देने जा रहे हैं. यह तनावपूर्ण है। इसके अलावा, यह अधिक दिनों की कसौटी पर खरा नहीं उतरने वाला है. हालांकि, एक साधारण चीज जो आप कर सकते हैं वह है अपने दिन के लिए हमेशा अपने पास एक हेल्दी स्नैक पैक कर के रखना, फिर चाहे आप किसी भी काम के लिए जा रहे हों, काम पर जा रहे हों या सफर कर रहे हों, आपके पास एक हेल्दी स्नैक होने से आप सबसे आसानी से मिलने वाला जंक फूड खाने से बचेंगे. यह केवल आपकी सेहत के लिए ही अच्छा नहीं बल्कि आपके वॉलेट के लिए भी बेहतर है. तो फिर कुछ दिनों के लिए इसे आज़माएं और देखें कि आप कैसा महसूस करते हैं.

सबसे छोटा बदलाव एक बड़े असर में बदल सकता हैः
यहां तक ​​कि अगर आप हमारी ऊपर दी गई लिस्ट में से केवल एक सुझाव का चयन करना चाहते थे, तो इसके लिए प्रतिबद्ध रहें और इसे हर दिन करें, आप पहले से ही आपको सेहतमंद रहने की राह पर हैं. तो फिर देर किस बात की है कुछ ग्रेनोला बार पैक करें, या अपनी पत्रिका उठाएं और अपनी पसंदीदा कुर्सी पर बैठ जाएं. सेहत के लिए उठाए गए इन छोटे- छोटे कदमों से आप फ्यूचर में अपनी जिंदगी में बड़ा और बेहतर बदलाव महसूस कर सकते हैं. तो फिर बढाएं कदम हैप्पी लिविंग की तरफ.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज