अपना शहर चुनें

States

खिलते रहेंगे घर की बगिया में फूल, इस तरह करें पौधों की देखभाल

मौसम कोई भी हो, घर के गमलों और बगिया की देखभाल करना जरूरी है.
मौसम कोई भी हो, घर के गमलों और बगिया की देखभाल करना जरूरी है.

गर्मियों (Summer) में हरे-भरे पौधों (Plants) को लेकर चिंता हो जाती है कि ये कहीं सूख न जाएं. बरसात (Rain) में भी इनमें कीट लगने को लेकर एहतियात बरतनी पड़ती है. मौसम कोई भी हो पौधों की देखभाल करना जरूरी है. ताकि पौधे हरे-भरे बने रहें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 28, 2020, 12:17 PM IST
  • Share this:
गर्मियों (Summer) में हरे-भरे पौधों (Plants) को लेकर चिंता हो जाती है कि ये कहीं सूख न जाएं. वहीं बरसात (Rain) में भी इनमें कीट लगने को लेकर एहतियात बरतनी पड़ती है. मौसम कोई भी हो, घर के गमलों और बगिया की देखभाल करना जरूरी है, ताकि आपके घर का छोटा-सा बगीचा फूलों से हरा-भरा बना रहे. इसके लिए बस आपको थोड़ी तवज्‍जो देनी होगी और कई बातों का ध्यान रखना होगा. पौधे हरे-भरे रहें और इनकी पूरी हिफाजत हो सके इसके लिए जानिए जरुरी टिप्स.

पौधों में नमी बनाए रखें
गर्मी के मौसम में पौधों की नमी कम होने लगती है. पौधों की जड़ों में पानी सूख जाता है. ऐसे में इन्‍हें जरूरी पोषण नहीं मिल पाता. इसलिए सुबह धूप निकलने से पहले और शाम को 4 बजे के बाद पौधों में पानी डालिए. इससे पौधे हमेशा फ्रेश रहेंगे. हालांकि यह जरूर ध्‍यान रखें कि पानी बहुत अधिक भी न हो जाए.

पौधों का रखें ख्‍याल
हर पौधा के बारे में यह जरूर ध्‍यान रखें कि उसे दिन भर में कितनी धूप चाहिए. वहीं कुछ पौधे ऐसे होते हैं, जो सूरज की तेज धूप नहीं सह सकते. ऐसे में इस तरह के पौधों को कम धूप वाली जगह पर रख सकते हैं.



ये भी पढ़ें - kitchen Garden: गमलों में उगेंगी पौष्टिक ताजी सब्जियां, अपनाएं ये तरीके

पोषण के लिए खाद का इस्‍तेमाल
गर्मियों के दिनों में बगीचे और पेड़-पौधों को कीट से दूर रखने के लिए प्राकृतिक कीटनाशक का इस्‍तेमाल करें. वरना सभी पौधों में कीट लग जाएंगे. इसके अलावा पौधों को बढ़ने के लिए उनमें खाद लगाएं. खाद पौधों को सेहतमंद बनाए रखने के साथ ही इन्‍हें नम बनाये रखती है. फूल वाले पौधों के लिए यह बेहद जरूरी है.

ये भी पढ़ें - Sunday Special: नेल आर्ट का रिवाज है सदियों पुराना, तब रंग से जानी जाती थी हैसियत

बड़े गमलों में लगाएं पौधे
तेजी से बड़े होते पौधों की जड़ों को बढ़ने के लिए ज्‍यादा जगह चाहिए होती है. वरना उनका विकास नहीं हो पाता और अक्‍सर गमले भी फट जाते हैं. इसलिए बढ़ते पौधों को पुराने गमले से निकाल कर किसी बड़े गमले में लगा देना चाहिए.

पौधों की कटिंग है जरूरी
समय-समय पर पौधों की काट-छांट करना बहुत जरुरी है. यह इनके बढ़ने के लिए फायदेमंद होती है. इसलिए पौधों के सूखे और खराब हो रहे पत्तों, टहनियों और फूलों को सप्ताह में कम से कम एक दिन जरूर छांट कर अलग करें.

रखें पत्तियों, टहनियों की सफाई
पौधों पर धूल-मिट्टी बहुत लग जाती है. इससे इनकी सुंदरता कम होती है और इनकी बढ़वार भी बाधित होती है. इसलिए इनकी पत्‍तियों को साफ करें. इसको गीले कपड़े से धीरे-धीरे साफ करें या फिर इन पर पानी का स्‍प्रे भी किया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज