शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाने के लिए अपनाएं ये 10 तरीके

शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाने के लिए अपनाएं ये 10 तरीके
शादीशुदा जिंदगी में खुशहाली हर कोई चाहता है.

शादीशुदा जिंदगी (Married life) में असुरक्षा (Insecurity) की भावना कई बार घर कर जाती है. लोगों को रिश्ते (relations) टूटने का डर सताने लगता है. ऐसे में आज हम आपको शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल रखने की टिप्स बता रहे हैं.

  • Share this:
शादी में कपल खुशहाल रहें और उनकी जिंदगी अच्छी तरह से चले. यह हर माता-पिता और जोड़े सभी चाहते हैं. लेकिन आज भी बहुत से शादीशुदा जोड़े (Married couple) अपने रिश्तों को लेकर संशय में रहते हैं. असुरक्षा,(Insecurity) असहमति और आत्म-संदेह ऐसे रिश्तों को जन्म देते हैं. हर शादी में, ऐसी भावनाओं के विकसित होने की उच्च संभावना होती है जो हमारे सहयोगियों के साथ हमारे संबंधों के लिए हानिकारक होती है.ऐसे में हमें नकारात्मक विचारों से बाहर निकलना चाहिये. आज हम इस आर्टिकल में आपको कुछ सकारात्मक संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बना सकते हैं.
1. पार्टनर के प्रति साकारात्मक सोच
टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार शादी के बाद पति-पत्नी के बीच छोटे झगड़े और असहमति सामान्य बात है, लेकिन झगड़े के बाद भी, यदि आप खुद को अपने साथी के लिए समर्पित रखते और उसके प्रति साकात्मक सोच रखते हैं तो आप दोनों के बीच दिलों की दूरी और कम हो जाती है. दोनों में प्यार बढ़ता है. इससे आपके रिश्ता लंबा रास्ता तय करता है.

2.एक-दूसरे के विचारों का सम्मान



शादीशुदा जिंदगी में कई बार पति-पत्नी के विचारों में मतभेद के कारण लड़ाई-झगड़ा शुरू हो जाता है. कई बार तो यह समस्या तलाक का कारण भी बन जाती है. लेकिन अगर आप अपने साथी की तरह सोच रखते हैं और उसके विचारों का सम्मान करते हैं, तो रिश्ते लंबं और जीनव खुशहाल बीतेगा.



3. भरोसा और वफादारी
कोई भी रिश्ता भरोसे की बुनियाद पर टिका होता है और इसमें वफादारी का होना बहुत जरूरी है.चाहे वो दोस्त का रिश्ता हो, भाई- बहन का या कोई और. पति-पत्नी का रिश्ता भरोसे पर टिका होता है. कभी-कभी जब रिश्ता टूटने लगता है तब भी यदि आप अपने साथी पर भरोसा करते हैं और उनके बारे में आश्वस्त हैं, तो चीजें जादुई रूप से अपनी जगह पर आ जाएंगी और रिश्ता सही हो जाता है.

4. एक-दूसरे के फैसले का सम्मान
सम्मान विवाह की तरह ही एक पवित्र चीज है. यदि आप अपने साथी के फैसलों का सम्मान करते हैं या करती हैं तो आपके बीच प्यार और भी बढ़ेगा. ऐसा करने से आपका साथी भी आपके फैसलों का सम्मान करेगा. इससे दोनों के बीच समझदारी बढ़ेगी. हालांकि फैसले लेने में जल्दबाजी में निर्णय न लें. उन चीजों को देखें जो वास्तव में कुछ मतलब रखती हैं.

5. एक-दूसरे को प्राथमिकता दें
किसी भी काम को करने या न करने के लिए अपने पार्नर पर भरोसा जताना आपके प्यार और सम्मान का प्रतीक है. यदि आप अपने वो काम जो आपका साथी कर सकता है उनको दोस्तों और रिश्तेदारों पर छोड़ देते हैं तो यह आपके बीच दूरी पैदा कर सकता है. इसलिए एक- दसरे का काम करने से भी रिश्तों में मिठास आती है.

6. एक- दूसरे के साथ समय बिताना
तमाम झगड़े और तीखी बहस के अलावा, अगर आप अभी भी अपने साथी के आसपास रहना पसंद करते हैं और एक-दूसरे के साथ समय बिताना पसंद करते हैं तो आपके बीच दूरी नहीं पनप सकती. झगड़े भूलकर पार्टनर फिर से एक हो जाते हैं. बस आप दोनों के बीच प्यार बना रहे इसके लिए आपको नये तरीकों के बारे में सोचना है.

7. आई लव यू कहना
कई बार आप सोचते हैं कि शादी को इतना टाइम हो गया अब अपने पार्टनर को आई लव यू बोलने से क्या होगा. यह सब काम तो बच्चे और न्यूली मैरिड कपल करते हैं पर ऐसा नहीं है जब आप अपने पार्टनर को अपना प्यार दिखाओगे तो वह बहुत खूश हो जाएंगे. इससे धीरे-धीरे आपके रिश्ते में आई खटास दूर हो सकती है.

8. डेट पर चलने के लिए कहें
अक्सर शादी से पहले लड़का और लड़की दोनों एक दूसरे के साथ समय बिताने के बहाने ढंढूते रहते हैं, लेकिन शादी बाद एक दूसरे के साथ टाइम स्पेंड नहीं कर पाते जिससे कई बार रिश्ते खराब होने लगते हैं. अपनी शादी में फिर से वहीं प्यार लाने के लिए अपने पार्टनर के साथ डेट पर जाएं.

9. गिफ्ट्स देना
पति और पत्नि दोनों को एक दूसरे को गिफ्ट्स देना चाहिए. चाहें कोई खास दिन हो या न अगर आप अपने पार्टनर को सरप्राइज देंगें तो बहुत खूश हो जाएंगे.

9. अतीत की बातें करें
अतीत की अच्छी बाते करें जैसे कब मिले थे, पहला गिफ्ट क्या था, कब आई लव यू बोला जैसी बाते करें कभी पास्ट की ऐसी बातें न करें जिससे दूसरे को कोई परेशानी हो. दूसरे के इमोशन को ध्यान में रखकर बात करने से शादीशुदा जिंदगीं खुशहाल हो सकती है.
ये भी पढ़ें- मैट्रिमोनियल वेबसाइट Shaadi.com ने हटाया स्किन कलर फिल्टर ऑप्शन, आखिर क्यों उठाना पड़ा ये कदम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading