लिव इन रिलेशन में रहते हैं तो फॉलो करें ये रूल्स, बनी रहेगी रिश्‍ते की खूबसूरती

इस तरह कायम रखें रिश्‍ते की खूबसूरती. Image Credit:Pexels/Olya-Kobruseva

लिव इन रिलेशनशिप (Live In Relationship) से पहले कुछ अहम बातें ध्‍यान रखनी चाहिए. इसमें जाने से पहले इससे संबंधित हर पहलू पर गौर करें और यह भी ध्‍यान रखें कि आप मन से इस रिश्‍ते (Relationship) के लिए पूरी तरह तैयार हैं कि नहीं.

  • Share this:
    लिव इन रिलेशनशिप का चलन शहरी जिंदगी में तेजी से बढ़ रहा है. मगर यह आप पर निर्भर है कि आप अपने इस रिश्‍ते की खूबसूरती किस तरह बरकरार रखते हैं. इससे जहां कुछ सहूलियतें मिलती हैं, वहीं इससे कुछ दिक्‍कतें भी पनप सकती हैं. इसकी वजह यह है कि इस रिश्‍ते की सफलता भी एक दूसरे के साथ किए जाने वाले व्‍यवहार पर निर्भर करती है. इसलिए लिव इन रिलेशनशिप (Live In Relationship) में जाने से पहले इसके हर पहलू को अच्‍छी तरह जान-समझ लें. आप यह अच्‍छी तरह समझ लें कि इसमें भी कुछ रूल्‍स को बनाए रखना बेहद जरूरी है, ताकि दो लोगों के बीच का प्‍यार बढ़ता रहे.

    बनाए रखें नरमी
    रिश्‍ता कोई भी हो इसमें मायने रखता है कि आपका व्‍यवहार अपने पार्टनर के साथ कैसा है. बात बात पर तल्‍खी और बुरा बर्ताव आपके रिश्‍ते की खूबसूरती को कम कर सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने व्‍यवहार में नरमी बनाए रखें. इससे चीजें आसान हो जाती हैं और अपनी बात समझाना, मनवाना आसान हो जाता है. इसलिए अपने नरम व्‍यवहार के जरिये अपने रिश्‍ते की खूबसूरती, मजबूती को बनाए रखें.

    ये भी पढ़ें - 20 से सबक लेकर 2021 में लें ये संकल्‍प, रिश्‍तों में आएगी मिठास

    रिश्‍तों में स्‍पेस जरूरी
    आप भले ही एक दूसरे के साथ रहते हों, मगर कुछ समय के लिए एक दूसरे को अकेला भी छोड़ें यानी अपने रिश्‍ते को स्‍पेस दें. इससे रिश्‍तों में मजबूती आएगी. अपने पार्टनर के मैसेज, लैटर आदि को उसकी सहमति के बिना न खोलें. उसके किसी से बात करते समय खुद को दूर रखें. इससे आपके पार्टनर को एहसास होगा कि आप उसकी निजता का आदर करते हैं और इससे उसके मन में आपके लिए जो जगह है, वह और पुख्‍ता होगी.

    एक दूसरे पर न डालें अपने काम
    आप भले ही साथ रहते हों मगर अपने काम एक दूसरे पर न टालें. आप अपने काम खुद ही करें. यह बात अलग है कि आपके पास समय है और आपने अपने पार्टनर का काम कर दिया या आपके पार्टनर के आपका काम कर दिया. मगर इसकेलिए उसे फोर्स न करें. उस पर अपने काम करवाने का दबाव न बनाएं. इस तरह से आपके बीच मन मुटाव की नौबत नहीं आएगी.

    पार्टनर पर न निकालें गुस्‍सा
    कई बार हमारा मूड खराब हो जाता है. ऐसे में अपने पार्टनर से कुछ समय के लिए दूरी बना लें. इससे आपके अंदर की जो झल्‍लाहट या गुस्‍सा है उसका असर आपकेपार्टनर पर नहीं पड़ेगा. इस तरह आपके बीच रिश्‍ते मधुर बने रहेंगे और तल्खियां नहीं बढ़ेंगी.

    ये भी पढ़ें - Yearender2020: लॉकडाउन में कुछ ऐसी रही जिंदगी, थोड़ी ऑफलाइन-थोड़ी ऑनलाइन

    जरूर कहें दिल की बात
    सबसे जरूरी बात वह यह कि अपने पार्टनर से अपने मन की बात कहने में देरी न करें. आप उससे जो उम्‍मीद करते हैं, उसे बता दें. साथ ही उसके मन की बात भी जानें कि वह आपसे क्‍या चाहता है. इससे आपके बीच समझ का रिश्‍ता मजबूत होगा और आप एक दूसरे के साथ कभी खुद को बोर होता महसूस नहीं करेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.