Belly fat कुछ दिनों में हो जाएगा छूमंतर, ऐसे करें अलसी के बीजों का इस्तेमाल

अलसी बीज में मौजूद तत्व बॉडी में इंसुलिन की मात्रा बढाने में मदद करते है.

अगर बैली फैट को कम करने के लिए आप भी ये सब ट्राई कर चुके हैं तो एक बार अलसी के बीजों को ट्राई करके देखिए. रोजाना थोड़े सी मात्रा में अलसी के बीजों का सेवन करने से बैली फैट कुछ ही दिनों में गायब हो सकता है.

  • Share this:
    स्ट्रेसफुल वर्क, अनमैनेज लाइफस्टाइल में मोटापा आज हर किसी की समस्या बन चुका है. खाने, पहनने और सोने के अलावा किसी चीज का जिक्र दो लोगों में होता है तो वो है मोटापे को कम करने का. खासकर बैली फैट को घटाने की. बैली फैट को कम करने के लिए एक्सरसाइज, जिम, योगा, डायटिंग , जॉगिंग लोग क्या कुछ नहीं करते. कई बार इसका रिजल्ट जल्दी मिलता है तो कई बार रिजल्ट की राह देखते-देखते ये सब चीजें बहुत पीछे छूट जाती हैं.

    अगर बैली फैट को कम करने के लिए आप भी ये सब ट्राई कर चुके हैं तो एक बार अलसी के बीजों को ट्राई करके देखिए. रोजाना थोड़े सी मात्रा में अलसी के बीजों का सेवन करने से बैली फैट कुछ ही दिनों में गायब हो सकता है.

    पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है फाइबर
    अलसी के बीजों में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसे पचाने के लिए ज्यादा मात्रा में पानी पीने की आवश्यकता होती है. हालांकि हर किसी की बॉडी अलग होती है इसलिए इसका इस्तेमाल अपने अनुसार ही करें. कुछ लोगों को अलसी का सेवन करने से दस्त, उल्टी जैसी समस्या हो सकती है. तो चलिए आज जानते हैं अलसी के बीजों से कैसे बैली फैट को कुछ ही दिनों में खत्म कर सकते हैं और बॉडी को शेप में लाया जा सकता है.

    औसतन 100 ग्राम अलसी में 18 ग्राम प्रोटीन होता है.
    औसतन 100 ग्राम अलसी में 18 ग्राम प्रोटीन होता है.


    1 चम्मच से कम होगा 3 ग्राम फैट
    एव्री डे हेल्थ के अनुसार अलसी में हाई फाइबर पाया जाता है. इसके खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. साथ ही यह कब्ज का दूर रखने में मदद करता है. रोजाना एक चम्मच अलसी का सेवन करने से 3 ग्राम फैट कम होता है.

    इसे भी पढ़ें : औरतों के लिए खुला है आसमान, न डरें, न झिझकें, इन टिप्स को ध्यान में रखकर आगे बढ़ती चलें



    प्रोटीन का खजाना
    जो लोग डायटिंग कर रहे हैं या कर चुके हैं वो इस बात से पूरी तरह अवगत होंगे कि फैट को कम करने के लिए काबर्स की मात्रा को कम और प्रोटीन की मात्रा को नॉर्मल लेने की सलाह दी जाती है. अलसी में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है. औसतन 100 ग्राम अलसी में 18 ग्राम प्रोटीन होता है. रोजाना के खाने में अलसी के पाउडर सूप, सलाद, सब्जी, दही या मिक्स जूस के साथ सेवन करके बैली फैट से छुटकारा पाया जा सकता है.



    इसे भी पढ़ें : मैराथन में हिस्सा लेने से पहले कर लें ये तैयारी, नहीं तो जा सकती है जान



    थकान भी होती है दूर
    अलसी के बीजों में घुलनशील और अघुलनशील, दोनों फाइबर होते हैं, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलने से थकान, कमजोरी, सूजन की समस्या खत्म हो जाती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.