अपना शहर चुनें

States

अनियमित पीरियड्स में जरूर खाएं ये 5 सुपरफूड्स, दूर होगी पेट दर्द की परेशानी

कुछ सुपर फूड्स हैं जो अनियमित पीरियड्स को सही कर सकते हैं.
कुछ सुपर फूड्स हैं जो अनियमित पीरियड्स को सही कर सकते हैं.

पीरियड्स में अनियमितता (Irregular Periods) वजन बढ़ने (Weight Gain) का कारण भी बन सकती है. ऐसे में पेट में सूजन, ब्लोटिंग, चेहरे पर बाल और मूड स्विंग भी देखने को मिल सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2021, 6:35 AM IST
  • Share this:
महिलाओं के लिए अनियमित पीरियड्स (Menstruation) बुरे सपने की तरह होते हैं. हॉर्मोनल असंतुलन, अधिक वजन या कम वजन और गतिहीन जीवनशैली महिलाओं के अनियमित पीरियड्स (Irregular Periods) के प्रमुख कारण हैं. पीरियड्स में अनियमितता वजन बढ़ने (Weight Gain) का कारण भी बन सकती है. ऐसे में पेट में सूजन, ब्लोटिंग, चेहरे पर बाल और मूड स्विंग भी देखने को मिल सकते हैं. एनडीटीवी की खबर के अनुसार अनियमित पीरियड्स से डील करने के लिए लाइफस्टाइल में सुधार, वजन कम करना, अच्छा हेल्दी खाना और नियमित एक्सरसाइज करना जरूरी है. इसके अलावा कुछ सुपर फूड्स हैं जो अनियमित पीरियड्स को सही कर सकते हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं वो सुपरफूड्स.

अनियमित पीरियड्स के लिए कुछ सुपर फूड्स

विटामिन सी युक्त फल
पीरियड्स को प्रेरित करने के लिए विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थ फायदेमंद हो सकते हैं. उदाहरण के लिए पपीता एक ऐसा फल है जिसमें कैरोटीन होता है, जो एस्ट्रोजन हॉर्मोन को उत्तेजित कर सकता है. अनानास को विटामिन सी का फल माना जाता है जो सूजन कम करने में सहायक है. नींबू, कीवी और संतरा भी अनियमित पीरियड्स के लिए अच्छे होते हैं.
हल्दी


हल्दी गर्भाशय में रक्त प्रवाह को उत्तेजित कर सकती है. शरीर पर एंटीस्पास्मोडिक प्रभाव होता है जो गर्भाशय का विस्तार और पीरियड्स को प्रेरित करता है. मासिक धर्म की अनियमितताओं को कम करने के लिए हल्दी का दूध पीया जा सकता है.

गुड़
गुड़ का सेवन मासिक धर्म के लिए अच्छा बताया गया है. इसे तिल, हल्दी और कैरेम के बीजों के साथ एक गिलास गर्म पानी में चबाया जा सकता है. इसका नियमित सेवन करने से पीरियड्स को रोका जा सकता है और समय से पहले भी लाया जा सकता है.

चुकंदर
चुकंदर में आयरन, कैल्शियम और फॉलिक एसिड होता है. यह पानी की कमी और सूजन कम करने में सहायक है. पीरियड्स में ये कॉमन समस्या रहती है इसलिए चुकंदर को सुपरफूड में शामिल किया गया है. इससे पीरियड्स आने में मदद मिलती है.

अदरक
अदरक को डाइट में शामिल करने से मासिक धर्म की अनियमितता कम हो जाती है. पीरियड्स को प्रेरित करने के लिए अदरक को शहद में मिलाकर पिया जा सकता
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज