पैरों को चिकना और चमकदार बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, ऐसे दें फिनिशिंग टच

ऐसे बनाएं अपने पैरों को चिकना और चमकदार.

वैक्सिंग (Waxing) या लेजर हेयर ट्रीटमेंट आपको लंबे समय तक चिकनी त्वचा (Skin) दे सकते हैं, लेकिन यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए सुविधाजनक नहीं हो सकता है.

  • Share this:
झुर्रियां, पिगमेंटेशन और नीरसता जैसी स्किनकेयर (Skincare) समस्याएं कहीं भी हो सकती हैं. आप अपने चेहरे (Face) की तरह शरीर के बाकी हिस्सों पर अच्छे से ध्यान नहीं देते हैं, तो आप इन समस्याओं को अनियंत्रित होने दे रहे हैं. हमेशा शरीर के ऊपरी हिस्से के अंगों के लिए स्किनकेयर के बारे में बहुत कुछ कहा जाता है, लेकिन अगर आप विशेष रूप से चिकनी त्वचा और पैरों (Legs) की बात कर रहे हैं, तो हमारे पास आपके लिए कुछ खास है. आइए आपको बताते हैं कि आप अपने पैरों को चिकना और चमकदार फिनिशिंग कैसे दे सकती हैं.

जेंटल स्क्रब
यदि आप ऐसे इंसान है जो शारीरिक एक्सफोलिएंट का उपयोग करना पसंद करते हैं तो आप ऐसा ब्रश चुन सकते हैं जो नरम या बारीक तरीके से स्क्रब कर सके. जब आपकी त्वचा पर स्क्रबिंग की बात आती है, तो यह कम होना चाहिए. त्वचा नाजुक होती है. ऐसे में आपको सप्ताह में केवल एक या दो बार स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए. यदि आप अपने पैरों पर चिकनी त्वचा के लिए घर पर स्क्रब बनाना चाहते हैं, तो चीनी या नमक जैसी उपयोगी सामग्रियों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः खाने में ही नहीं अब चेहरे पर भी दिखेगा करी पत्ते का कमाल, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

ड्राई ब्रशिंग
ड्राई ब्रशिंग एक और तकनीक है जो आपकी त्वचा में निखार ला सकती है. यह रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है और लसीका जल निकासी को भी बढ़ावा देता है. त्वचा को नियमित रूप से ब्रश करने से शरीर के भीतर सामान्य लिम्फ प्रवाह को उत्तेजित करने में मदद मिलती है और यह शरीर को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद करता है.

शेविंग
वैक्सिंग या लेजर हेयर ट्रीटमेंट आपको लंबे समय तक चिकनी त्वचा दे सकते हैं, लेकिन यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए सुविधाजनक नहीं हो सकता है. आप अपनी शेविंग प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए एक उच्च-गुणवत्ता वाले रेजर का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक बैरियर के रूप में काम करने वाली उच्च गुणवत्ता की शेविंग क्रीम का इस्तेमाल भी लाभदायक है.

इसे भी पढ़ेंः आंखों में काजल लगाते समय महिलाएं करती हैं ये बड़ी गलतियां, जानें परफेक्शन के टिप्स

मॉइश्चराइजर
यह ध्यान रखने वाली बात है कि ज्यादा स्क्रबिंग से त्वचा को नुकसान पहुंचता है. हमेशा सुनिश्चित करें कि आप अच्छा मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करें. यह कदम आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है. त्वचा में क्रीम को मालिश करके मॉइश्चराइज करने का प्रयास करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.