अपना शहर चुनें

States

पीरियड्स की समस्‍याओं से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक टिप्स, फिर देखें कमाल

पीरियड क्रैम्प्स से परेशान होने पर एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक चुटकी काली मिर्च या दालचीनी पाउडर मिलाकर उसका सेवन करें, आराम मिलेगा.
पीरियड क्रैम्प्स से परेशान होने पर एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक चुटकी काली मिर्च या दालचीनी पाउडर मिलाकर उसका सेवन करें, आराम मिलेगा.

आयुर्वेदिक नुस्‍खों को अपनाकर महिलाएं पीरियड (Menstruation) के दर्द और ब्लड क्लॉट जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2021, 6:37 AM IST
  • Share this:
महिलाओं को कई तरह की शारीरिक और हॉर्मोनल (Hormones) बदलावों से गुजरना पड़ता है. हालांकि कुछ परिवर्तन बहुत आसान होते हैं, लेकिन कुछ के साथ बहुत सारी परेशानियां होती हैं. इनमें मेंस्ट्रुअल साइकिल (Menstrual Cycle), अनियमित पीरियड्स, बहुत ज्‍यादा ब्‍लीडिंग होना, दर्द और ऐंठन जैसी समस्याएं शामिल हैं. आइए आपको पीरियड्स (Periods) संबंधी समस्‍याओं और इससे बचने के लिए आयुर्वेदिक टिप्‍स (Ayurvedic Tips) के बारे में बताते हैं. इन आयुर्वेदिक नुस्‍खों को अपनाकर आप पीरियड के दर्द और ब्लड क्लॉट जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं. यदि आप पहले से किसी रोग से पीड़ित हैं या मेडिकेशन ले रही हैं तो नीचे दिए गए उपायों को लागू करने से पहले डॉक्टरी परामर्श जरूर लें.

पीरियड्स संबंधी समस्‍याओं से बचने के लिए आयुर्वेदिक टिप्‍स

-पीरियड्स के दौरान एक लहसुन की कली को 2 लौंग के साथ दिन में दो बार खाएं. इससे दर्द में आराम मिलेगा.



-वहीं पीरियड क्रैम्प्स से परेशान होने पर एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक चुटकी काली मिर्च या दालचीनी पाउडर मिलाकर उसका सेवन करें, आराम मिलेगा.
-अदरक की हर्बल चाय पीने से पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है. इसके लिए एक चम्मच अदरक के पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर इसे पी सकते हैं.

-चन्दन और मिंट एसेंस से कूलिंग शॉवर और नहाना भी पीरियड्स के समय मददगार साबित हो सकता है.

-इस समय अपनी डाइट में जीरा, मेथी दाना, काली मिर्च, लौंग, धनिया और पुदीना जैसे मसाले जरूर शामिल करें.

-अपनी डाइट में कद्दू, पपीता, ककड़ी, आलू, फूलगोभी, और मटर को जरूर शामिल करें.

-घर पर बना हुआ स्पेशल काढ़ा पीने से पीरियड्स के समय शरीर को बहुत आराम मिलता है. इसका पीरियड्स शुरू होने से एक दिन पहले से ही सेवन शुरू करें. इसे तब तक पीते रहना है जब तक पीरियड्स खत्म न हो जाएं.

कैसे बनाएं काढ़ा
एक चम्मच जीरे को 2 गिलास पानी के साथ मध्यम आंच पर तब तक उबालें जब तक मिश्रण आधा न हो जाए. अब इस पानी को छलनी से छान लें. फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और इसे गर्म ही पिएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज