होम /न्यूज /जीवन शैली /प्रदूषण से चेहरे की त्वचा को बचाने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स

प्रदूषण से चेहरे की त्वचा को बचाने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स

अपने चेहरे को मास्क के साथ कवर करना भी एक अच्छा विचार है क्योंकि यह आपके चेहरे को बहुत अधिक प्रदूषण से बचाता है.

अपने चेहरे को मास्क के साथ कवर करना भी एक अच्छा विचार है क्योंकि यह आपके चेहरे को बहुत अधिक प्रदूषण से बचाता है.

प्रदूषक (Pollutants) आपकी त्वचा (Skin) के छिद्रों को बंद करते हैं जिससे पिंपल्स (Pimples) होते हैं. वे त्वचा को जला भी ...अधिक पढ़ें

सर्दियों में हर साल की तरह इस साल भी अब प्रदूषण (Pollution) बढ़ने लगा है. ऐसे समय में आपकी त्वचा की देखभाल (Skin Care) करना जरूरी है. हर बार जब आप बाहर निकलते हैं, तो आपका चेहरा शरीर का सबसे अधिक खुला हिस्सा होता है और यह आपकी त्वचा की सेहत पर भारी पड़ सकता है. स्मॉग के संपर्क में आने से बढ़ती उम्र, पिंपल्स (Pimples) और यहां तक ​​कि त्वचा में जलन भी हो सकता है. प्रदूषक आपकी त्वचा के छिद्रों को बंद करते हैं जिससे पिंपल्स होते हैं. वे त्वचा को जला भी सकते हैं, जिससे खुजली और सूजन हो सकती है जो त्वचा को और ड्राई कर सकती है. इससे एक्जिमा और स्किन की अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप अपनी त्वचा की देखभाल कैसे कर सकते हैं. इस समस्या से कैसे बचा जाए, इसके बारे में कुछ टिप्स यहां बताए गए हैं.

इसे भी पढ़ेंः क्या है 4-7-8 श्वास तकनीक और इसे कैसे किया जाता है अप्लाई?

स्किन की साफ-सफाई
सबसे बुनियादी बात जो आप कर सकते हैं वह यह है कि आप अपने चेहरे को एक अच्छे फेस वाश से धोएं. एक अच्छे क्लींजर का इस्तेमाल करके सारी गंदगी को धीरे से साफ करें.

नियमित रूप से करें एक्सफोलिएट
अपनी त्वचा को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करने की आदत डालें. यह मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करता है. सप्ताह में एक बार आपको ऐसा जरूर करना चाहिए. इससे त्वचा में ताजगी आएगी और नयापन भी दिखेगा.

फेस मास्क का इस्तेमाल करें
अपने चेहरे को मास्क के साथ कवर करना भी एक अच्छा विचार है क्योंकि यह आपके चेहरे को बहुत अधिक प्रदूषण से बचाता है. बाहर निकलते समय नियमित रूप से फेसमास्क का उपयोग करें. इससे धूल और मिट्टी से चेहरे को बचाने में मदद मिलती है.

इसे भी पढ़ेंः Diwali 2020: त्योहारी सीजन में डायबिटीज से बचने के लिए अपनाएं ये 7 आसान टिप्स

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट लें
यह आपकी त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकता है. खासकर तब, जब यह बहुत सारे प्रदूषकों के संपर्क में आता है. विटामिन C, E ओमेगा 3, बीटा-कैरोटीन जैसे संतरे, बादाम, फ्लैक्ससीड्स और पालक से भरपूर खाद्य पदार्थ अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Air pollution, Air pollution delhi, Beauty Tips, Fashion, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें