Home /News /lifestyle /

सर्दियों में इस तरह से ठीक करें अपनी फटी एड़ियां, स्किन नहीं होगी ड्राई

सर्दियों में इस तरह से ठीक करें अपनी फटी एड़ियां, स्किन नहीं होगी ड्राई

फटी एड़ियों पर मोम और सरसों का तेल भी काफी फायदा पहुंचाता है.

फटी एड़ियों पर मोम और सरसों का तेल भी काफी फायदा पहुंचाता है.

फटी एड़ियों (Crack Heels) की देखभाल करने और इनसे छुटकारा पाने के लिए हील बाम (Heel Balm) का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस बाम में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो डेड स्किन को निकालते हैं.

    सर्दियों का मौसम (Winter Season) त्वचा की नमी चुरा लेता है जिसकी वजह से स्किन काफी रूखी (Dry) होने लगती है. कई लोग अक्सर हाथ, पैर और चेहरे की त्वचा पर नमी बरकरार रखने के लिए क्रीम लगाते हैं लेकिन बहुत कम लोगों का ध्यान एड़ियों (Heels) की तरफ जा पाता है. यही वजह है कि सर्दियों के मौसम में एड़ियां काफी तेजी से फटने लगती हैं. सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है ऐसे में इससे पहले कि एड़ियां फटने लगें बेहतर है कि आप उनकी देखभाल करें. आइए आपको बताते हैं किस तरह सर्दियों में भी आप अपनी एड़ियों का ख्याल रख सकते हैं.

    हील बाम का करें इस्तेमाल
    फटी एड़ियों की देखभाल करने और इनसे छुटकारा पाने के लिए हील बाम का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस बाम में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो डेड स्किन को निकालते हैं. साथ ही स्किन को नम और सॉफ्ट बनाते हैं. हील बाम में यूरिया (Flexitol Heel Balm), साइलिसियल एसिड (salicylic acid, Kerasal), saccharide isomerate होने चाहिए. एड़ियों का ख्याल रखने के लिए सुबह सोकर उठते ही हील बाम लगाकर मोजे पहन लें. इसे दिन में दो से तीन बार तक लगा सकते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में फटे होंठों को मुलायम बनाएंगे ये 7 तरह के तेल, ऐसे करें अप्लाई

    डेड स्किन निकालें
    फटी हुई एड़ियों के आसपास की त्वचा बाकी त्वचा की अपेक्षा काफी कड़ी और रूखी हो जाती है. जब आप चलते फिरते हैं तो एड़ियों पर जोर पड़ने की वजह से स्किन काफी ज्यादा फटने लगती है. इससे बचने के लिए एड़ियों को भिगोएं और डेड स्किन निकालें. इसके बाद एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए इस पर क्रीम लगाएं.

    इसे भी पढ़ेंः Wedding Season Makeup: शादी की पार्टी में होंठों को कुछ ऐसे सजाएं, चुनें ये लिप कलर्स

    नारियल तेल का करें इस्तेमाल
    नारियल का तेल रूखी त्वचा, एक्जीमा के लिए काफी बेहतर रहता है. इसका इस्तेमाल करने से स्किन में नमी बरकरार रहती है. पैरों को पानी में भिगोकर मृत त्वचा निकालने के बाद एड़ियों पर नारियल का तेल लगाना उन्हें ठीक करने के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है. अगर आपकी फटी एड़ियों से खून आता है तो जाने लें कि नारियल के तेल में सूजन कम करने का गुण और एंटीमिक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर