सुबह जल्दी उठने में होती है परेशानी? ये खास टिप्‍स बदल देंगे आपकी लाइफ

ये तरीके सुबह जल्‍दी उठने में करेंगे मदद. Image:Cottonbro/Pexels

ये तरीके सुबह जल्‍दी उठने में करेंगे मदद. Image:Cottonbro/Pexels

Early Wakeup Tips: सुबह जल्‍दी उठने की आदत जहां हमें सेहतमंद (Healthy) बनाए रखती है, वहीं जल्‍दी उठने से हमारे कई काम भी निबट जाते हैं. मगर बिस्तर से बाहर निकलना और नींद, सुस्‍ती को दूर करना आसान नहीं होता.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 27, 2021, 8:33 AM IST
  • Share this:
Early Wakeup Tips: अगर आप हर रात यह सोच कर सोते हैं कि सुबह जल्‍दी उठेंगे मगर लाख चाहने के बावजूद आप सुबह उठने में आलस (Laziness) करते हैं, तो ऐसा करने वाले आप अकेले नहीं हैं. कई बार हममें से कई लोग सोचते हैं कि अर्ली मॉर्निंग उठ कर वे जिम (Gym) जाएंगे या वॉकिंग (Walking) पर निकलेंगे. या फिर अपने बाकी के जरूरी काम निबटाएंगे. मगर ऐसा हो नहीं पाता. दरअसल, बिस्तर से बाहर निकलना और नींद, सुस्‍ती को दूर करना इतना भी आसान नहीं है. मगर कुछ आसान टिप्‍स सुबह जल्‍दी उठने में आपकी मदद करेंगे और इनकी मदद से आप अपनी दिनचर्या (Routine) को बेहतर बना सकते हैं. आइए जानें इनके बारे में-

समय पर सोना है जरूरी
अगर आप अपने सोशल मीडिया पर रात में काफी समय बिताते हैं तो अपनी इस आदत को बदलिए. इससे आपका काफी समय इसमें बर्बाद होता है और जब आप देर में सोते हैं तो सुबह जल्‍दी उठने में दिक्‍कत होती है, क्‍योंकि आपकी नींद पूरी नहीं हुई होती. इसलिए भरपूर नींद लें. इससे आपको आलस, थकान आदि महसूस नहीं होगें और आप सुबह जल्‍दी उठ पाएंगे.

ये भी पढ़ें - हड्डियां बनाएगा मजबूत, ब्‍लड प्रेशर करेगा कंट्रोल, जानें चीकू के 5 फायदे
साथी ढूंढ़ लें


अगर आप सुबह जिम जाने या वॉकिंग के लिए चाहने के बावजूद नहीं जा पाते हैं तो इसके लिए कोई साथी ढूंढ़ लीजिए. जी, हां. अपने फिटनेस रूटीन को बनाने के लिए आपको एक साथी की जरूरत होगी. जो रोज समय पर आपके पास आकर आपके साथ जिम जा सकेगा. इससे आपको साथ मिल जाएगा और आप अकेले वॉकिंग के लिए जाते समय बोर नहीं होंगे.

समय पर करें डिनर
आप अपना डिनर भी समय पर ही करें. ऐसा न हो कि कभी जल्‍दी और कभी रात में खाना खा लिया. खाने का एक समय तय करें. इससे सेहत भी अच्‍छी रहेगी. इसलिए खाना समय पर खाएं और सोने से कम से कम दो घंटे पहले लें. वहीं खाने के बाद चाय या कॉफी बिल्‍कुल न लें. इससे रात में जल्दी नींद नहीं आती और सुबह उठने में आलस होता है.

मजबूत मानसिकता
सुबह जल्‍दी उठने के लिए सबसे जरूरी हैं कि आप स्‍वयं को इसके लिए मानसिक रूप से तैयार करें. ऐसा करने से आपको किसी को भी जगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. वहीं अगर आप अपने बढ़ते वजन को कम करने के लिए रोज सुबह जल्‍दी उठ कर एक्‍सरसाइज करना चाहते हैं तो इसके लिए मजबूत मानसिकता का होना भी जरूरी है. मन में यह पक्‍का निश्‍चय करें कि आप सुबह जल्‍दी उठेंगे.

ये भी पढ़ें - वजन घटाना है तो रोज करें वॉकिंंग, दिल भी रहेगा सेहतमंद

अलॉर्म घड़ी को रखें दूर
कुछ लोग सुबह जल्‍दी उठने के लिए घड़ी या मोबाइल में अलार्म सेट करते हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो अपनी अलॉर्म घड़ी को हमेशा अपने बिस्तर से थोड़ी दूरी पर रखें, क्योंकि इससे अलॉर्म बजने पर आप उसे बंद करने के लिए उठेंगे तो आपकी नींद खुल जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज