Home /News /lifestyle /

Kitchen Cleaning Tips: किचन क्लीनिंग को लेकर हैं परेशान? इन आसान टिप्स से करें सफाई

Kitchen Cleaning Tips: किचन क्लीनिंग को लेकर हैं परेशान? इन आसान टिप्स से करें सफाई

किचन क्लीनिंग करते वक्त इन टिप्स को फॉलो करने पर कम मेहनत में काम आसान हो जाएगा.  Image - Shutterstock

किचन क्लीनिंग करते वक्त इन टिप्स को फॉलो करने पर कम मेहनत में काम आसान हो जाएगा. Image - Shutterstock

Kitchen Cleaning Tips: दिवाली के नजदीक आते ही घर में साफ-सफाई का दौर शुरू हो चुका है. गृहणियों को सबसे ज्यादा परेशानी किचन साफ करने में आती है. हम आपको उसे साफ करने के आसान तरीके बताने जा रहे हैं.

    Kitchen Cleaning Tips: किचन क्लीनिंग (Kitchen Cleaning) करना घर की महिलाओं के लिए वैसे ही चैलेंजिंग काम होता है. उस पर अगर दिवाली की सफाई (Diwali Cleaning) की बात हो तो फिर किचन की सफाई में दोगुना मेहनत लगना लाज़मी हो जाता है. किचन की ठीक तरह से सफाई इसलिए भी जरूरी है क्योंकि यह सीधे तौर पर हमारे स्वास्थ्य से जुड़ा मामला होता है. इसके अलावा घर की महिलाएं भी अपना ज्यादातर वक्त किचन में बिताती हैं, ऐसे में किचन का साफ एवं व्यवस्थित होना आवश्यक होता है. किचन भले ही छोटा हो लेकिन उसका सुंदर, साफ और व्यवस्थित होना बहुत जरूरी होता है. अगर किचन ज्यादा बड़ा हो तो उसकी सफाई को लेकर और ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.
    साफ-सुथरा किचन किसे पसंद नहीं होता है पर सवाल ये है कि आखिर किचन कैसे साफ किया जाए. आप भी अगर अपने किचन की सफाई को लेकर परेशान हैं और उसकी क्लीनिंग को लेकर प्लानिंग कर रहे हैं तो हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आसानी से किचन की बेहतर तरीके से साफ-सफाई की जा सकती है.

    – किचन का इस्तेमाल करने के दौरान सबसे ज्यादा गैस स्टैंड के पास की दीवार की टाइल्स खराब होती हैं. उन्हें साफ करने के लिए बर्तन धोने के स्क्रबर का इस्तेमाल करें. उसमें साबुन या सर्फ लगाएं और टाइल्स को रगड़ें. इसके बाद एक साफ कपड़ा लेकर पानी से टाइल्स को साफ करें. टाइल्स की पुरानी चमक लौट आएगी. टाइल्स पर अगर ज्यादा चिकनाई जम गई है और सामान्य तरीके से साफ नहीं हो पा रही है तो घर में इस्तेमाल किए जाने वाले एसिड से टाइल्स को रगड़ें इससे सारी गंदगी साफ हो जाएगी. टाइल्स सफाई के लिए सिरका, बेकिंग सोडा, अमोनिया और ब्लीच का इस्तेमाल भी किया जा सकता है.

    इसे भी पढ़ें: सीलिंग फैन अगर हो गया है गंदा तो दिवाली से पहले इस तरह करें क्लीन

    – किचन की सफाई के दौरान सिंक की सफाई करना भी एक बड़ा काम होता है. सिंक साफ करने के लिए उसमें गर्म पानी डालें. फिर उसमें सिरका डालें और सिंक को बेकिंग पाउडर से साफ करें. सिंक की चमक लौट आएगी. सिंक के नल को साबुन या सर्फ से ब्रश की मदद से साफ करें. ध्यान रखें कि सिंक में या स्टील के नलों में एसिड लगने पर हमेशा के लिए उसके दाग पड़
    जाते हैं.

    – किचन कैबिनेट्स को साफ करना भी चुनौतीपूर्ण काम होता है. इसके लिए सफेद सिरका और लिक्विड सोप का इस्तेमाल किया जा सकता है. बर्तन माजने के स्क्रबर से अच्छी तरह से कैबिनेट को रगड़कर साफ किया जा सकता है. उसके बाद एक साफ कपड़े को गीला कर कैबिनेट को पोछ लें.

    इसे भी पढ़ें: फ्रिज को यूज करते वक्त न करें ये गलतियां, जल्द खराब होने का बढ़ जाता है रिस्क

    – किचन का फर्श साफ करना काफी मेहनतभरा काम होता है. इसके लिए थोड़ा सा सर्फ का पानी या फिर बर्तन धोने का साबुन गीला कर डाल दें और उसे अच्छी तरह से रगड़ें. फिर पोछे की मदद से उसे साफ करें. फर्श एकदम चमक जाएगी. इसके लिए गर्म पानी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

    – गैस चूल्हे का किचन में सबसे ज्यादा उपयोग होता है. अगर आप उसे खोलकर साफ कर सकें तो ये सबसे अच्छा तरीका है. लेकिन अगर ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो उस पर लगी चिकनाई को क्लीनर की मदद से साफ कर लें या फिर साबुन के पानी का इस्तेमाल करें. बर्नर को बाहर निकालकर साफ करें.

    Tags: Food, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर