Home /News /lifestyle /

flowers face pack skin care with rose chameli lotus in hindi pra

नेचुरल तरीके से स्किन का रखना है ख्‍याल तो इन 5 फूलों से बनाएं फेस पैक

कमल त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करता है और त्वचा की नरिश करता है. Image : Canva

कमल त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करता है और त्वचा की नरिश करता है. Image : Canva

दादी-नानी के जमाने से फूलों का इस्‍तेमाल स्किन केयर के लिए किया जाता रहा है. ये नेचुरल तो होते ही हैं, स्किन को बैक्‍टीरियल और फंगल से बचाने में भी असरदार होते हैं. इनका इस्‍तेमाल आप आसानी से फेसपैक के रूप में कर सकते हैं और स्किन को हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बना सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Flowers face pack: मानसून में स्किन को खास ख्‍याल रखने की जरूरत होती है. इस मौसम में अगर आप त्‍वचा का बेहतर तरीके से ख्‍याल ना रखें तो स्किन पर फंगल, बैक्‍टीरिया इंफेक्‍शन हो सकता है और पिंपल्‍स भी हो सकते हैं. ऐसे में अगर आप स्किन को बिना नुकसान पहुंचाए नेचुरल तरीके से केयर करें तो आप अपने बगीचे के फूल की मदद से स्किन का खास ख्‍याल रख सकते हैं. दरअसल, कई फूलों का इस्‍तेमाल स्किन केयर के लिए काफी फायदेमंद होता है. इनकी मदद से आप स्किन को बैक्‍टीरियल और फंगल से बचाने में मदद कर सकता है. यही नहीं, स्किन की अन्‍य कई समस्‍याओं को भी आप इसकी मदद से दूर कर सकते हैं. आप इनका इस्‍तेमाल फेस मास्‍क के रूप में कर सकते हैं.

इस तरह बनाएं फूलों से फेस पैक 

गुलाब से बनाएं फेस पैक
ग्लिसरीन और गुलाब की पंखुरियों की मदद से तैयार फेस पैक आप आसानी से बना सकते हैं. इसे बनाने के‍ि लए आप कुछ गुलाब की पंखुड़ियां लें और इन्‍हें पीस लें. इसमें दूध व ग्लिसरीन मिलाएं. अब इसे अच्छी तरह चेहरे पर लगाएं. इसके इस्‍तेमाल से त्वचा की नमी बनी रहेगी और ये मुलायम और ग्‍लोइंग बनेंगे.

चमेली से बनाएं फेस पैक
चमेली के फूल ड्राई स्किन वालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. यह त्वचा को मॉइस्चराइज करते हैं और रंग निखारते हैं. इसे बनाने लिए पहले चमेली के फूल लें और इसे पीस लें. अब इसमें थोड़ा सा दूध और बेसन मिलाकर पेस्‍ट बनाएं. अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: मेकअप के बाद फेस पर सनस्क्रीन कैसे करें री-अप्लाई, जानें

कमल से बनाएं फेस पैक
कमल त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करता है और त्वचा की नरिश करता है. इसके इस्‍तेमाल से स्किन पर ग्‍लेा आता है और धब्बे और झुर्रियां कम होती हैं. इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं जिससे एक्ने और एग्जिमा की समस्या भी दूर होती है.

लिली से बनाएं फेस पैक
लिली की पंखुड़ियों को अगर आप फेस पैक की तरह इस्‍तेमाल करें तो इससे चेहरे की डीप क्‍लीनिंग होती है और चेहरे पर निखार आता है. इसका फेस पैक बनाने के लिए आप लिली को पीस लें और इसमें मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाकर पेस्‍ट बनाएं. अब इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखें और फिर चेहरे को धो लें.

ये भी पढ़ें: घर में मौजूद इन नेचुरल चीजों से करें मेकअप रिमूव, जानें इस्तेमाल का तरीका

चंपा से बनाएं फेस पैक
चंपा फूल त्वचा को स्‍मूद बनाने और एजिंग से बचाने में मदद करता है. इसका फेस पैक बनाने के लिए आप फूलों को लें और इसे पीस लें. अब इसमें मुल्तानी मिट्टी और दूध मिलाएं. इस पेस्‍ट को अच्‍छी तरह से चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर