Holi 2021: चेहरे पर लगे होली के जिद्दी रंग इन तरीकों से छुड़ाएं, जानें ये 7 तरीके

Holi 2021: स्किन से आसानी से दूर होंगे रंग. Image/shutterstock

Holi 2021: स्किन से आसानी से दूर होंगे रंग. Image/shutterstock

Holi 2021: होली पर अपनों का साथ और खुशियों के रंग (Colour) इसे खास बनाते हैं, लेकिन मुश्किल तब होती है जब शरीर पर लगे रंग हम छुड़ा नहीं पाते. कई बार इनसे स्किन इंफेक्शन (Skin Infection) की समस्या भी हो सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2021, 7:05 AM IST
  • Share this:
Holi 2021: रंगों से भरा होली का त्‍योहार खुशियों से सराबोर कर देने का मौका होता है. होली में कुछ ही समय बाकी रह गया है. 28 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा और 29 मार्च को होली खेली जाएगी. होली पर अपनों का साथ और खुशियों के रंग (Colour) इसे खास बनाते हैं. इस दिन अबीर और गुलाल (Gulal) के रंग से हर कोई सराबोर नजर आता है, लेकिन कई बार जब होली के बाद इन रंगों को छुड़ाने की नौबत आती है, तब मुश्किल होती है. शरीर पर लगे रंग हम छुड़ा नहीं पाते. वहीं लंबें समय तक त्वचा (Skin) पर रंग लगे रहने से खुजली, एलर्जी या फिर स्किन इंफेक्शन (Skin Infection) की समस्या हो सकती है. ऐसे में रंगों को जल्दी साफ कर देना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में होली के जिद्दी से जिद्दी रंग आप रसोई में मौजूद कुछ चीजों की मदद से आसानी से छुड़ा सकते हैं. आइए जानें रंग छुड़ाने को किन चीजों का इस्‍तेाल करें-

नींबू और बेसन

नींबू और बेसन का इस्तेमाल करके भी शरीर पर लगे रंग को आसानी से छुड़ाया जा सकता है. रंग छुड़ाने के लिए बेसन में नींबू और दूध मिला कर इसका पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं. करीब 20 मिनट तक यह पेस्ट लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा अच्छी तरह से धो लें. आपका चेहरा बिल्कुल साफ हो जाएगा.

ये भी पढ़ें - Holi 2021 Date: कब है होली? जानें कैसे दुनिया भर में मनाया जाता है यह 
जिंक ऑक्साइड और कैस्टर ऑयल

त्वचा पर लगे गहरे रंग को छुड़ाने के लिए दो चम्मच जिंक ऑक्साइड और दो चम्मच कैस्टर ऑयल मिलाकर एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. इसके बाद हल्के हाथों से रगड़कर चेहरा पानी से धो लें. इसके करीब 20 मिनट बाद साबुन लगाकर चेहरा धो लें. त्वचा पर लगा रंग आसानी से उतर जाएगा.

जौ का आटा और बादाम का तेल



जौ का आटा और बादाम के तेल से भी शरीर पर लगे जिद्दी रंगों को छुड़ाया जा सकता है. जौ का आटा, बादाम के तेल को त्वचा पर लगाकर रंग को साफ किया जा सकता है.

कच्चा पपीता और दूध का पेस्‍ट

इसके अलावा आप दूध में थोड़ा सा कच्चे पपीते को पीसकर मिलाएं. साथ ही थोड़ी सी मुलतानी मिट्टी और थोड़ा सा बादाम का तेल मिक्स करें और फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें. करीब आधे घंटे बाद चेहरा पानी से धो लें. रंग अपने आप उतर जाएगा.

संतरे के छिलके

चेहरे पर लगे जिद्दी रंगों को दूर करने के लिए संतरे के छिलके, मसूर की दाल और बादाम को दूध में पीसकर इसका एक पेस्ट बना लें. इस तैयार उबटन को पूरी त्वचा पर मसलें और फिर पानी से धो लें. त्वचा साफ हो जाएगी और उसमें निखार भी आएगा.

खीरे का रस

आज कल बाजार में खीरा आसानी से मिल जाएगा. इसका इस्तेमाल करके आप स्किन पर लगे रंग को छुड़ा सकते हैं. इसके लिए खीरे का रस निकालकर इसमें थोड़ा सा गुलाब जल और एक चम्मच सिरका मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. फिर इसे अपने चेहरे पर हल्‍के हाथ से मल लें. इसके इस्तेमाल से चेहरे का रंग भी छूट जाएगा और स्किन में निखार भी आएगा.

ये भी पढ़ें - Happy Holi 2021: केमिकल वाले रंगों से है परहेज, घर पर बनाएं नेचुरल कलर

मूली और बेसन का पेस्ट

रंग छुड़ाने के मामले में मूली भी आपका पूरा साथ देगी. इसके लिए मूली का रस निकालकर इसमें दूध, बेसन और मैदा मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. पेस्ट के सूखने पर चेहरा पानी से अच्छी तरह से धो लें. इससे चेहरा साफ हो जाता है. चेहरा ही नहीं शरीर के किसी भी अंग पर लगे रंग को छुड़ाना हो तो इस पेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज