अर्ली एजिंग से हैं परेशान, तो सोते वक्‍त इन बातों का रखें ख्‍याल

इस बात का ध्‍यान रखें कि आपके तकिए का कवर नियमित रूप से धुला हो. Image Credit : Shutterstock

अगर आपके चेहरे (Face) पर असमय झुर्रियां (Wrinkles) आ रही हैं तो आप कुछ नाइट ब्‍यूटी टिप्‍स ( Night Beauty Tips) को अपनाकर इस समस्‍या से निजात पा सकते हैं.

  • Share this:
    Sleeping Tips To Get Rid Of Wrinkles : चेहरे पर पिंपल्‍स होना, छाइयां पड़ना, टैनिंग आदि तो सामान्‍य बातें हैं लेकिन क्‍या हो अगर आपके चेहरे पर असमय झुर्रियां  (Wrinkles) आ जाएं और आप अपनी उम्र से कहीं ज्‍यादा मेच्‍योर दिखने लगें! यह किसी के लिए भी एक डरावने सपने की तरह है. जी हां, अगर आपके साथ कुछ ऐसा हो रहा है और आप चेहरे पर आ रही इन रिंकल्‍स से परेशान हो चुके हैं तो यहां हम आपके लिए खास टिप्‍स बताई जा रही है. दरअसल यह समस्‍या कई बार आपके गलत लाइफ स्‍टाइल और खान पान के कारण होती है. ऐसे में अगर अपने स्किन केयर रुटीन को फॉलो करने के साथ साथ कुछ लाइफस्‍टाइल में बदलाव लाएं तो यह समस्‍या कम हो सकती है. यहां आपको बताते हैं कि झुर्रियों से आजादी पाने के लिए रात को सोते वक्‍त आपको किन बातों (Night Beauty Tips) को ध्‍यान में रखने की जरूरत है.

    1.पीठ के बल सोएं

    आमतौर पर लोग रात को सोते समय पेट के बल या करवट लेकर सोते हैं लेकिन ऐसे सोने पर चेहरे की स्किन और तकिये के बीच संपर्क होता है और तकिए पर मौजूद कीटाणु चेहरे के संपर्क में आते हैं. यही नहीं, कई घंटों तक दबाव और ब्‍लड फ्लो कम होने के कारण स्किन पर लाइनें आने लगते हैं और जो बाद में झुर्रियों का कारण बनती हैं.

    इसे भी पढ़ें : बड़े काम के हैं ये होममेड डार्क सर्कल्स आई पैक, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे



    2.तकिए का फ्रेब्रिक हो सॉफ्ट

    सोते वक्‍त इस बात का ध्‍यान रखें कि आपके तकिए का कवर नियमित रूप से धुला हो और साफ्ट कपड़े का हो. यह आपकी स्किन को यंग बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है. ऐसा करने पर इससे कीटाणु और धूल-मिट्टी आपके चेहरे के संपर्क में नहीं आते और स्किन पर रैश नहीं होता. आप साटन, सिल्‍क या लिनन कॉटन का प्रयोग कर सकते हैं.

    3.रात को अल्‍कोहल से रहें दूर

    सोने से पहले एल्कोहॉल का सेवन भी झुर्रियों की समस्या का कारण बनते हैं. रात को शराब का सेवन करने से आपके चेहरे के आसपास फ्लूइड इकट्ठा होने लगते हैं जो कुछ दिनों में झुर्रियों का कारण बनती हैं.

    4.रात को मॉइश्चराइजर जरूरी

    रात के समय स्किन सबसे ज्‍यादा खुद को हील करती है. ऐसे में अगर सही देखभाल ना किया जाए तो रात की लापरवाही से स्किन खराब भी तेजी से हो सकते हैं. रात के वक्‍त चेहरा साफ कर मॉश्‍चराइजर जरूर लगाएं. अपनी स्किन के हिसाब से रात में नाइट क्रीम या आई क्रीम का इस्तेमाल भी करें.

    इसे भी पढ़ें : फटी एड़ियों से पाना है छुटकारा तो करें ये उपाय, रातभर में ही दिखेगा असर





    5.डायरेक्‍ट कूलर या एसी में न सोएं

    अगर आप रात को कूलर या एसी में सोते हैं तो इस बात का ध्‍यान रखें कि आपका चेहरा इनके ठीक सामने ना हो. इससे निकलने वाली डायरेक्‍ट हवा चेहरे की नमी को सुखा देता है और स्किन डिहाइड्रेट हो सकती है जिससे स्किन पर तेजी से झुर्रियां आ सकती हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.