आजमाएं ये 3 ओवरनाइट ब्‍यूटी हैक्‍स, बाल और त्‍वचा दोगुनी स्‍पीड में बनेंगे हेल्‍दी

खूबसूरत दिखने के लिए सबसे जरूरी चीज है कि आपकी स्किन कितनी बेदाग और ग्‍लोइं‍ग है. Image Credit : Pexels/Anna Shvets

खूबसूरत दिखने के लिए सबसे जरूरी चीज है कि आपकी स्किन कितनी बेदाग और ग्‍लोइं‍ग है. Image Credit : Pexels/Anna Shvets

रात (Night) में हमारी स्किन (Skin) डैमेज को रिपेयर कर नए सेल्‍स बनाने का काम करती है. ऐसे में अगर हम ओवरनाइट ब्‍यूटी हैक्‍स (Beauty Hacks) को आजमाएं तो हमारी स्किन और बाल तेजी से रिपेयर होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 7, 2021, 10:39 AM IST
  • Share this:
हमारी त्‍वचा दिनभर धूप, प्रदूषण और यूवी किरणों का सामना करती है. रात ही एक ऐसा समय होता है जब हमारी स्किन खुद के डैमेज को रिपेयर और रिजुवनेट कर नए सेल्‍स बनाती है. ऐसे में अगर हम रात को सोते समय अपनी नाइट स्किन केयर (Night Skincare) रूटीन को ज्‍यादा अहमियत दें तो हमारी स्किन ज्‍यादा मॉश्‍चराइज्‍ड, हेल्‍दी और डैमेज फ्री दिखेगी. तो हम यहां आपके लिए आपकी खूबसूरती बढ़ाने के लिए कुछ ओवरनाइट ब्‍यूटी हैक्‍स (Beauty Hacks) लेकर आए हैं जिसे आप अपने बालों और स्किन पर आसानी से अप्‍लाई कर सकते हैं और इन्‍हें कई गुना तेजी से हेल्‍दी और ब्‍यूटीफुल बना सकते हैं.

ग्‍लोइंग स्किन के लिए हैक्‍स

खूबसूरत दिखने के लिए सबसे जरूरी है कि आपकी स्किन बेदाग और ग्‍लोइं‍ग दिखे. ऐसे में ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए आप एक कटोरी में 4 चम्‍मच एलोवेरा जेल, एक चम्‍मच जोजोबा या कोई अन्‍य एसेंशियल ऑयल, आधा चम्‍मच हल्‍दी पाउडर मिलाएं और अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें. अब इस पेस्‍ट को अपने चेहरे और गरदन पर लगाएं और हल्‍के हाथों से मालिश करें. इसे इसी तरह चेहरे पर रात भर छोड़ दें और सुबह अच्‍छी तरह से धो लें. आपकी स्किन ग्‍लो करती दिखेगी.

इसे भी पढ़ें : सनस्क्रीन या सन ब्लॉक, धूप की किरणों से कौन देगा स्किन को ज्यादा सुरक्षा? जानें
एड़ियों को बनाएं मुलायम

दो चम्‍मच शिया बटर और तीन चम्‍मच एलोवेरा जेल का मिश्रण बनाएं और अच्‍छी तरह एड़ियों पर मालिश करें. अब इन्‍हें रात भर इसी तरह छोड़ दें. अगर आपकी एड़ियां फटी हैं तो ये स्‍मूथ हो जाएंगी और स्किन कोमल दिखेंगे. आप अपनी फटी एड़ियों पर देसी घी की मालिश भी रोज रात कर सकते हैं.

ऐक्‍ने से पाएं छुटकारा



अगर आपको चेहरे पर कील मुंहासे की समस्‍या रहती है तो आप यह ट्रिटमेंट जरूर कर सकते हैं. एक कटोरी में 4 चम्‍मच एलोवेरा जेल लें और इसमें टी ट्री ऑयल की 2 से 3 बूंद डालें और अच्‍छी तरह मिलाएं. रात में सोने से पहले अच्‍छी तरह से चेहरा साफ करें और मुंहासे वाली जगह पर इसे लगाएं. इसे रात भर लगे रहने दें. सुबह ठंडे पानी से चेहरा धो लें. यह आप कुछ दिन लगातार लगाकर देखें आपको अंतर महसूस होने लगेगा.

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में बालों से ऐसे दूर करें पसीना, अपनाएं ये घरेलू टिप्स

इस तरह पाएं घने बाल

1/4 कप एलोवेरा जेल और अपने मनपसंद तेल की लगभग 10 बूंदों को एक साथ मिलाएं और इस मिश्रण में एक कप प्याज का रस मिला लें. इसे अपने बालों पर रात भर लगाकर छोड़ दें. आप इसे शावर कैप से कवर कर सकते हैं. सुबह माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें. ऐसा पर वीक में दो दिन कर सकते हैं. आपके बाल घने मुलायम दिखेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज