रात को सोने से पहले जरूर फॉलो करें ये 5 ब्यूटी टिप्स, दिखेगा असर

News18Hindi
Updated: September 1, 2019, 1:20 PM IST
रात को सोने से पहले जरूर फॉलो करें ये 5 ब्यूटी टिप्स, दिखेगा असर
Cosmetician applying facial beauty mask for young beautiful woman at spa salon

पूरे दिन काम में बिजी रहने के कारण स्किन पर ध्यान दे पाना बहुत मुश्किल हो जाता है. ऐसे में सोने से पहले चेहरे की केयर करना बहुत जरूरी होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 1, 2019, 1:20 PM IST
  • Share this:
स्किन की फ्रेशनेस को बरकरार रखने के लिए कई तरह के ब्यूटी टिप्स अपनाए जाते हैं. आपको बता दें कि स्किन की ग्लो को बनाएं रखने के लिए रात में बिस्तर पर जाने से पहले कुछ खास ब्यूटी टिप्स फॉलो करना जरूरी होता है ताकि आपकी स्किन दमदार दिखती रहे. पूरे दिन काम में बिजी रहने के कारण स्किन पर ध्यान दे पाना बहुत मुश्किल हो जाता है. ऐसे में सोने से पहले चेहरे की केयर करना बहुत जरूरी होता है. आपको बता दें कि जब हम सो रहे होते हैं तब हमारे शारीरिक अंग अपना काम सुचारू रूप से कर रहे होते हैं. यही कारण है कि सुबह उठकर आप फ्रेश फील करते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन हमेशा ग्लो करें और स्किन से जुड़ी तमाम परेशानियां दूर हो जाएं तो आपको बिस्तर पर जाने से पहले ये 5 काम जरूर करने चाहिए.

पानी से चेहरे को धोना न भूलें

स्किन की उचित देखभाल के लिए समय समय पर कई तरह की चीजें करना जरूरी होता है. त्वचा की उचित देखभाल के लिए रात को सोने से पहले कुछ बातों को अमल करना जरूरी होता है और उसमें सबसे पहले आता है साफ पानी से चेहरे को धोना. रात को सोने से पहले चेहरे को साफ पानी से धोना चाहिए. स्किन की कई तरह की परेशानियों को दूर करने के लिए पानी बहुत जरूरी होता है. इसके लिए आप हमेशा रात को सोने से पहले ठंडे पानी से अपनी स्किन को साफ करके ही बिस्तर पर सोने जाएं.

हर्बल फेस मास्क का करें इस्तेमाल

रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाए जाने वाला हर्बल फेस मास्क स्किन को स्वस्थ रखता हौ और उसे पौषक तत्व प्रदान करता है. इसका इस्तेमाल करने से स्किन में खोए हुए पोषक तत्वों के अलावा नमी की भरपाई भी हो जाती है. गर्मियों के दिनों में आप मुल्तानी मिट्टी, खीरे या चंदन का पाउडर भी लगा सकते हैं.

आंखों की करें खास देखभाल

रात को सोने से पहले आंखों के ऊपर क्रीम और आई ड्रॉप डालना न भूलें. आंखों की सतह का हिस्सा सबसे संवेदनशील होता है इसलिए इसकी अतिरिक्त देखभाल करने की जरूरत होती है. आंखों के आसपास की त्वचा पर हो रहे काले दागों को दूर करने के साथ ही झुर्रियों को दूर करने के लिए आंखों की क्रीम का इस्तेमाल करना जरूरी होता है. रात को सोने से पहले आंखों के नीचे क्रीम लगाना न भूलें और साथ ही आप आंखों में ड्रॉप डालना भी न भूलें. इससे आपके पूरे दिन की थकान मिट जाएगी.
Loading...

स्किन को मॉइश्चराइज करना न भूलें

शुष्क त्वचा में नमी वापस लाने के लिए आप न सिर्फ फेस पर बल्कि पूरे शरीर पर क्रीम, लोशन या नारियल तेल का प्रयोग कर सकते हैं. इसे लगाकर सोने से आपकी त्वचा में नमी बनी रहेगी और समय से पहले हो रही झुर्रियां भी ठीक हो जाएंगी.

बालों की करें मालिश

स्किन के साथ-साथ आप रात को सोने से पहले बालों की भी मसाज कर सकते हैं. ऐसा करने से आपकी पूरे दिन की थकान मिट जाएगी और आप गहरी नींद में सो पाएंगे. गहरी नींद में सोने के कारण आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से
पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 1, 2019, 1:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...