• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • मानसून सीजन में त्वचा और बालों की देखभाल के लिए अपनाएं ये तरीके

मानसून सीजन में त्वचा और बालों की देखभाल के लिए अपनाएं ये तरीके

मानसून सीजन में बारिश के पानी में गीले होने से त्वचा बेजान और चिपचिपी हो जाती है.

मानसून सीजन में बारिश के पानी में गीले होने से त्वचा बेजान और चिपचिपी हो जाती है.

मानसून सीजन (Monsoon season) में बारिश के पानी में अम्ल होता है इससे बाल खराब होते हैं और त्वचा (skin) बेजान सी हो जाती है. इस मौसम में कुछ टिप्स को अपनाकर त्वचा और बालों की देखभाल की जा सकती है.

  • Share this:
    मानसून सीजन (Monsoon season) में त्वचा (Skin)और बालों (Hair) के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए मानसून सीजन में इनकी देखभाल भी बढ़ जाती है. इस मौसम में शरीर (Body) की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, जिसके कारण बालों और त्वचा से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं. मानसून सीजन में बारिश के पानी में गीले होने से त्वचा बेजान और चिपचिपी हो जाती है. इससे त्वचा पर मुंहासे, लाल धब्बे, खुजली हो जाती है, वहीं स्कैल्प पर गीलेपन की वजह से बाल रूखे और बेजान दिखाई देने लगते हैं. लेकिन बालों और त्वचा की उचित देखभाल कर इन सभी समस्याओं से निजात पाई जा सकती है. आज हम इसके लिए कुछ आसान तरीके बता रहे हैं.
    मानसून सीजन में बालों की ऐसे देखभाल करें

    बालों को सूखा रखें
    बारिश में भीगना सभी को पसंद है, लेकिन कभी-कभी बारिश का पानी अशुद्ध और अम्लीय होता है. जिससे बाल खराब होने का खतरा रहता है. इसलिए बारिश में बाल गीले हों तो इन्हें तुरंत सुखा लें. बालों को पूरी तरह से सुखाने के लिए सूखी टॉवेल का इस्तेमाल करें.

    बारिश में बालों को हफ्ते में दो बार धोएं
    मानसून सीजन में बालों में गंदगी होने के साथ फंगल इंफेक्शन हो जाता है. इससे बचने के लिए बालों को हफ्ते में दो से तीन बार धोएं. खासतौर पर स्कैल्प को साफ करने के लिए डीप कंडीशनिंग शैंपू का उपयोग करें. कई बार डैंड्रफ की वजह से भी हेयरफॉल होता है, इसलिए एंटी डैंड्रफ शैंपू का उपयोग करें.

    बालों में हॉट ऑयल मसाज करें
    बालों को स्वस्थ रखने के लिए हर मौसम में ऑयल मसाज कर सकते हैं. मानसून में बारिश के कारण बालों में गंदगी जल्दी जमा हो जाती है. इसे साफ करने के लिए हफ्ते में दो बार बालों की हॉट ऑयल मसाज करें.

    बालों की देखभाल के लिए कंडीशनिंग करें
    मानसून में स्कैल्प पर खूब सारी धूल और तेल जमा हो जाता है, इसलिए बालों को शैंपू करें. साथ ही बालों को स्वस्थ और मुलायम रखने के लिए कंडीशनिंग करें. बरसात के मौसम में हवा में नमी का स्तर बालों को शुष्क बना देता है, जिससे स्प्लिट एंड्स होने के साथ हेयर डैमेज और हेयर फॉल की समस्या शुरू हो जाती है. इसलिए बालों को नियमित रूप से कंडीशन करें.

    लॉकडाउन में घर पर करें पार्लर जैसा फ्रूट फेशियल, सोने जैसा चमक उठेगा चेहरा

    मानसून में ऐसे करें त्वचा की देखभाल

    क्लींजिंग आप हर मौसम में डेली रूटीन में कर सकते हैं, लेकिन मानसून में इसे नियमित रूप से करना जरूरी है. अपनी त्वचा को गंदगी से बचाने और स्वस्थ रखने के लिए रात में सोने से पहले चेहरे की क्लीजिंग रोज करनी चाहिए.

    स्किन को एक्सफोलिएट करें
    मानसून में हफ्ते में एक बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट जरूर करें. यह गंदगी और त्वचा के खुले छिद्रों को हटाने में मदद करता है और त्वचा को चमकदार बनाता है. त्वचा को मानसून में कीटाणुओं और बैक्टीरिया से बचाना जरुरी होता है. इस दौरान हाई क्वालिटी के स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए.

    त्वचा की टोनिंग करें
    मानसून में त्वचा की टोनिंग करना बहुत जरूरी है, क्योंकि यह छिद्रों को बंद करने में मदद करता है और त्वचा में पीएच बैलेंस को बहाल करता है. त्वचा पर गंदगी को हटाने के लिए टोनिंग आमतौर पर त्वचा को साफ करने के बाद की जाती है. आप चाहें तो प्राकृतिक उत्पादों जैसे ग्रीन टी, नींबू का रस, गुलाबजल और खीरे के पानी का उपयोग करके त्वचा के लिए अच्छा घरेलू टोनर तैयार कर सकते हैं.

    त्वचा को मॉइश्चराइज करें
    मानसून के सीजन में त्वचा को मॉइस्चराइज करना ना भूलें. अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो बारिश के मौसम में ऑयल फ्री मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें. मानसून आपकी त्वचा को शुष्क और सुस्त बना देता है, इसलिए आपको त्वचा को मॉइस्चराइज करना चाहिए.

    सनस्क्रीन से करें त्वचा की देखभाल
    सिर्फ गर्मी में ही स्किन को सनस्क्रीन की जरूरत नहीं होती. मानसून में धूप नहीं होती है फिर भी आपको सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए. बारिश के दिनों में भी आपको हानिकारक यूवी किरणों से अपनी त्वचा को बचाने की बहुत आवश्यकता होती है. इसलिए बारिश के मौसम में घर से बाहर निकलने से पहले त्वचा पर सनस्क्रीन जरूर अप्लाई करें.

    Coronavirus: सुरक्षित रहना है तो जानें फेस मास्‍क पहनने का सही तरीका

    त्वचा को हाइड्रेट करें
    मानसून में त्वचा को हाइड्रेट करना इसकी देखभाल का सबसे अच्छा तरीका है. इसमें पानी आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के साथ ही इसे चमकदार भी बनाता है. मानसून के दौरान खासतौर से खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज